खेल

IND Vs SA T20 Series: अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर हुए KL Rahul और Kuldeep Yadav, ऋषभ पंत कप्तान बनें

IND Vs SA T20 Series: अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर हुए KL Rahul और Kuldeep Yadav, ऋषभ पंत कप्तान बनें
x

Team India KL Rahul, Kuldeep Yadav, Rishabh Pant

IND Vs SA T20 Series: 9 जून से भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 T20 मैचों की सीरीज खेलना है. इसके ठीक पहले केएल राहुल और कुलदीप यादव चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो गए हैं.

IND Vs SA T20 Series: 9 जून से भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 T20 मैचों की सीरीज खेलना है. इसके ठीक पहले टीम इंडिया की तरफ से बुरी खबर आ रही है. टीम के कप्तान केएल राहुल और कुलदीप यादव चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो गए हैं. केएल राहुल की जगह ऋषभ पंत भारतीय टीम की कप्तानी संभालेंगे जबकि हार्दिक पांड्या को उपकप्तान बनाया गया है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का पहला मैच 9 जून को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाना है. इसके एक दिन पहले BCCI ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि चोटिल होने की वजह से केएल राहुल और गेंदबाज कुलदीप यादव टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं. कप्तानी का जिम्मा ऋषभ पंत को दिया गया है. हांलाकि अभी यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि इन दोनों की जगह पर किसे स्क्वाड में शामिल किया गया है.



क्या कहा BCCI ने?

बीसीसीआई ने बताया कि केएल राहुल को राइट ग्रोइन इंज्युरी (पेट और जांघ के बीच का हिस्सा चोटिल) हुई है. जबकि कुलदीप यादव को नेट प्रैक्टिस में बैटिंग के दौरान राइट हैंड में चोट लगी है. ऐसे में चोट के चलते दोनों प्लेयर सीरीज से बाहर हो गए हैं. सेलेक्शन कमेटी ने विकेटकीपर ऋषभ पंत को कप्तान और हार्दिक पंड्या को उपकप्तान नियुक्त किया है.

बीसीसीआई ने कहा कि सेलेक्शन कमेटी ने अभी राहुल और कुलदीप के रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया है. ये दोनों प्लेयर अब सीधे नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) बेंगलुरु को रिपोर्ट करेंगे. फिर जांच के बाद ही दोंनों के भविष्य पर कुछ बड़ा फैसला लिया जा सकेगा.

भारतीय टीम के टॉप-3 प्लेयर सीरीज से बाहर

बता दें कि इस सीरीज से पूर्व कप्तान विराट कोहली, मौजूदा रेग्युलर कप्तान रोहित शर्मा को पहले ही आराम दिया गया है. राहुल के चोटिल होने से भारत के टॉप-3 प्लेयर टीम से बाहर हैं. सूर्यकुमार यादव भी स्क्वॉड में नहीं हैं. ऐसे में टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

सीरीज के लिए दोनों टीमों की स्क्वॉड

टीम इंडिया: ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक.

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्किया, वायने पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रस्सी वेन डेर डूसेन, मार्को जानसेन.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story