अध्यात्म

Yoga Tips: योगासन जो हर हाउसवाइफ को जरूर करना चाहिए

yogasan for woman
x
स्वास्थ्य सही रहे यह बेहद जरूरी है अतः योग प्रत्येक उम्र के लोगों के लिए आवश्यक है।

Samay Ke Abhav Me Mahilayen Karen Ye Yogasan: बच्चें हों बूढ़े हो या जवान हो स्वास्थ्य सही रहे इसलिए बेहद जरूरी है कि हर किसी को रोजाना योग करना चाहिए। योगासनों के अपने स्वास्थ्य लाभ होते हैं। बात करें गृहणियों यानी हाउसवाइफस की तो दिन भर काम की वजह से वे अपने लिए समय नहीं निकाल पाती जिसके कारण उन्हें ब्लड प्रेशर, मोटापा, शुगर, थायराइड जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि पूरे दिन की व्यस्त लाइफ स्टाइल से थोड़ा सा समय हर हाउसवाइफ अपने लिए जरूर निकालें। आज हम आपको कुछ ऐसे ही होगा योगासनों के बारे में बताएंगे जो हर ग्रहणी के लिए लाभदायक है;

धनुरासन(Bow Pose)

महिलाओं को अधिकतर मेंस्ट्रुएशन के चलते काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन धनुरासन से ये दिक्कतें दूर होती हैं। इस योग आसन को करने से मसल्स में अच्छा खिंचाव होता है और पेट के चारों तरफ जमा चर्बी भी कम होती है।




कैसे करें अभ्यास;

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं अब अपने घुटनों को मोड़ते हुए अपने पंजों को अपनी हथेलियों की सहायता से पकड़े। अब अपने पैरों और बाहों को जितनी आपकी क्षमता हो, उसके अनुसार ऊपर उठाएं और ऊपर की तरफ देखें। कुछ समय तक इसी पोजीशन में रहना है फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं। दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

बलासन ( Child Pose);

इस योगासन को करने से शरीर फ्लैक्सिबल बनता है और मानसिक शांति मिलती है, इसके साथ तनाव भी कम होता है। हर महिला को यह योगासन जरूर करना चाहिए, क्योंकि महिलाओं के ऊपर पूरे घर की जिम्मेदारी होती है ऐसे में तनाव होना स्वाभाविक है।



कैसे करें अभ्यास?

बलासन को करने के लिए वज्रासन की अवस्था में बैठ जाएं और सांस को अंदर लेते हुए अपने दोनों हाथों को सीधा ऊपर की ओर उठाएं। अब सांस बाहर छोड़ते हुए आगे की ओर झुके और अपनी हथेलियों के साथ-साथ अपने सिर को जमीन पर टिकाए और लंबी सांस अंदर ले और बाहर छोड़ें।

हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ें और सिर को दोनों हथेली के बीच में रखें, थोड़ी देर इस स्थिति में रहने के बाद अपनी सामान्य अवस्था में वापस आ जाए।

सुखासन (Easy Pose)

शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक शांति के लिए सुखासन बहुत ज्यादा हेल्पफुल होता है। हमेशा किसी भी योग की शुरुआत से पहले सुखासन किया जाता है ताकि सांस(breath) को कंट्रोल किया जा सके।



कैसे करें अभ्यास?

इस आसन को करने के लिए पालथी मारकर बैठ जाए और दोनों आंखों को बंद करते हुए अपनी हथेलियों को घुटनों पर रखें और गहरी सांस लें इस प्रक्रिया को दोहराएं।

तो अगर आप हाउसवाइफ हैं और घर की जिम्मेदारियों को संभालते हुए इन योगासनों का अभ्यास करेंगी तो निश्चित ही आप अपने घर के कामों से सुचारू रूप से तनाव मुक्त हो पाएंगी।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story