खेल

IND VS NZ, 1st T20: इस खतरनाक बल्लेबाज से ओपनिंग करा सकते हैं कप्तान हार्दिक पांड्या, न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा देगा

IND VS NZ, 1st T20: इस खतरनाक बल्लेबाज से ओपनिंग करा सकते हैं कप्तान हार्दिक पांड्या, न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा देगा
x
IND VS NZ, 1st T20: टीम इंडिया टी20 सीरीज खेलने के लिए न्यूजीलैंड पहुंच चुकी है. पहला मैच वेलिंगटन में 18 नवंबर को खेला जाएगा. इस दौरे में टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का नेतृत्व हार्दिक पांड्या करेंगे.

IND VS NZ, 1st T20: टीम इंडिया टी20 सीरीज खेलने के लिए न्यूजीलैंड पहुंच चुकी है. पहला मैच वेलिंगटन के स्काई स्टेडियम में 18 नवंबर को खेला जाएगा. इस दौरे में टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का नेतृत्व हार्दिक पांड्या करेंगे. साथ ही पांड्या ऐसे विस्फोटक ओपनर से न्यूजीलैंड के खिलाफ ओपनिंग करा सकते हैं, जो कीवी टीम के गेंदबाजों की लाइन-लेंथ बिगाड़ कर उनके छक्के छुड़ा सकता है.

हाल ही में हुए टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ मिली शर्मनाक शिकस्त और टूर्नामेंट से बाहर होने के चलते BCCI टीम में बड़ा बदलाव करने जा रही है. इस टूर्नामेंट के ठीक बाद भारत का न्यूजीलैंड दौरा है, इस ट्विपक्षीय सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर प्लेयर्स को आराम दिया गया है. वहीं टीम की कप्तानी का जिम्मा हार्दिक पांड्या को सौपा गया है. बीसीसीआई पांड्या को भविष्य के टी20 फॉर्मेट के कप्तान के रूप में भी देख रही है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ इन्हे बतौर ओपनर उतार सकते हैं पांड्या

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का पहला मैच वेलिंगटन के स्काई स्टेडियम में 18 नवंबर को खेला जाएगा. इस दौरे पर टीम इंडिया में ओपनिंग करने वाले न तो रोहित शर्मा है और न ही केएल राहुल. इसलिए पांड्या ऋषभ पंत को लेकर बड़ा दांव खेल सकते हैं. माना जा रहा है कि कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को शुभमन गिल (Shubhman Gill) के साथ कीवियों के खिलाफ ओपनिंग करने भेज सकते हैं.

शुभमन गिल के साथ ऋषभ पंत करेंगे ओपनिंग

दरअसल, ऋषभ पंत एक विस्फोटक बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते हैं. उन्हें तेज रन बरसाने के साथ क्रीज पर टिकने में महारथ हासिल है. हांलाकि पिछले कुछ मैचों में ऋषभ पंत का बल्ला उस हिसाब से नहीं चला, जैसा वह बल्लेबाज है, लेकिन हार्दिक पांड्या उनकी इन खूबियों को बाखूबी जानते हैं और उन्हें बतौर ओपनर शुभमन गिल के साथ भेज सकते हैं. ये प्रयोग ठीक वैसा ही होगा जैसा एमएस धोनी (MS DHONI) की कप्तानी में हुआ था. धोनी ने रोहित शर्मा का करियर बचाने के लिए शर्मा को मिडिल आर्डर से हटाकर टीम इंडिया की ओपनिंग कराना शुरू कर दिया था और उनका प्रयोग सफल भी रहा है. शर्मा ने बतौर ओपनर कई बार रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाए हैं.

ऋषभ पंत ही क्यों?

अब सवाल यह उठता है कि अगर ओपनिंग कराना है तो ऋषभ पंत ही क्यों? इसकी मुख्य वजह है टीम इंडिया के पास बेहतर टी20 ओपनर बल्लेबाज न होना. एक छोर तो शुभमन गिल संभाल सकते हैं लेकिन दूसरी छोर के लिए टीम इंडिया के पास अभी बेहतर विकल्प नहीं है. लंबे समय से रोहित शर्मा और केएल राहुल फ्लॉप चल रहें हैं और वे न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने वाली टीम इंडिया स्क्वाड में हैं भी नहीं. इस स्क्वाड में सिर्फ ऋषभ पंत ही हैं जो ओपनिंग का जिम्मा संभाल सकते हैं.

ऋषभ पंत से ओपनिंग करवाना टीम इंडिया के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि वह एक बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. बाएं हाथ के बल्लेबाज अगर ओपनिंग करते हैं, तो वह पारी की शुरुआत में ही विरोधी टीम के गेंदबाजों की लाइन और लेंथ बिगाड़ सकते हैं. ऋषभ पंत अगर ओपनिंग में चल गए तो वह आने वाले दिनों में टीम इंडिया को अपने दम पर कई मैच जितवाएंगे.

...तो 10 साल तक इंडिया के लिए ओपनिंग कर सकते हैं पंत

अगर हार्दिक पांड्या का यह प्रयोग सफल हुआ तो ऋषभ पंत अगले 10-15 सालों तक टीम इंडिया के लिए बतौर ओपनर सेवाएं दे सकते हैं. पंत अभी 25 वर्ष के हैं वे फॉर्म पर रहें तो कई सालों का क्रिकेट वे खेल सकते हैं. रोहित शर्मा अब टी20 के लिए उम्रदराज हो रहें हैं और उनका बल्ला उस हिसाब से चल भी नहीं रहा है, जिसके लिए वे जाने जाते हैं. अगला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेला जाना है, इसके लिए रोहित शर्मा का इस टूर्नामेंट में खेल पाना भी मुश्किल भरा लग रहा है.

अगर ऋषभ पंत अगर ओपनिंग में सेट हो गए तो फिर वह अगले 10-15 साल तक टीम इंडिया के लिए ओपनिंग कर सकते हैं. 2024 टी20 वर्ल्ड कप ज्यादा दूर नहीं है, जिसके लिए टीम इंडिया को अभी से ही तैयारी करने की जरूरत होगी.

ये हैं दोनों टीमें

भारत: हार्दिक पांड्या (कप्तान), ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेटकीपर), शुभमन गिल, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार और उमरान मलिक.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), फिन ऐलन, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्यूसन, डेरिल मिशेल, एडम मिल्ने, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और ब्लेयर टिकर.

Next Story