खेल

फुटबॉलर Lionel Messi ने किया सन्यास का एलान! कहा- Qatar FIFA WC मेरा आखिरी मैच होगा

फुटबॉलर Lionel Messi ने किया सन्यास का एलान! कहा- Qatar FIFA WC मेरा आखिरी मैच होगा
x
Lionel Messi Retirement: सबसे ज़्यादा गोल करने वाले दुनिया के दूसरे फुटबॉलर लियोनेल मेसी अब फूटबाल को अलविदा कहने वाले हैं

Lionel Messi Retirement: अर्जेंटीना फूटबाल टीम (Argentina) के महान फुटबॉलर लियोनल मेसी (Lionel Messi) सन्यास लेने का एलान कर चुके हैं. अगले महीने से क़तर में शुरू होने वाले फीफा वर्ल्ड कप 2022 (Qatar FIFA World Cup 2022) के बाद वह हमेशा के लिए फूटबाल को अलविदा कह देंगे। Lionel Messi ने रिटायरमेंट लेने की बात कही और इधर फैंस के आंसू टपकने लगे. बता दें कि रोनाल्डो के बाद Lionel Messi ही ऐसे फुटबॉलर हैं जिन्होंने पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा गोल किए हैं.

लियोनल मेसी का आखिरी FIFA वर्ल्ड कप

Lionel Messi's last FIFA World Cup: लियोनल मेसी 35 साल के हो चुके हैं और अब रिटायरमेंट लेना चाहते हैं. इसकी जानकारी उन्होंने अर्जेंटीना के एक पत्रकार सेबास्टियन विग्नोलो को अपने दिए इंटरव्यू में बताया। उन्होंने कहा कि क़तर में होने वाले FIFA WC 2022 मेरा आखिरी वर्ल्ड कप होगा, इसके बाद मैं सन्यास ले लूंगा। मैंने यही फैसला किया है और अपनी टीम को भी इसके बारे में बता दिया है.

2005 में खेला था पहला इंटरनेशनल मैच

लियोनल मेसी ने साल 2005 से इंटरनेशनल फूटबाल खेलना शुरू किया था. अर्जेंटीना फूटबाल क्लब से उन्होंने इंटरनेशनल मैच में डेब्यू किया था. अबतक लियोनल मेसी ने 164 मैच खेले हैं जिनमे उन्होंने 90 गोल किए हैं. अबतक उन्होंने अर्जेंटीना की तरफ से 4 FIFA WC के 19 मुकाबलों में 6 गोल मारे हैं. ओवरआल करियर की बात करें तो मेसी ने अबतक 781 गोल किए हैं.

ग्रोथ हार्मोन डेफिशिएंसी की बीमारी से गुजरा बचपन

लियोनल मेसी को जन्म से ही ग्रोथ हार्मोन डेफिशिएंसी की बीमारी थी, वे बेहद गरीब परिवार से थे इसी लिए इलाज के लिए पैसे नहीं थे. जब मेसी 9 साल के थे तो सड़कों में जगलिंग करके पैसे जुटाते थे. जब वह 10 साल के हुए तो मालूम चला कि उन्हें ग्रोथ हार्मोन डेफिशिएंसी नाम की बीमारी है जो शरीर की ग्रोथ रोक देती है. उनके पेरेंट हर महीने इलाज में 1 हज़ार डॉलर खर्च करते थे. लेकिन पूरे पैसे खत्म हो गए थे और इलाज रुक गया था. तब नेवल्स ओल्ड बॉय क्लब ने बार्सिलोना क्लब ने मेसी की मदद की और उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया।

मेसी अब फूटबाल की दुनिया को अलविदा कहने वाले हैं. रिटायरमेंट के बाद उनका क्या प्लान है ये उन्होंने नहीं बताया मगर फूटबाल और मेसी को चाहने वाले लोगों के दिल में हमेशा उनके लिए स्पेशल प्लेस जरूर रहेगा

Next Story