खेल

ICC Men's Team Rankings 2023: आईसीसी की गलती से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की 6 घंटे की बादशाहत, ऐसा कारनामा सिर्फ ये टीम ही कर पाई है

ICC Mens Team Rankings 2023
x

ICC Men's Team Rankings 2023

ICC Men's Team Rankings 2023: टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारतीय क्रिकेट टीम दुनिया की नंबर 1 टीम बन गई है. आईसीसी द्वारा हाल ही में मेंस टीम रैंकिंग्स 2023 की लिस्ट जारी की है.

ICC Men's Team Rankings 2023: आईसीसी की गलती से इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारतीय क्रिकेट टीम दुनिया की नंबर 1 टीम बन गई थी. आईसीसी द्वारा हाल ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट में मेंस टीम रैंकिंग्स 2023 की लिस्ट अपडेट की थी. जिसमें टीम इंडिया टी20, वनडे के साथ टेस्ट फॉर्मेट में भी दुनिया की टॉप टीम बन गई. लेकिन यह बादशाहत महज 6 घंटे तक की ही रही.

दरअसल, बुधवार को ICC ने अपनी वेबसाइट पर भारत को टेस्ट में बेस्ट दिखा दिया था. छह घंटे बाद ICC ने फिर नई रैंकिंग जारी की. इसमें भारत फिर से दूसरे और ऑस्ट्रेलिया नंबर वन था. यह गलती कैसे हुई, क्यों हुई, इसके बारे में ICC ने कोई सफाई नहीं दी है. भारत फिलहाल टी-20 और वनडे में ही नंबर-1 और टेस्ट में नंबर-2 पर है. रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के 126 और टीम इंडिया के 115 पॉइंट्स हैं.

वनडे और टेस्ट के कप्तान रोहित शर्मा एवं टी-20 क्रिकेट का नेतृत्व करने वाले हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टीम इंडिया नए मुकाम पर पहुंची, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट क्रिकेट में फिर शीर्ष पर जगह बना लिया. हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट कौंसिल (ICC) द्वारा पुरुष टीम रैंकिंग की लिस्ट जारी की है. लेकिन यह महज एक टेक्निकल त्रुटि रही है, जिसमें टीम इंडिया को तीनो फॉर्मेट में बादशाहत मिली. बाद में इस त्रुटि को सुधार लिया गया.

फिलहाल टीम इंडिया बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. जिसमें पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को पारी और 132 रनों से जीत हासिल हुई. जबकि दूसरा टेस्ट 17 फ़रवरी से दिल्ली में खेला जाना है.

तीनो फॉर्मेट में एक ही समय में नंबर एक रहने का कारनामा करने के मामले में सिर्फ साउथ अफ्रीका ही है. दक्षिण अफ्रीका 2013 में टी20, वनडे और टेस्ट तीनों ही फॉर्मेट में नंबर एक पर पहुँच चुकी है. इसके अलावा कोई टीम ऐसा कारनामा नहीं कर सकी है.

रोहित शर्मा ने वनडे, टेस्ट तो हार्दिक पंड्या ने टी-20 में टीम इंडिया

विराट कोहली के तीनों फॉर्मेट में कप्तानी से हटने के बाद रोहित शर्मा ने सभी फॉर्मेट की कप्तानी का जिम्मा संभाला. लेकिन वर्तमान में रोहित सिर्फ टेस्ट और वनडे क्रिकेट का नेतृत्व संभाल रहें हैं, जबकि हार्दिक पंड्या के जिम्मे टी20 टीम है. सबसे ख़ास बात यह है कि दोनों कप्तानों के नेतृत्व में टीम इंडिया इतिहास लिख रही है. रोहित की कप्तानी वाली वनडे टीम लिस्ट में नंबर एक पर है, जबकि टेस्ट टीम नंबर दो पर. ऑस्ट्रेलिया 126 रेटिंग के साथ पहले नंबर पर काबिज है. वहीं पंड्या की कप्तानी वाली टी20 टीम नंबर एक पर है.


ICC मेंस क्रिकेट रैंकिंग 2023 (टेस्ट फॉर्मेट पर गलती)

पिछले महीने भी हुई थी ऐसी ही गलती

इसी साल 18 जनवरी को ICC ने रैंकिंग में ऐसी ही बड़ी गलती कर दी थी. ICC की ऑफिशियल वेबसाइट पर दोपहर 1:30 बजे के करीब भारत को नंबर-1 टेस्ट टीम बताया गया. ढाई घंटे बाद ही 4 बजे भारत को नंबर-1 से हटाकर नंबर-2 टेस्ट टीम कर दिया गया. ऑस्ट्रेलिया फिर नंबर-1 टेस्ट टीम हो गई थी. तब भी ICC रैंकिंग में हुई बड़ी चूक पर आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया था.

टेस्ट में कैसे नंबर-1 बनेगा भारत?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 फरवरी से दिल्ली में टेस्ट मैच खेला जाएगा. इस मैच को जीतने पर भारत टेस्ट में नंबर-1 बन जाएगा. तब भारत के 121 और ऑस्ट्रेलिया के 120 पॉइंट्स हो जाएंगे. भारत वनडे और टी-20 में तो नंबर-1 है ही, टेस्ट में नंबर-1 बनते ही टीम तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनने का कारनामा हासिल कर लेगी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत अभी 4 टेस्ट की सीरीज खेल रहा है. सीरीज के 3 मैच जीतने पर भारत सीरीज के बाद भी नंबर-1 ही रहेगा.

Next Story