खेल

Ind Vs Eng 4th Test: चौथा मैच 147 रन से जीता भारत, 35 साल बाद इंग्लैंड में एक सीरीज में दो टेस्ट जीती टीम इंडिया

Aaryan Puneet Dwivedi
6 Sep 2021 4:00 PM GMT
Ind Vs Eng 4th Test: चौथा मैच 147 रन से जीता भारत, 35 साल बाद इंग्लैंड में एक सीरीज में दो टेस्ट जीती टीम इंडिया
x

जीत के बाद सेलिब्रेट करते हुए टीम इंडिया के खिलाड़ी

  • Ind Vs Eng 4th Test Live: चौथे टेस्ट में दूसरी पारी में टीम इंडिया ने ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है.

Ind Vs Eng 4th Test Live: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट क्रिकेट सीरीज खेली जा रही है. जिसका चौथा मैच केनिंग्टन ओवल में चल रहा है. चौथे दिन भारत की पारी 466 रन में समाप्त हो गई. टीम इंडिया ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 368 रन का लक्ष्य रखा है.लेकिन इंग्लिश टीम 210 रन बनाकर ढेर हो गई और शानदार जीत के साथ भारत ने सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है.

50 साल बाद टीम इंडिया ओवल के मैदान पर कोई टेस्ट मैच जीतने में सफल हुई है. मैच में भारतीय गेंदबाजों का बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला. टीम की यादगार जीत में उमेश यादव ने 3, जबकि जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट चटकाए.

बुमराह के 100 विकेट पूरे

जसप्रीत बुमराह भारत के लिए सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं. बुमराह ने सिर्फ 24 मैचों में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. उनसे पहले भारत के लिए सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड बतौर तेज गेंदबाज कपिल देव (25) के नाम पर दर्ज था. कपिल के बाद इरफान पठान (28), मोहम्मद शमी (29) और जवागल श्रीनाथ (30) के नाम आते हैं.

50 बनाकर बर्न्स आउट, हमीद का अर्धशतक

मैच के आखिरी दिन इंग्लैंड ने तेज शुरुआत की है. पारी शुरू होने के बाद से ही इंग्लैंड के दोनों ओपनर टीम को जीत की तरफ ले जाते दिख रहें थे. लेकिन इंग्लैंड के 100 रन बनते ही शार्दुल ठाकुर ने बर्न्स को आउट कर दिया. बर्न्स ने 125 गेंदों में 50 रन बनाए. इसके कुछ समय बाद सब्स्टिट्यूट फील्डर मयंक अग्रवाल ने शानदार फील्डिंग करते हुए डेविड मलान को रन आउट कर भारत को दूसरी कामयाबी दिलाई. इधर, हमीद ने भी अर्धशतक जड़ा है. हसीब हमीद 63 रन बनाकर रविंद्र जडेजा की गेंद में बोल्ड हो गए.


पहली बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की पारी 191 रन में सिमट गई. इसके जवाब में इंग्लैंड ने भी 290 रन बनाया है. मैच के दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 466 रन बनाए हैं. भारत की दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने टेस्ट करियर का आठवां एवं विदेश में पहला टेस्ट शतक लगाया है. इसके साथ ही शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में 3 हजार रन पूरे कर लिए हैं.

भारत की बैटिंग

भारत की तरफ से दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने 127, केएल राहुल 46, चेतेश्वर पुजारा 61, विराट कोहली 44, रवींद्र जडेजा 17, अजिंक्य रहाणे 0, ऋषभ पंत 50, शार्दुल ठाकुर 61, उमेश यादव 25, जसप्रीत बुमराह 24 एवं मोहम्मद सिराज ने नाबाद 3 रन बनाकर भारत को मजबूत स्थिति में खड़ा कर दिया. 466 रन बनाने के बाद टीम इंडिया ने इंग्लैंड को जीत के लिए 368 रन का लक्ष्य रखा है.

टीम इंडिया ने पहली पारी में निराश किया

चौथे टेस्ट में एक बार फिर टीम इंडिया की पहली पारी लड़खड़ा गई. टीम महज 191 रन पर सिमटी गई. टीम की तरफ से सबसे अधिक स्कोर कप्तान कोहली ने बनाया, उन्होंने 96 गेंद में 50 रन बनाए हैं इसके बाद रॉबिंसन की गेंद में आउट हो गए. विराट कोहली ने सबसे तेज 23 हजार रन बनाकर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

टीम इंडिया की फिर खराब शुरुआत

तीसरे टेस्ट में एक पारी और 76 रन से इंग्लिश टीम से मात खाने के बाद एक बार फिर चौथे मैच में टीम इंडिया ने खराब शुरुआत की है. टीम का टॉप आर्डर नाकाम साबित हुआ. रोहित शर्मा 27 गेंदों पर 11 रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पर आउट हुए, जबकि ओली रोबिंसन ने केएल राहुल (17) को आउट कर भारत को दूसरा झटका पहुंचाया. राहुल LBW आउट हुए. हालांकि उन्होंने DRS लिया, लेकिन वह उनके हक में नहीं गया और राहुल आउट होकर पवेलियन लौटे. टीम के 39 रन ही बने थें कि बाद पुजारा भी 4 रन बनाकर जेम्स एंडरसन की गेंद में आउट हो गए. एंडरसन ने 11 वीं बार पुजारा को अपना शिकार बनाया है.

चौथा विकेट रवींद्र जडेजा का गिरा, जडेजा 34 गेंद में 10 रन बनाकर आउट हो गए. वोक्स ने उन्हें अपना शिकार बनाया. इसके बाद कप्तान कोहली 50 रन बनाकर आउट हो गए. छठवें विकेट रहाणे का गिरा. रहाणे 14 रन बनाकर आउट हुए. ऋषभ पंत 33 गेंद में 9 बनाकर आउट हुए.

सबसे तेज 23 हजार रन बनाकर कोहली ने रचा इतिहास

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने केनिंग्टन ओवल में एक इतिहास भी रच दिया. कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेजी से 23 हजार स्कोर करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. कोहली ने 490 पारियों में 23,000 रन बनाकर 522 पारियों में इतना स्कोर करने वाले दुनिया के सबसे महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. विराट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 23 हजार रन बनाने वाले भारत के तीसरे और दुनिया के सातवें खिलाड़ी बने.

दोनों टीमों में हुए दो बदलाव

इंग्लैंड ने टीम में जोस बटलर के स्थान पर ओली पोप और सैम करन की जगह क्रिस वोक्स को टीम में शामिल किया, जबकि भारत की प्लेइंग इलेवन में भी दो चेंज देखने को मिले. शमी की जगह शार्दूल ठाकुर और इशांत शर्मा की जगह उमेश यादव को मौका मिला.

दोनों टीम

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, हासीब हमीद, डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, ओली पॉप, क्रिस वोक्स, मोइन अली, जेम्स एंडरसन, ओली रॉबिंसन, क्रेग ओवर्टन.

Next Story
Share it