खेल

ICC ODI World Cup 2023: भारत से छिन सकती है विश्व कप की मेजबानी? ICC-BCCI के बीच विवाद गहराया, जानिए वजह...

ICC Men
x

ICC Men's World Cup 2023 Venue and Schedule

ICC ODI World Cup 2023 का आयोजन भारत में होना है, लेकिन इसके पहले मेजबानी को लेकर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. ICC और BCCI के बीच टैक्स को लेकर विवाद गहराता जा रहा है. जिसके चलते एकदिवसीय मैचों के विश्वकप की मेजबानी भारत से छिन सकती है.

ICC ODI World Cup 2023: साल 2023 शुरू होने को है. इसी साल क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा विश्व कप का आयोजन होना है. जिसकी मेजबानी भारत को करनी है. लेकिन इस बीच खबर आ रही है कि ICC भारत से वर्ल्ड कप की मेजबानी छीन सकता है.

दरअसल, इंटरनेशनल क्रिकेट कॉउंसिल (ICC) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के बीच टैक्स को लेकर विवाद चल रहा है. और यह विवाद गहराता जा रहा है. दोनों बोर्ड आमने सामने आ गए हैं. जिसके चलते भारत से वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी छीने जाने का संकट पैदा हो रहा है.



मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, आईसीसी द्वारा बीसीसीआई को दो टूक कहा गया है कि वह वनडे वर्ल्ड कप 2023 के आयोजन के लिए भारत सरकार से टैक्स में छूट की व्यवस्था करे. लेकिन ऐसा होना मुश्किल ही है क्योंकि वर्ल्ड कप का आयोजन एक निजी इवेंट होता है. और भारत सरकार किसी भी तरह के निजी इवेंट्स में कोई भी छूट प्रदान नहीं करती है.

टी-20 वर्ल्ड कप 2016 में भी हुआ था विवाद

यह विवाद नया नहीं है. इसके पहले भी विश्व कप के आयोजन को लेकर ICC और BCCI के बीच तनातनी और विवाद देखे जा चुके हैं. साल 2016 में जब भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप होस्ट किया था तब भी ICC और BCCI आमने सामने आ गए थें. उस वक्त भी ICC ने BCCI को भारत सरकार से टैक्स में छूट दिलाने की बात कही थी. लेकिन भारत सरकार ने BCCI की एक ना सुनी और ICC को उसके शेयर के 190 करोड़ रुपए भारत सरकार को बतौर टैक्स देने पड़े थें.

भारत सरकार टैक्स में छूट नहीं देती

ऐसी ही स्थिति एक बार फिर बन गई है. 2023 में एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी पूर्णरूपेण भारत को सौंपी गई है और ICC अपनी पॉलिसी के मुताबिक़ होस्ट कराने वाले देश की सरकार से टैक्स में छूट चाहती है. लेकिन BCCI ऐसा करने के लिए तैयार नहीं है, BCCI अधिकारियों का मानना है कि भारत में ऐसे आयोजनों पर टैक्स में छूट नहीं दी जाती है पहले की तरह भारत सरकार इस बार भी राजी नहीं होगी.

2016 में ICC को उसके शेयर से 190 करोड़ रुपए भारत सरकार को देने पड़े थें, लेकिन 2023 विश्व कप के दौरान आईसीसी को उसका शेयर 900 करोड़ रुपए देना होगा.

टैक्स मसला नहीं सुलझा तो क्या होगा?

अगर टैक्स मसला नहीं सुलझता है तो ICC इस मेगा इवेंट को किसी दूसरी जगह होस्ट करने पर विचार कर सकता है. ऐसे में दोनों ही बोर्ड को बड़े नुकसान का सामना करना पड़ेगा. इसके अलावा इस स्थिति में BCCI ICC के खिलाफ कोर्ट का रुख कर सकती है. अब आगे देखना होगा कि इस तनातनी के बीच होता क्या है..

Next Story