खेल

IND vs SA 2022 Predicted Playing XI: जानिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ कैसी होगी टीम इंडिया, उमरान मलिक को मौका मिलना मुश्किल

IND vs SA 2022 Predicted Playing XI: जानिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ कैसी होगी टीम इंडिया, उमरान मलिक को मौका मिलना मुश्किल
x
IND vs SA 2022 Predicted Playing XI: 9 जून से टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की घरेलू T-20 सीरीज खेलने उतरेगी.

IND vs SA 2022 Predicted Playing XI : 9 जून से टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की घरेलू T-20 सीरीज खेलने उतरेगी. इस सीरीज में टीम इंडिया पूरे नए अवतार में नजर आएगी। BCCI ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 18 सदस्यीय टीम का चुनाव किया है। जिसमें अधिकाँश युवा चेहरे को मौक़ा दिया गया है। वहीं कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैदान में उतरेगी।

विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा जैसे प्रमुख खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। इनकी जगह बोर्ड ने IPL में शानदार खेल दिखाने वाले खिलाड़ियों को मौका दिया है।

रोहित शर्मा की अनुपस्थति में केएल राहुल को टीम का कप्तान बनाया गया है, जबकि ऋषभ पंत उपकप्तान होंगे। इतने बड़े दल में से प्लेइंग-XI चुनना कप्तान राहुल और टीम मैनेजमेंट के लिए आसान नहीं होगा। लगातार 13 टी-20 मुकाबले जीतने के वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के मौके को देखते हुए उमरान या अर्शदीप को डेब्यू का मौका मिलना मुश्किल लग रहा है।

South Africa के खिलाफ सीरीज के लिए चयनित टीम इंडिया

बल्लेबाज: केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयश अय्यर, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक

आलराउंडर: दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या, व्यंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल

गेंदबाज: भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, हर्षल पटेल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मालिक

केएल राहुल और ऋतुराज गायकवाड़ कर सकते हैं ओपनिंग

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए चुनी गई टीम में अधिकतर ऐसे बल्लेबाज हैं जो टीम के लिए टॉप ऑर्डर में बैटिंग करने में सक्षम हैं। कप्तान केएल राहुल टीम के लिए ओपनिंग करते नजर आएंगे और ऋतुराज गायकवाड़ या ईशान किशन में से कोई एक उनका साथ निभा सकता है। IPL-15 में ईशान किशन और गायकवाड़ दोनों का ही प्रदर्शन ठीक-ठाक रहा था पर राइट हैंड-लेफ्ट हैंड के कॉम्बिनेशन को देखते हुए टीम मैनेजमेंट राहुल के साथ ईशान किशन को ओपनिंग करवा सकती है।

टीम के लिए तीसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर का आना तय है और कोहली की गैर-मौजूदगी में इसके ज्यादा विकल्प भी टीम के पास नहीं हैं। IPL-15 में कोलकाता की कप्तानी करने वाले अय्यर ने 14 मैचों में 134.56 के स्ट्राइक रेट से 401 रन बनाए थे। नवंबर में होने वाले वर्ल्ड कप को देखते हुए अय्यर को खुद को साबित करने के लिए ये बड़ा मौका है और वो इसे खोना नहीं चाहेंगे।

कमाल का नजर आ रहा है मिडिल ऑर्डर

ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक और हार्दिक पंड्या के रहते टीम का मिडिल ऑर्डर काफी सुलझा हुआ नजर आ रहा है। उपकप्तान ऋषभ पंत चौथे नंबर, दिनेश कार्तिक पांचवें और हार्दिक पंड्या छठे नंबर पर खेलते हुए नजर आ सकते हैं। पंड्या और कार्तिक IPL-15 में शानदार फॉर्म दिखा चुके हैं। ऋषभ पंत को भी IPL में कई पारियों में अच्छे स्टार्ट तो मिले पर वो उन्हें बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए। ऐसे में इस सीरीज में उनके पास बड़ी पारी खेलने का मौका है। अगर टीम एक अतिरिक्त ऑल-राउंडर के साथ जाती है तो अक्षर पटेल सातवें नंबर पर एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं।

गेंदबाजी में अनुभव की कमी पर IPL में दिखा है टैलेंट

तेज गेंदबाजी में भारतीय खेमा टॉप-ऑर्डर और मिडिल ऑर्डर की तुलना में काफी अनुभवहीन नजर आ रहा है। हालांकि, पेस अटैक की अगुआई करने के लिए भुवनेश्वर कुमार के रूप में टीम के पास एक अनुभवी गेंदबाज मौजूद है और उनका खेलना तय है। न्यूजीलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार खेल दिखाने वाले हर्षल पटेल के खेलने की भी पूरी संभावना है। शुरुआती मैचों में आवेश खान भी खेल सकते हैं। टीम के पास स्पीड गन उमरान मलिक और यॉर्कर स्पेशलिस्ट अर्शदीप भी मौजूद हैं, लेकिन ऐसा लगता है शुरुआती मैचों में वो टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

साउथ अफ्रीका सीरीज के शुरुआती मैचों के लिए टीम इंडिया की Predicted Playing XI

केएल राहुल (कप्तान), ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, आवेश खान/कुलदीप यादव

नवंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को देखते हुए भारत के लिए ये सीरीज अपनी बेंच स्ट्रेंथ को परखने का अच्छा मौका है। ऐसे में अगर टीम शुरुआती मैच जीत जाती है तो कई युवा खिलाड़ी इस सीरीज में डेब्यू कर सकते हैं।

Next Story