खेल

Ind vs Eng 2nd Test: विराट की सेना का लॉर्ड्स पर कब्जा, 151 रन से इंडिया ने इंग्लैंड को हराया, सिराज ने 4 विकेट लिए

Ind vs Eng 2nd Test: विराट की सेना का लॉर्ड्स पर कब्जा, 151 रन से इंडिया ने इंग्लैंड को हराया, सिराज ने 4 विकेट लिए
x
टीम इंडिया ने इंग्लैंड के सामने 272 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन इंग्लैंड महज 120 रन ही बना सकी और आल आउट हो गई. इंडिया ने लॉर्ड्स का यह मैच 151 रन से जीत लिया है.

Ind vs Eng 2nd Test Live: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला जीत लिया है. लॉर्ड्स टेस्ट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 151 रन से हराया. भारत ने 272 रन का टारगेट दिया था. जवाब में इंग्लिश टीम ने 120 रन पर ऑलआउट हो गई. मोहम्मद सिराज ने 4 विकेट लिए.

सिराज ने लगातार 2 बॉल पर 2 विकेट लिए

• रोरी बर्न्स शून्य पर पवेलियन लौटे. उन्हें जसप्रीत बुमराह ने मोहम्मद सिराज के हाथों कैच कराया.

• इसके बाद डॉम सिबली भी शून्य पर आउट हुए. उन्हें मोहम्मद शमी ने विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराया.

• हसीब हमीद को इशांत शर्मा ने LBW किया. वे 9 रन बनाकर आउट हुए.

• इशांत ने जॉनी बेयरस्टो (2) को LBW कर पवेलियन की राह दिखाई. उनके आउट होते ही टी-टाइम की घोषणा कर दी गई.

• टी-टाइम के बाद बुमराह ने जो रूट को आउट किया. वे 33 रन बनाकर पवेलियन लौटे. कोहली ने स्लिप में रूट का कैच लिया.

• सिराज ने 39वें ओवर में लगातार 2 बॉल पर 2 विकेट लिए उन्होंने मोइन अली और सैम करन का विकेट लिया.

• मोइन 13 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें सिराज ने कोहली के हाथों स्लिप में कैच कराया. सैम शून्य पर आउट हुए.

• इसके बाद बुमराह ने ओली रॉबिन्सन को LBW किया. वे 9 रन बनाकर आउट हुए.

भारत ने 298/8 पर पारी घोषित की थी

भारत ने पहली पारी में 364 और इंग्लैंड ने पहली पारी में 391 रन बनाए थे. टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 298/8 रन बनाए. इस लिहाज से भारत ने इंग्लैंड के सामने 272 रन का टारगेट रखा. इंग्लिश टीम के पास मैच जीतने के लिए 57 ओवर हैं.



शमी और बुमराह ने इंग्लैंड को विकेट के लिए तरसाया

शमी और बुमराह ने शानदार बैटिंग कर इंग्लिश टीम को विकेट के लिए तरसा दिया. दोनों ने 9वें विकेट के लिए 89 रन की नाबाद साझेदारी की. शमी ने सिक्स लगाकर फिफ्टी पूरी की. 106वें ओवर में मोइन अली की बॉल पर शमी ने 92 मीटर लंबा छक्का लगाया.


पंत नहीं दोहरा पाए करिश्मा

पहले सेशन में विकेट बचाने और भारत की बढ़त को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी पंत के कंधों पर थी, लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाए. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जब टीम इंडिया ने सीरीज जीतकर इतिहास रचा था, तब पंत ने एक अहम भूमिका निभाई थी. सिडनी टेस्ट को ड्रॉ कराने में उन्होंने 97 और ब्रिस्बेन में यादगार जीत दिलाते हुए नाबाद 89 रनों की पारी खेली थी.




300+ रन बनाने के बाद कभी नहीं हारा भारत भारत ने इंग्लैंड में पहले बैटिंग करते हुए 300 से ज्यादा रन बनाने के बाद कभी मैच नहीं गंवाया है. टीम इंडिया ने इस मैच से पहले इंग्लैंड में 8 बार 300+ रन का स्कोर बनाया. इसमें से टीम ने 2 मुकाबलों में जीत हासिल की। यह दोनों मैच 2002 में हेडिंग्ले लीड्स में और 2018 में नॉटिंघम में खेले गए थे. वहीं 6 मैच ड्रॉ रहे.

लॉर्ड्स में पहली पारी में 350 रन बनाने वाली टीम सिर्फ 2 मैच हारी

टीम इंडिया ने पहली पारी में भले ही उम्मीद से कम रन बनाए हों, लेकिन आंकड़ा भारतीय खिलाड़ियों और फैंस को राहत जरूर देगा. इस ग्राउंड पर अब तक 51 बार किसी टीम ने मैच की पहली पारी में 350 या इससे अधिक का स्कोर बनाया है. ऐसा करने वाली टीम को 28 मैचों में जीत मिली है. सिर्फ 2 बार हार झेलनी पड़ी है. 21 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), डोमिनिक सिबली, रोरी बर्न्स, मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, हसीब हमीद, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करन, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन.

भारत: रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.



Next Story