खेल

FIFA World Cup 2022: पूरा हुआ मेसी का सपना, वर्ल्ड चैम्पियन बनी अर्जेंटीना, फ़्रांस को हराकर 36 साल बाद जीता खिताब

FIFA WC 2022
x

FIFA WC 2022

FIFA World Cup 2022 Final, France vs Argentina: फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला बेहद रोमांचक रहा. मेसी का सपना पूरा हो गया है. अर्जेंटीना फ़्रांस को हराकर वर्ल्ड चैंपियन बन गई है. पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना को जीत मिली.

FIFA WC 2022 Final, France vs Argentina: फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला बेहद रोमांचक रहा. मेसी का सपना पूरा हो गया है. अर्जेंटीना फ़्रांस को हराकर वर्ल्ड चैंपियन बन गई है. पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना को जीत मिली.

अर्जेंटीना ने रविवार को खेले गए फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में फ्रांस को पेनल्टी शूट आउट में 4-2 से हरा दिया. तय 90 मिनट तक दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर रही थी. एक्स्ट्रा टाइम के बाद मुकाबला 3-3 की बराबरी पर रहा था. इसके बाद पेनल्टी शूटआउट से फैसला हुआ. फाइनल में मेसी ने दो गोल किए. वहीं, फ्रांस के लिए किलियन एमबाप्पे ने हैट्रिक जमाई.

अब देखें पेनल्टी शूटआउट का रोमांच

  • 1-0 : फ्रांस के कीलियन एम्बाप्पेल ने लेफ्ट कॉर्नर में गोल दागा.
  • 1-1 : अर्जेंटीना के लियोनल मेसी ने लेफ्ट साइड गोल दागा.
  • 1-1 : फ्रांस के किंग्स्ले कॉमान का शॉट अर्जेंटीना के गोलकीपर ने मार्टीनेज ने रोक लिया.
  • 2-1 : अर्जेंटीना के पाउलो डीबाला ने गोल दागा.
  • 2-1 : फ्रांस के औरेलियन चौमेनी पेनल्टी मिस कर गए.
  • 3-1 : अर्जेंटीना के लीएंड्रो पेरेडस ने गोल दागा.
  • 3-2 : फ्रांस के रांडल कोलो मुआनी ने गोल दागा.
  • 4-2 : अर्जेंटीना के गोंजालो मोंटिएल ने गोल दागकर अर्जेंटीना को 36 साल बाद फीफा वर्ल्ड कप का चैंपियन बना दिया.

एक्स्ट्रा टाइम में गया मुकाबला

90 मिनट के बाद स्कोर लाइन 2-2 से बराबर रही थी. इसके बाद मैच एक्स्ट्रा टाइम में गया. एक्स्ट्रा टाइम में दोनों टीमों ने 1-1 गोल दागा. 90 मिनट में दोनों टीमों से 4 गोल आए. अर्जेंटीना ने फर्स्ट हाफ में 2 गोल दाग कर बढ़त बनाई. उसके लिए 23वें मिनट में लियोनल मेसी और 36वें मिनट में एंजल डी मारिया ने गोल दागे. वहीं, फ्रांस के कीलियन एम्बाप्पे ने 97 सेकेंड में 2 गोल दागकर स्कोर लाइन 2-2 से बराबर कर दी. एम्बाप्पे ने 80 मिनट में पेनल्टी से और 81वें मिनट में फील्ड गोल दागा.

Next Story