खेल

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत, न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत, न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया
x
Ind vs Nz 2nd Test: वानखेड़े में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है. भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया है.

Ind vs Nz 2nd Test: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत ने रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। इसके साथ ही घरेलू जमीन पर टीम इंडिया ने लगातार 14वीं सीरीज जीती है। भारत ने NZ के सामने 540 रनों का टारगेट रखा था, लेकिन कीवी टीम सिर्फ 167 रन ही बना सकी और मुकाबला बड़े अंतर से हार गई।

कप्तान कोहली के खाते में 39वीं जीत

वानखेड़े में टीम इंडिया ने लगातार तीसरी जीत दर्ज की है। इसके साथ ही यह बतौर टेस्ट कप्तान यह विराट कोहली की 39वीं जीत है। भारतीय सरजमीं पर न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की पिछले 8 मैचों में ये 7वीं जीत रही। मयंक अग्रवाल 'मैन ऑफ़ द मैच' एवं आर. अश्विन 'मैन ऑफ़ द सीरीज' रहें।

जयंत चमकें

चौथे दिन न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और जयंत यादव ने रचिन रवींद्र (18) का विकेट हासिल कर टीम इंडिया को छठी कामयाबी दिलाई। रचिन रवींद्र ने कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट में शानदार खेल दिखाते हुए न सिर्फ कीवी टीम को हार से बचाया था, बल्कि मैच ड्रॉ कराने में एक बड़ी भूमिका भी अदा की थी। छठे विकेट के लिए रवींद्र और हेनरी निकोल्स ने 90 गेंदों पर 33 रन जोड़े।

जयंत ने अपने अगले ही ओवर में काइल जेमीसन (0) को LBW आउट किया। हालांकि जेमीसन ने हेनरी निकोल्स से विचार विमर्श के बाद रिव्यू लिया, लेकिन वह कीवी टीम के काम न आया और जयंत ने NZ को 7वां झटका पहुंचाया। इसी ओवर में यादव ने टिम साउदी (0) को बोल्ड कर दिया। जयंत ने दूसरी पारी में अपना चौथा और न्यूजीलैंड का 9वां विकेट विल सोमरविले (0) को आउट कर हासिल किया। जयंत यादव ने 49 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए।

घरेलू मैदान में अश्विन ने 300 विकेट पूरे किए

भारतीय स्पिनर आर अश्विन ने घरेलू मैदानों में 300 विकेट पूरे किए हैं। हेनरी निकोल्स (44) को आउट करने के साथ ही आर अश्विन ने भारतीय सरजमीं पर अपने 300 विकेट भी पूरे किए। घरेलू मैदानों पर 300 टेस्ट विकेट लेने वाले अश्विन अनिल कुंबले (350 विकेट) के बाद भारत के दूसरे और दुनिया के छठे गेंदबाज बने।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story