राष्ट्रीय

गांगुली, धोनी और कोहली नहीं, Gambhir के लिए ये हैं Team India के Best Captain

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:20 AM GMT
गांगुली, धोनी और कोहली नहीं, Gambhir के लिए ये हैं Team India के Best Captain
x
सौरव गांगुली की कप्तानी में देश की टीम की ओर से अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले Gautam Gambhir ने Team India का Best Captain अनिल कुंबले को बत

Best Captain of Team India: भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और सौरव गांगुली की कप्तानी में देश की टीम की ओर से अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले Gautam Gambhir ने Team India का Best Captain अनिल कुंबले को बताया है। गांगुली के अलावा गौतम गंभीर दिग्ग्ज राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले और भारत को दो वर्ल्ड कप (2007 में टी20 वर्ल्ड और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप) जिताने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई में देश के लिए खेले हैं। वहीं, टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने विराट कोहली की कप्तानी में वापसी की थी।

13 साल तक गौतम गंभीर भारत के अच्छे से अच्छे कप्तान की अगुवाई में खेल चुके हैं, लेकिन जब उनसे उनका भारतीय टीम का बेस्ट कैप्टन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बेझिझक अपने सबसे अच्छा कप्तान चुन लिया है, लेकिन ये धौनी नहीं हैं। गौतम गंभीर ने साल 2018 के दिसंबर में क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कहा था और अब उन्होंने महान भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले को अपना बेस्ट कैप्टन बताया है, जिनके अंडर वे खेले हैं।

इस Bollywood Actress के साथ Cricketer KL Rahul के Relationship का खुलासा, दोनों ने की दिल वाली बात

बाएं हाथ के बल्लेबाज गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड में कहा है, "हां एमएस धौनी रिकॉर्ड्स के हिसाब से सबसे ऊपर हैं, लेकिन मेरे लिए बेस्ट कैप्टन अनिल कुंबले हैं, जिनके अंडर में खेला हूं।" गंभीर ने कहा है कि अगर कुंबले लंबे समय तक कप्तानी करते तो वे भारत के लिए तमाम रिकॉर्ड बना देते। अनिल कुंबले ने 2007 और 2008 में भारत के लिए 14 टेस्ट मैचों में कप्तानी की, जिसमें से 3 जीते, 5 हारे और 6 ड्रॉ रहे।

गौतम गंभीर ने कहा है, “सौरव गांगुली ने कप्तान के तौर पर अच्छा काम किया। एक कप्तान जिसे मैं निश्चित रूप से लंबे समय तक भारत की कप्तानी करते हुए देखना चाहता था वो हैं अनिल कुंबले। मैंने उनकी कप्तानी में 6 टेस्ट मैच खेले हैं; उन्होंने ज्यादा समय तक भारत की कप्तानी नहीं की। अगर उन्होंने लंबे समय तक भारत की कप्तानी की होती, तो वे कई रिकॉर्ड तोड़ देते।" बता दें कि गंभीर खुद सफल कप्तान हैं, जिन्होंने आइपीएल के दो खिताब केकेआर को जिताए हैं, जबकि भारत को 6 वनडे मैचों में उन्होंने बतौर कप्तान जीत दिलाई थी।

अनिल कुंबले अपने करियर के 17वें सील में नवंबर 2007 में टीम के कप्तान बने थे, जब राहुल द्रविड़ ने अपने पद से इस्तीफा दिया था। उस समय वनडे और टी20 टीम के कप्तान एमएस धौनी थे और उन्हें टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपना बहुत जल्दी समझा जाता था। अनिल कुंबले भारत के लिए टेस्ट (619) और वनडे (337) में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। 14 टेस्ट मैचों में कप्तानी करने के बाद संन्यास का ऐलान करते ही धौनी को टेस्ट कैप्टन बनाया गया था।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story