खेल

IND Vs AUS 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम दो टेस्ट और 3 वनडे मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान, वनडे सीरीज में जडेजा की वापसी

IND Vs AUS 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम दो टेस्ट और 3 वनडे मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान, वनडे सीरीज में जडेजा की वापसी
x
IND Vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम दो मैचों एवं 3 वनडे मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है.

IND Vs AUS 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के टेस्ट सीरीज के बचे हुए दो मुकाबलों और 3 वनडे मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान BCCI ने कर दिया है. टीम इंडिया के दिग्गज आलराउंडर रवींद्र जडेजा की वनडे सीरीज में वापसी हुई है जबकि बुमराह अभी भी फिट नहीं हुए हैं, इस वजह से टीम में नहीं होंगे. वही रणजी में शानदार प्रदर्शन करने वाले जयदेव उनादकट की भी भारतीय टीम में वापसी हुई है.

नागपुर और दिल्ली टेस्ट में भारत को मिली जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया और भारत इंदौर में तीसरा और अहमदाबाद में चौथा टेस्ट मैच खेलेंगी. इन दोनों टेस्ट मैचों के लिए भारत के स्क्वाड में कुछ ख़ास बदलाव नहीं किए गए हैं. हांलाकि टीम में तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट की वापसी जरूर हुई है. वहीं तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए भी भारतीय टीम का ऐलान किया गया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में खेले जाने वाले पहले वनडे मैच में रोहित शर्मा शामिल नहीं हो सकेंगे उनकी जगह हार्दिक पंड्या टीम इंडिया का नेतृत्व संभालेंगे.

बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के लिए उन्हें पहले भी भारतीय टीम में जगह मिली थी, लेकिन उन्हें शुरूआती दो टेस्ट मैचों में शामिल नहीं किया गया था. जयदेव उनादकट को रणजी ट्राफी के फाइनल मुकाबले के लिए रिलीज किया गया था. रणजी में उनादकट का शानदार प्रदर्शन रहा, उन्होंने दोनों पारियों में 9 विकेट अपने नाम किए.

उनादकट के धांसू प्रदर्शन के बलबूते ही सौराष्ट्र ने फाइनल में बंगाल को पटखनी दी और दूसरी बार रणजी चैंपियन बनने का गौरव अपने नाम किया. बता दें जयदेव उनादकट को सिर्फ टेस्ट ही नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज में भी टीम इंडिया में शामिल किया गया है.


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर और अहमदाबाद टेस्ट के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, एस गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (डब्ल्यूके), आर अश्विन, एक्सर पटेल, कुलदीप यादव, आर जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, श्रेयस अय्यर , सूर्यकुमार यादव, उमेश यादव, जयदेव उनादकट.


ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा, टेस्ट सीरीज तिथि और स्थान

  • तीसरा मैच - 1 से 5 मार्च - इंदौर
  • चौथा मैच - 9 से 13 मार्च - अहमदाबाद

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ODI सीरीज के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), आर जडेजा, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज , उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट.

ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा, वनडे सीरीज तिथि और स्थान

  1. पहला - 17 मार्च - मुंबई
  2. दूसरा - 19 मार्च - विज़ाग
  3. तीसरा - 22 मार्च - चेन्नई

इंडिया को 2-0 की बढ़त

टीम इंडिया ने बॉर्डर गवास्कर टेस्ट सीरीज में शुरूआती दोनों मैच अपने नाम कर अजेय बढ़त बना ली है. इस सीरीज भारतीय टीम 2-0 से बढ़त पर है. नागपुर में हुए पहले मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से मात दी थी. जबकि दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से पटखनी दी है.

Live Updates

  • 19 Feb 2023 1:57 PM GMT

    IND Vs AUS 2023 : राहुल द्रविड़ ने केएल राहुल का समर्थन किया

    भले ही केएल राहुल का बल्ला न चल रहा हो लेकिन मैनेजमेंट और कप्तान उनके टीम में होने का समर्थन कर रहें हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली टेस्ट के बाद कोच द्रविड़ ने कहा, "मुझे लगता है कि राहुल को अपनी प्रक्रियाओं पर भरोसा करने की जरूरत है. यह सिर्फ एक बुरा समय है. वह हमारे सबसे सफल विदेशी सलामी बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में शतक बनाए हैं. हम उनका समर्थन करना जारी रखेंगे. मेरा मानना है कि राहुल के पास इससे बाहर आने की क्वॉलिटी और क्लास है. इस प्लेइंग-11 के साथ काम करना बहुत अच्छा है."

  • 19 Feb 2023 1:56 PM GMT

    IND Vs AUS 2023: केएल राहुल का फ्लॉप शो, फिर भी टीम में

    केएल राहुल का फ्लॉप शो जारी है, बावजूद इसके वे लगातार टीम में बने हुए हैं. उन्होंने ऑस्ट्रे लिया के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की तीन पारियों में महज 38 रन बनाए. जबकि पिछले 10 टेस्ट पारियों में उन्होंने किसी भी पारी में 30 से अधिक का स्कोर नहीं किया. ऐसे में एक बार फिर शुभमन गिल को प्लेइंग-11 में वापस लेने की मांग तेज हो गई है.

  • 19 Feb 2023 1:44 PM GMT

    IND Vs AUS 2023: उनादकट की वापसी

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम दोनों टेस्ट मैच और ODI सीरीज में फ़ास्ट बॉलर जयदेव उनादकट को टीम इंडिया में जगह मिली है. इसके पहले भी उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में शामिल किया गया था, लेकिन प्लेइंग एलेवेन में जगह नहीं मिल सकी थी. हाल ही में उन्होंने सौराष्ट्र और बंगाल के बीच हुए रणजी ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में दोनों पारियों में 9 विकेट लेकर सौराष्ट्र को ट्रॉफी जिताने में अहम योगदान दिया है.

  • 19 Feb 2023 1:41 PM GMT

    IND Vs AUS 2023: जडेजा की वनडे सीरीज में वापसी

    चोट से वापसी के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर और दिल्ली टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय आलराउंडर रवींद्र जडेजा की वनडे सीरीज में वापसी हुई है. वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों वनडे मैचों में शामिल रहेंगे. 

  • 19 Feb 2023 1:27 PM GMT

    IND Vs AUS 2023: हार्दिक पंड्या संभालेंगे पहले वनडे मैच की कप्तानी

    BCCI ने कहा है कि रोहित शर्मा पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे और उनकी अनुपस्थिति में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या कप्तानी करेंगे.

  • 19 Feb 2023 1:24 PM GMT

    IND Vs AUS 2023: ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा, वनडे सीरीज तिथि और स्थान

    पहला - 17 मार्च - मुंबई

    दूसरा - 19 मार्च - विज़ाग

    तीसरा - 22 मार्च - चेन्नई

  • 19 Feb 2023 1:23 PM GMT

    IND Vs AUS 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ODI सीरीज के लिए भारतीय टीम

    रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), आर जडेजा, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज , उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट.

  • 19 Feb 2023 1:22 PM GMT

    IND Vs AUS 2023: ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा, टेस्ट सीरीज तिथि और स्थान

    तीसरा मैच - 1 से 5 मार्च - इंदौर

    चौथा मैच - 9 से 13 मार्च - अहमदाबाद

  • 19 Feb 2023 1:21 PM GMT

    IND Vs AUS 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर और अहमदाबाद टेस्ट के लिए भारतीय टीम

    रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, एस गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (डब्ल्यूके), आर अश्विन, एक्सर पटेल, कुलदीप यादव, आर जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, उमेश यादव, जयदेव उनादकट.

Next Story