खेल

वनडे की कप्तानी से हटे नहीं, हटाए गए हैं विराट कोहली! रोहित शर्मा को सौपी गई लिमिटेड ओवर की कमान

वनडे की कप्तानी से हटे नहीं, हटाए गए हैं विराट कोहली! रोहित शर्मा को सौपी गई लिमिटेड ओवर की कमान
x

ICC T20 World Cup 2021 के बाद खुद कप्तानी छोड़ देंगे विराट कोहली, रोहित को मिल सकती है जिम्मेदारी

India Tour of South Africa: साउथ अफ्रीका दौरे के पहले वनडे क्रिकेट की कप्तानी से विराट कोहली को हटा दिया गया है. उनकी जगह रोहित शर्मा को लिमिटेड ओवर की कप्तानी सौपी गई है.

India Tour of South Africa: टीम इंडिया में लंबे समय से सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. T20 की कप्तानी छोड़ने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के हाथ से वनडे क्रिकेट की भी कप्तानी चली गई है. साउथ अफ्रीका दौरे से पहले विराट कोहली को कप्तानी से हटाकर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को लिमिटेड ओवर का कप्तान बनाया गया है. जबकि टेस्ट सीरीज के लिए विराट कोहली ही कप्तान बनें रहेंगे.

हटे नहीं, कप्तानी से विराट कोहली को हटाया गया

टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका दौरा (India tour of South Africa) है. 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टूर्नामेंट के पहले वनडे क्रिकेट की कप्तानी से विराट कोहली को हाथ धोना पड़ गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ विराट कोहली ने वनडे की कप्तानी न ही छोड़ी है और न ही उन्होंने इस्तीफ़ा सौपा है. बल्कि उनसे लिमिटेड ओवर की कप्तानी छीनी गई है और रोहित शर्मा को सौंप दी गई है. इसके लिए BCCI ने विराट कोहली को 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया था.

2023 वर्ल्ड कप तक कप्तानी करना चाहते थें विराट कोहली

दावा किया जा रहा है कि विराट कोहली 2023 में होने वाले एकदिवसीय वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में कप्तानी करने की चाह रखते थें. लेकिन इसके पहले ही उनसे कप्तानी छीन ली गई है. हांलाकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि कप्तानी उनसे हमेशा की लिए वापस ली गई है या फिर केवल साउथ अफ्रीका दौरे के लिए.

स्वेच्छा से छोड़ी थी टी20 की कप्तानी

टी20 वर्ल्ड कप 2021 तक विराट कोहली क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की कप्तानी सम्हाल रहें थें. आईपीएल 2021 के दूसरे फेज शुरू होने के विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ने का फैंसला लेते हुए बीसीसीआई को अपना इस्तीफ़ा सौप दिया था. इस पर बीसीसीआई की तरफ से बताया गया था कि विराट ने स्वेच्छा से टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ी है.

ODI में बेहतर कप्तानी, लेकिन ICC ट्रॉफी न दिलवा सकें

कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम का रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है. टीम ने 95 ODI मैच खेले, जिसमें से 65 जीते और 27 हारे. तीन टाई रहे या नतीजा नहीं निकल सका. टीम का जीत का प्रतिशत 68 रहा. हालांकि, वे टीम को कोई ICC ट्रॉफी दिलाने में नाकाम रहे.




न्यूजीलैंड के खिलाफ रोहित टी-20 में कर चुके हैं कप्तानी

रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 घरेलू सीरीज में कप्तानी कर चुके हैं. भारत ने इस सीरीज को 3-0 से जीत लिया. यह सीरीज कोच राहुल द्रविड़ के लिए भी बतौर कोच पहली सीरीज थी.

2017 के बाद पहली बार दो कप्तान

2017 के बाद पहली बार टीम इंडिया में दो कप्तान होंगे. इससे पहले 2014 से 2017 तक भारतीय टीम में दो कप्तान थे. धोनी ने 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था और विराट कोहली टीम के नए कप्तान बने थे. वहीं धोनी वनडे और टी-20 में बतौर कप्तान खेल रहे थे. इसके बाद कोहली ने 2017 से तीनों फॉर्मेट में भारत की कप्तानी की है. अब कोहली के टी-20 कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित और कोहली भारत के दो अलग-अलग कप्तान होंगे.

Next Story