खेल

IND Vs BAN, 1st ODI : जीता हुआ मैच हारी टीम इंडिया, जानिए कौन है मैच का विलेन?

IND Vs BAN
x

IND Vs BAN

IND Vs BAN, 1st ODI : भारत और बांग्लादेश के बीच 3 वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज रविवार को मीरपुर में खेला गया, जिसमें बांग्लादेश को एक विकेट से जीत हासिल हुई है.

IND Vs BAN, 1st ODI : भारत और बांग्लादेश के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज रविवार को मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेला गया. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुना. भारत ने 41.2 ओवर में महज 186 रन बनाया. लेकिन इसे बांग्लादेश ने इस मैच को 1 विकेट से जीत लिया है. बांग्लादेश ने 46 ओवर में 9 विकेट पर 187 रन बनाए.

टीम इंडिया को वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में एक विकेट की करारी हार झेलनी पड़ी. इस शिकस्त के बाद भारतीय टीम 3 मुकाबलों की सीरीज में 0-1 से पिछड़ गई है. सांसें थाम देने वाले इस मुकाबले में कई उठा-पटक देखने को मिले. कभी भारत ड्राइविंग सीट पर रहा, तो कभी बांग्लादेश. इस लो-स्कोरिंग मुकाबले में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया. भारत की पारी 41.2 ओवर में 186 रन के स्कोर पर सिमट गई. केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 73 रन बनाए. जवाब में बांग्लादेश की टीम ने 46वें ओवर में नौ विकेट पर जीत के लिए जरूरी रन बना डाले.

बांग्लादेश की जीत के हीरो मेहदी हसन मिराज और मुश्तफिजुर रहमान रहे. जिन्होंने आखिरी विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की. मेहदी हसन ने चौके के साथ जीत दिलाई. टीम ने 136 के स्कोर पर 9वां विकेट गंवाया था. उसके कप्तान लिटन दास ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए. भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. जबकि अपना डेब्यू मैच खेल रहें कुलदीप सेन ने दो विकेट लिए हैं. सेन ने अफिफ हुसैन और इबादत हुसैन को आउट किया. हांलाकि इस मैच में सेन सबसे मंहगे भी साबित हुए, उन्होंने 7.40 की इकॉनमी से 5 ओवर में 37 रन दिए.

भारत की हार के 2 विलेन

43वें ओवर में मेहदी हसन मिराज के दो कैच उठे. लेकिन, दोनों छूटे.

  • पहला : केएल राहुल हाई बॉल को पकड़ नहीं पाए. यह कैच 43वें ओवर में शार्दूल ठाकुर की बॉल पर खड़ा हुआ.
  • दूसरा : शार्दूल के ही ओवर में थर्ड मैन बाउंड्री पर खड़े सुंदर ने प्रयास ही नहीं किया.

अब देखिए दोनों टीमों की बैटिंग

बांग्लादेश - 187/9 (ओवर- 46.0)

बल्लेबाज - रन - गेंद - चौके - छक्के

नजमुल हुसैन शान्तो (कैच- रोहित शर्मा, बॉल - दीपक चाहर) - 0 - 1 - 0 - 0

लिटन दास (कैच - राहुल, बॉल- सुन्दर) - 41 - 62 - 3 - 1

अनामुल हक (कैच - सुन्दर, बॉल - सिराज) - 14 - 29 - 2 - 0

शाकिब अल हसन (कैच - कोहली, बॉल- सुन्दर) - 29 - 35 - 3 - 0

मुशफिकुर रहीम (बॉल - मोहम्मद सिराज) - 18 - 45 - 0 - 0

महमुदुल्लाह (एलबीडबल्यू, बॉल- शार्दुल ठाकुर) - 14 - 35 - 0 - 0

अफिफ हुसैन (कैच - सिराज, बॉल - कुलदीप सेन) - 6 - 12 - 0 - 0

मेहदी हसन* - 38 - 39 - 4 - 2

इबादत हुसैन (बॉल - कुलदीप सेन) - 0 - 3 - 0 - 0

हसन महमूद (एलबीडबल्यू, बाल- मोहम्मद सिराज) - 0 - 2 - 0 - 0

मुस्तफिजुर रहमान* - 10 - 11 - 2 - 0

भारत के लिए सबसे अधिक स्कोर केएल राहुल ने बनाए हैं. केएल 73 रन बनाकर 40वें ओवर में इबादत का शिकार हो गए. श्रेयस अय्यर 24 रन बनाकर आउट हुए. रोहित शर्मा 27 एवं विराट कोहली 9 रन बनाकर शाकिब के शिकार हो गए. जबकि शिखर धवन 7 रन बनाकर इबादत हुसैन की गेंद में आउट हुए. शाकिब ने 5 भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन पहुंचा दिया. रोहित, कोहली के अलावा वाशिंगटन सुन्दर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर शाकिब अल हसन का शिकार बनें हैं. जबकि इबादत हुसैन ने भारत के 4 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा है.

टीम इंडिया - 186/10 (ओवर- 41.2)

बल्लेबाज - रन - गेंद - चौके - छक्के

रोहित शर्मा (बॉल - शाकिब अल हसन) - 27 - 31 - 4 - 1

शिखर धवन (बॉल - इबादत हुसैन) - 7 - 17 - 1 - 0

विराट कोहली (कैच - लिटन दास, बॉल - शाकिब अल हसन) - 9 - 15 - 1 - 0

श्रेयस अय्यर (कैच- मुश्फिकुर रहीम, बॉल - इबादत हुसैन) - 24 - 39 - 2 - 0

केएल राहुल (कैच - अनामुल हक़, बॉल - इबादत हुसैन) - 73 - 69 - 5 - 4

वाशिंगटन सुन्दर (कैच - इबादत हुसैन, बॉल- शाकिब अल हसन) - 19 - 42 - 0 - 0

शाहबाज अहमद (कैच -शाकिब अल हसन, बॉल- इबादत हुसैन) - 0 - 4 - 0 - 0

शार्दुल ठाकुर (बॉल- शाकिब अल हसन) - 2 - 3 - 0 - 0

दीपक चाहर (एलबीडबल्यू, बॉल- शाकिब अल हसन) - 0 - 3 - 0 - 0

मोहम्मद सिराज (कैच -महमुदुल्लाह, बॉल- इबादत हुसैन) - 9 - 20 - 1 - 0

कुलदीप सेन* - 2 - 4 - 0 - 0

भारत का टॉप आर्डर लड़खड़ाया

टीम इंडिया का टॉप आर्डर एक बार फिर लड़खड़ाया है. महज 49 रन में शिखर, रोहित और कोहली आउट हो गए हैं. शाकिब ने अपने पहले ओवर में रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों को पवेलियन भेज दिया. इसके बाद वाशिंगटन सुन्दर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर भी शाकिब का शिकार हो गए. टीम इंडिया के लिए सबसे अधिक स्कोर केएल राहुल ने बनाए हैं. राहुल ने 70 गेंदों में 73 रन बनाए.

इस मैच में रीवा निवासी भारत के पेसर कुलदीप सेन (Kuldeep Sen) का डेब्यू हो रहा है. वहीं ऋषभ पंत की जगह केएल राहुल विकेटकीपर का जिम्मा सभाल रहें हैं. टीम इंडिया सात साल बाद बांग्लादेश में वनडे मुकाबला खेलने जा रही है. इसके पहले भारत ने 2015 में आखिरी एकदिवसीय मैच खेला था.

कुलदीप सेन का डेब्यू

मध्यप्रदेश के तेज गेंदबाज कुलदीप सेन का बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे मैच में डेब्यू हुआ है. इसके पहले उनका चयन न्यूजीलैंड दौरे के लिए वनडे टीम में हुआ था, लेकिन इस टीम से वनडे सीरीज के ऐन पहले उन्हें हटा दिया गया एवं बांग्लादेश के खिलाफ वनडे टीम में शामिल किया गया है. रीवा के कुलदीप सेन ने विजय हजारे ट्रॉफी में उम्दा प्रदर्शन कर चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया.

हेड टू हेड, भारत बनाम बांग्लादेश

भारत और बांग्लादेश के बीच 37 वनडे मुकाबले खेले गए हैं. भारत ने 30 मुकाबले जीते, जबकि बांग्लादेश के पक्ष में 6 मैच रहें, एक मैच बेनतीजा रहा है. रोहित शर्मा इस वनडे सीरीज को लीड कर रहें हैं. रोहित की कप्तानी की बात करें तो शर्मा ने भारत के लिए 17 वनडे मैचों में कप्तानी की है, 13 मैच भारत ने जीते हैं, जबकि 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. रोहित शर्मा की कप्तानी में पहली बार टीम इंडिया बांग्लादेश में वनडे खेल रही है और पहले ही मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, वाशिगंटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दूल ठाकुर, दीपक चाहर , मोहम्मद सिराज, कुलदीप सेन.

बांग्लादेशः लिटन दास (कप्तान), अनामुल हक, नजमुल हुसैन शान्तो, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, आफिफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, हसन महमूद, मुस्ताफिजुर रहमान और इबादत हुसैन.

Next Story