खेल

हिमाचल में बनेगा दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम! 10235 फ़ीट ऊंची बर्फीली पहाड़ियों के बीच होगा क्रिकेट मैच

हिमाचल में बनेगा दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम! 10235 फ़ीट ऊंची बर्फीली पहाड़ियों के बीच होगा क्रिकेट मैच
x
Highest Cricket Ground in World: दुनिया की सबसे ऊंचे इलाके में मौजूद क्रिकेट स्टेडियम में भारत का पहला नाम होगा

Highest Cricket Ground in World: भारत में क्रिकेट सबसे ज़्यादा खेले और देखा जाने वाला खेल है, इंडिया में एक से बढ़कर एक क्रिकेट मैदान हैं. अब क्रिकेट स्टेडियम को लेकर भी भारत नया रिकॉर्ड कायम करने वाला है. और ये रिकॉर्ड है ''दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम". World's Highest Cricket Ground को हिमाचल प्रदेश में बनाया जा रहा है. जिसकी उंचाई 10235 फ़ीट है.

हिमाचल में पहले से है दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में पहले से दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम है. इसे चायल क्रिकेट स्टेडियम (Chail Cricket Stadium) के नाम से जाना जाता है जो पूरी दुनिया में अपनी खूबसूरत वादियों के बीच क्रिकेट मैच होने के लिए फेमस है. इस स्टेडियम को 1891 में पटियाला के महाराजा भूपेंद्र सिंह ने 7500 फ़ीट की ऊंचाई पर बनवाया था.

लेकिन हिमाचल के लाहौल स्पीति के सिस्सू (Sissu Lahaul Spiti) में 10235 फ़ीट की ऊंचाई में नया क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाना है जो दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान कहलाएगा और Chail Cricket Stadium का स्थान दूसरा हो जाएगा।

लेकिन हिमाचल के लाहौल स्पीति में दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम

लेकिन हिमाचल के लाहौल स्पीति में दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है. यहां पहुंचने के लिए खिलाडियों को हेलीकॉप्टर से आना होगा, क्योंकि यहां की सड़क इतनी दुर्गम है कि यहां सड़क के रास्ते पहुंचना आसान नहीं है.

सिस्सू में हेलीपैड है इस लिए यहां हेलीकॉप्टर से ही खिलाडी और दर्शक पहुंच सकते हैं. लेकिन यह इलाका ऐसा है जहां 6 महीने सिर्फ बर्फ ही बर्फ दिखाई देती है. 6 महीनों के लिए ही यह स्टेडियम खेलने लायक होगा, बचे 6 महीनों तक यहां सिर्फ बर्फ होगी।

बताया गया है कि क्रिकेट मैदान का काम शुरू होने के साथ ही यहां लाहौल स्पीति के जिला मुख्यालय केलांग से मनाली तक नेशनल हाईवे पर ग्रीन कॉरिडोर भी बनाया जाएगा‌‌। लाहौल स्पीति के विकास के लिए बजट का प्रवाधान किया है।

Next Story