खेल

Ind vs Eng 1st ODI Live: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 48 सालों में पहली बार इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया

Ind vs Eng 1st ODI Live
x

Ind vs Eng 1st ODI Live

Ind vs Eng 1st ODI Live: टीम इंडिया ने पहला मैच जीतकर इतिहास रच दिया है. 48 सालों में पहली बार भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 10 विकेट से मात दी है.

Ind vs Eng 1st ODI Live: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पहले मुकाबले में मात दी है. इसके साथ ही टीम इंडिया ने 48 सालों में पहली बार इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया है. भारत ने अंग्रेजों के खिलाफ 1974 में पहली बार कोई वनडे मुकाबला खेला था.

इंग्लैंड के खिलाफ T20 सीरीज जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की नजर इंग्लिश टीम से एकदिवसीय सीरीज जीतने की है. टॉस जीतकर इंडिया ने इंग्लैंड को बल्लेबाजी का न्योता दिया. लेकिन इंग्लैंड टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने पस्त हो गई. 25.2 ओवर में 110 रन के स्कोर पर टीम इंडिया ने इंग्लैंड को आल आउट कर दिया है. इसके जवाब में टीम इंडिया ने बिना कोई विकेट गवाए 18.4 ओवर में 114 रन बनाकर मैच जीत लिया.

इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने 58 गेंद में सबसे ज्यादा नाबाद 76 रन बनाए. शिखर धवन ने 54 गेंद में 31 रन की पारी खेली. रोहित ने अपनी पारी में 7 चौके और 5 छक्के जड़े। उनका स्ट्राइक रेट 131 का रहा.

भारत के खिलाफ इंग्लैंड का सबसे कम स्कोर

जसप्रीत बुमराह (19/6) के करियर बेस्ट परफॉर्मेंस की बदौलत इंग्लैंड को 25.2 ओवर में 110 रन पर रोक दिया. यह इंग्लैंड का भारत के खिलाफ अब तक का सबसे कम स्कोर है. बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ एक वनडे मैच में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले भारतीय गेंदबाज भी बन गए. उन्होंने आशीष नेहरा का 19 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा. 2003 वर्ल्ड कप में नेहरा ने इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन देकर 6 विकेट लिया था.

भारत ने इंग्लैंड के 5 विकेट 10 ओवर में ही गिरा दिए. 2004 के बाद यह कारनामा पहली बार टीम इंडिया के गेंदबाजों ने किया है. इससे पहले दाम्बुला में UAE के खिलाफ भारत ने 10 ओवर में 5 विकेट लिए थे.

भारत को 111 रनों का टारगेट

टॉस हारकर बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड की टीम महज 25.2 ओवर्स में 110 रनों पर सिमट गई है. यह भारत के खिलाफ इंग्लैंड का न्यूनतम स्कोर रहा. जसप्रीत बुमराह के आगे इंग्लिश बल्लेबाज पानी मांगते दिखाई दिए. बुमराह ने 7.2 ओवर्स में 19 रन देकर 6 विकेट चटकाए. यह बुमराह के वनडे करियर का बेस्ट प्रदर्शन है. बुमराह के अलावा मोहम्मद शमी ने तीन और प्रसिद्ध कृष्णा ने एक विकेट लिया. इंग्लैंड की ओर से जोस बटलर ने सबसे ज्यादा 30 और डेविड विली ने 21 रनों का योगदान दिया. इंग्लैंड के चार प्लेयर खाता भी नहीं खोल पाए.

8 साल बाद सीरीज जीतने का मौक़ा

2014 में टीम इंडिया ने आखिरी बार इंग्लैंड में इंग्लिश टीम को हराकर वनडे मैचों की सीरीज अपने नाम किया था. तब बाजी 3-1 से भारत के नाम रही थी. इसके बाद 2018 में तीन मैचों की सीरीज में हमारी टीम 1-2 से हारी थी. 2019 वर्ल्ड कप के तहत भी दोनों टीमों के बीच 1 मैच हुआ था. उसमें भी इंग्लैंड ने ही जीत हासिल की थी. अब 8 साल बाद टीम इंडिया के पास इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज अपने नाम करने का मौक़ा है. पहला मैच जीतने के बाद टीम इंडिया की नजर अब इंग्लैंड को क्लीन स्वीप करने पर है.

दोनों टीमों की Playing XI

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा.

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, क्रेग ओवरटन, डेविड विली, ब्रायडन कार्स, रीस टॉप्ली.

Next Story