खेल

FIFA AIFF Controversy: फीफा ने All India Football Federation को क्यों बैन किया?

FIFA AIFF Controversy: फीफा ने All India Football Federation को क्यों बैन किया?
x
Why FIFA Exclude AIFF: FIFA और All India Football Federation के बीच लम्बे समय से चल रहे विवाद के कारण इंडियन फूटबाल टीम विमेंस अंडर 17 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर हो गई है

FIFA AIFF Controversy: FIFA और All India Football Federation के बीच लम्बे समय से चल रहे विवाद के कारण इंडियन फुटबॉल को बड़ा नुकसान हुआ है. दोनों संस्थानों के बीच चल रही राजनीति का खामियाजा Indian Football Team को भुगतना पड़ रहा है. FIFA ने भारतीय फुटबॉल टीम का संचालन करने वाली AIFF को तत्काल प्रभाव से ससपेंड कर दिया है.

अब इंडियन फुटबॉल टीम मेंस और वीमेंस किसी भी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाएंगी, इसी के साथ AIFF के बैन होने से भारत को Football Under 17 Women's World Cup की मेजबानी से भी हाथ धोना पड़ गया है.

फीफा ने आईएफएफ को क्यों बैन किया

Why FIFA Banned AIFF: फीफा ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन को बैन करने का कारण बताया है। FIFA ने कहा-

काउंसिल द्वारा ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड करने का सर्वसम्मति से लिया फैसला है. जिसकी वजह इसमें थर्ड पार्टीज द्वारा दिया जाने वाला बहुत ज्यादा दखल है. ये FIFA के नियमों के खिलाफ है.' 'AIFF से सस्पेंशन अब तभी हटाया जाएगा, जब इसके ऑफिशल्स पूरी तरह से पावर में आ जाएंगे. साथ ही वो इसमें रोजाना होने वाली गतिविधियों पर नजर रखेंगे.

फीफा आईएफएफ के बीच विवाद क्या है

FIFA AIFF Controversy: फीफा और आईएफएफ के बीच हुए विवाद का कारन सिर्फ प्रफुल्ल पटेल हैं. Praful Patel AIFF के अध्यक्ष साल 2009 में बनाए गए थे उनका कार्यकाल 2020 में खत्म हो गया था लेकिन उन्होंने अपनी कुर्सी छोड़ी ही नहीं। जबकि कायदे से IAFF को नया अध्यक्ष चुना जाना था.

जब इसकी शिकायत हुई तो मई 2022 में SC ने प्रफुल्ल पटेल को हटा दिया लेकिन नया अध्य्क्ष चुना ही नहीं गया. ऐसा 85 सालों के इतिहास में पहली बार हुआ जब AIFF बिना प्रेसिडेंट के संचालित होता रहा. इसके लिए FIFA ने AIFF को समय भी दिया था मगर IAFF की मनमानी के आगे फीफा को एक्शन लेना पड़ा.

Next Story