अध्यात्म

Weekly Rashifal 22 to 28 August 2022: इस हफ्ते कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें साप्ताहिक राशिफल

Weekly Rashifal 22 to 28 August 2022: इस हफ्ते कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें साप्ताहिक राशिफल
x
Weekly Rashifal in Hindi (साप्ताहिक राशिफल, 22 अगस्त से 28 अगस्त 2022): जानिए इस सप्ताह क्या कहती है आपकी राशि...

Weekly Horoscope | Saptahik Rashifal in Hindi (साप्ताहिक राशिफल, 22-28 अगस्त 2022): ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है. साप्ताहिक राशिफल (Weekly Rashifal) सप्ताह के भविष्य का कथन करता है, जो ग्रह नक्षत्रों की चाल पर निर्भर होता है. आइये जानते हैं कि मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल (Saptahik Rashifal) क्या है.

साप्ताहिक राशिफल, 22-28 अगस्त, 2022 (Horoscope Weekly, 22-28 August, 2022)

मेष (Aries) साप्ताहिक राशिफल, 22-28 अगस्त, 2022

इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा के तृतीय भाव में उपस्थित होने से, नियमित व्यायाम ही आपको दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाएगा. इस दौरान आपके स्वास्थ्य में कई अच्छे परिवर्तन आने के पूरे योग बनते दिखाई दे रहे हैं. खासतौर से उन लोगों के लिए समय विशेष अच्छा होगा, जिन्हे मोटापे की समस्या है. क्योंकि उन लोगों को इस समय अपनी कुछ परेशानियों से हमेशा-हमेशा के लिए निजात मिल सकेगी. इस सप्ताह आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी, परन्तु मध्य में चन्द्रमा-शुक्र की युति आपके चतुर्थ भाव में होने से आप अपने घरवालों या साथी की मदद से अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखने की कोशिश कर सकते हैं. इसके लिए बेहतर यही होगा कि उनके साथ मिलकर एक सही बजट का प्लान करें और उसके बाद ही कोई भी ख़र्चा करें. याद रहे कि आप जो भी धन खर्च कर रहे हैं, वो सिर्फ़ ज़रूरी चीज़ों की खरीदारी के लिए ही हो. आपका ऊर्जावान, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आस-पास, खासतौर से आपके परिवार के सदस्यों को ख़ुशी देगा. जिसके कारण आपको अपने माता-पिता से प्रेम और स्नेह की प्राप्ति भी होगी. इस सप्ताह आप हर अवधि में खुद को आशावादी रखने में सफल रहेंगे, जिसके कारण आप परिस्थिति का डटकर इस समय सामना कर सकेंगे. साथ ही इस कार्यकाल के दौरान अपने कौशल और अनुभव पर आप काम करते हुए, उससे उचित लाभ उठाने में भी सफल रहेंगे. शिक्षा के लिहाज़ से भी सूर्यदेव के पंचम भाव में उपस्थित होने से ये सप्ताह आपके लिए काफी अच्छा रहेगा. जिसके बल पर आप आने वाले समय में अपनी शिक्षा में काफी हद तक अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे और सफल रहेंगे. इसके लिए आपको शुरुआत से ही अपने शिक्षकों के प्रति अपने व्यवहार में अच्छा बदलाव लाने और अपनी संगती में सही सुधार करने की ज़रूरत होगी.

उपाय: मंगल ग्रह के सकारात्मक परिणामों के लिए भगवान हनुमान और श्री राम जी की आराधना करें.

वृष (Taurus) साप्ताहिक राशिफल, 22-28 अगस्त, 2022

हफ्ते की शुरुआत में चन्द्रमा के द्वितीय भाव में होने से, घरेलू परेशानियाँ आपको तनाव दे सकती हैं. जिसके चलते आप अपनी सेहत के प्रति लापरवाही बरत सकते हैं. परंतु इस दौरान ख़ुद अपना इलाज करने से बचें, क्योंकि दवाई पर आपकी निर्भरता बढ़ने के भी योग बन रहे है. परंतु चन्द्रमा की ये स्थिति आर्थिक मामले के लिहाज़ से आपकी राशि के जातकों के लिए काफी अनुकूल सिद्ध होगी क्योंकि इस दौरान शुक्र भी आपके तृतीय भाव में होते हुए आपके नवम भाव पर दृष्टि डालेंगे. ऐसे में शुक्र की ये दृष्टि आपकी आय को बढ़ाने और आपके संचित धन में जोड़ने के लिए आपको अनेकों अवसर प्रदान करने का कार्य करेगी. यदि आप घर से दूर रहते हैं तो इस सप्ताह आप जब भी अकेलापन महसूस करेंगे, तब सूर्य का चतुर्थ भाव में होना और सप्ताह के अंतिम भाग में चन्द्रमा के साथ सूर्य की युति करने से किसी न किसी रूप से आपका परिवार आपको इस बात का एहसास दिलाता रहेगा कि दूर होकर भी वो भावनात्मक रूप से आपके साथ हर क्षण मौजूद है. चन्द्रमा की ये शुभ स्थिति आपको अवसाद से बचाएगी. साथ ही इससे आपको समझदारी भरा फ़ैसला लेने में भी ख़ासा मदद मिलेगी. वहीं मंगल के इस पूरे ही सप्ताह आपके प्रथम भाव में मौजूद रहने से जिंदगी में चल रही आपाधापी के बीच आप कार्यस्थल पर थोड़ा चिढ़-चिढ़ा व्यवहार कर सकते हैं. इस कारण आपकी दूसरे सहकर्मियों से झड़प या विवाद भी संभव है. हालांकि इसके साथ ही आप तुरंत अपनी गलती मानते हुए बाद में उस विवाद को खत्म करने में भी सफल रहेंगे. इस सप्ताह आपकी राशि के छात्र अपनी मेहनत से जी नहीं चुराएंगे क्योंकि बुध की स्थिति आपके पंचम भाव में होगी, जिसके कारण उन्हें अनुकूल परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी इसलिए इस समय का उत्तम लाभ उठाते हुए, मन लगाकर ही केवल पढ़ाई पर ही ध्यान दें.

उपाय: इत्र का इस्तेमाल करें या केसर का तिलक लगाएं.

मिथुन (Gemini) साप्ताहिक राशिफल, 22-28 अगस्त, 2022

ये सप्ताह आपका स्वास्थ्य जीवन काफी बेहतरीन रहने की उम्मीद है क्योंकि शुरुआत में चन्द्रमा के प्रथम भाव में होने से आप उन लोगों से ज्यादा घुलना मिलना पसंद नहीं करेंगे, जो आपको व्यर्थ की चिंता देते हैं. जिसकी वजह से आपका मानसिक स्वास्थ्य भी काफी बेहतर रहेगा. इसके बाद जब चन्द्रमा आपके द्वितीय भाव में जाएंगे तब उनकी युति वहां उपस्थित शुक्र के साथ होगी. इस समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि वे सभी निवेश योजनाएँ जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में जल्दबाज़ी न दिखाते हुए तसल्ली बक्श गहराई से जानने की कोशिश करें. क्योंकि अभी आपके लिए कोई भी क़दम उठाना, आर्थिक नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए किसी भी निर्णय पर पहुँचने से पहले, विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें. वहीं शुक्र की द्वितीय भाव में ये स्थिति आपके पारिवारिक जीवन में ख़ुशी, सुकून और समृद्धि लाएगी. जिसके कारण आप किसी धार्मिक स्थल या किसी रिश्तेदार के यहाँ, समस्त परिवार जाने का प्लान कर सकते हैं. सूर्य भी इस सप्ताह भर आपके तृतीय भाव में होते हुए सामाजिक तौर पर आपका मान-सम्मान बढ़ने की संभावना बनाएंगे. साथ ही सूर्य की नवम भाव पर दृष्टि के कारण भी आप बहुत सारी परोपकारी गतिविधियों में शामिल होंगे, जिसका फल आपको करियर में प्रगति देने का कार्य करेगा. इस सप्ताह अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिये इस राशि के हर छात्र को एक सही योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ने और अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिये जो भी जरूरी हो उसकी एक सूची बनाने की ज़रूरत होगी. क्योंकि ऐसा करके ही आप अपने समय का ज्यादा से ज्यादा सदुपयोग करते हुए, बेकार के कार्यों में अपनी ऊर्जा और समय की बर्बादी करने से बच सकते हैं.

उपाय: भगवान गणेशा को दूर्वा घास चढ़ाएं.

कर्क (Cancer) साप्ताहिक राशिफल, 22-28 अगस्त, 2022

इस सप्ताह शुक्र आपकी ही राशि अर्थात प्रथम भाव में होंगे और आपके सप्तम भाव में मौजूद केतु पर अपनी दृष्टि डालेंगे जिससे घर-परिवार में पति/पत्नी की खराब सेहत से आपके तनाव और फ़िक्र में वृद्धि होगी. इस वजह से आपका मन किसी भी कार्य में कम लगेगा और आप कार्यस्थल से जल्दी छुट्टी लेकर घर जाने के लिए व्याकुल दिखाई दे सकते हैं. यदि आप अपने धन को संचय करने के लिए कोई अच्छा निवेश करने का सोच रहे थे तो आपको इस सप्ताह ऐसा कुछ भी करने से बचना चाहिए क्योंकि इस हफ्ते सूर्य के द्वितीय भाव में होने से योग बन रहे हैं कि आपके द्वारा किया गया ये धन निवेश आपको इच्छानुसार मुनाफ़ा न दे सकें. साथ ही सूर्य के अष्टम भाव को दृष्टि करने से उसके फँसने के भी योग मजबूत बनते दिखाई दे रहे हैं. अपने आस-पास के प्रभावशाली और महत्वपूर्ण लोगों से परिचय बढ़ाने के लिए आपके द्वारा सामाजिक गतिविधियों में भाग लेना अच्छा मौक़ा साबित होगा. क्योंकि इस सप्ताह दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता आपको कई सकारात्मक चीज़ें दिलाएगी. कार्यस्थल पर दूसरों के प्रति आपकी हीन भावना, आपके मन में कई शंका पैदा कर सकती है. जिसके चलते आप हर किसी को शंका की दृष्टि से ही देखेंगे. इससे आप उनका सही समर्थन प्राप्त करने से तो वंचित रहेंगे ही, साथ ही इससे करियर में आगे बढ़ने की आपकी रफ़्तार भी प्रभावित होगी. आपकी राशि के छात्रों को बुध के तृतीय भाव में होने से हर विषय में अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे. विशेषकर के मध्य भाग का समय, आपकी शिक्षा के क्षेत्रों में विशेष भाग्यवान साबित होने वाला है क्योंकि इस समय चन्द्रमा आपके प्रथम भाव में और होंगे, जिससे आपका मन पढ़ाई में अधिक लगेगा और आप अपना प्रदर्शन अच्छा कर अपने शिक्षकों का दिल जीत पाने में सफल होंगे.

उपाय: एक रात पहले चांदी के गिलास में पानी भरकर रखें और फिर अगली सुबह खाली पेट उस पानी का सेवन करें.

सिंह (Leo) साप्ताहिक राशिफल, 22-28 अगस्त, 2022

सूर्य के आपके प्रथम भाव में होने से इस सप्ताह आप दूसरों की सफलता को सराहकर, अपनी सकारात्मक छवि का लुत्फ़ ले सकते हैं. इसके लिए आपको ईर्ष्या करने से बचना चाहिए और दूसरों का मनोबल बढ़ाने में ज़रा भी संकोच नहीं करना चाहिए. वहीं सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा के एकादश भाव में होने से नौकरी पेशा लोगों को ऑफिस में अपनी पूर्व की मेहनत के अनुसार ही पैसों की प्राप्ति होने से अच्छा लाभ होगा. साथ ही यदि आप अभी तक बेरोज़गार थे और किसी अच्छी नौकरी की तलाश में थे तो योग बन रहे हैं कि इस सप्ताह आपको किसी अच्छी संस्थान में बेहतर सैलरी के साथ कोई अच्छा ऑफर प्राप्त हो. इसलिए इस समय हर अवसर का उचित लाभ उठाते हुए उसे अपने हाथों से फिसलने न दें. इस सप्ताह आपकी अपेक्षा से ज्यादा, आपको अपने बड़े भाई-बहन का सहयोग मिलेगा. जिसके कारण आप अपनी किसी बड़ी मुसीबत से निकलने में सफल भी होंगे. हालांकि इसके लिए आपको बिना संकोच, उनके सामने अपनी परेशानियों को व्यक्त करने की सलाह दी जाती है. इस सप्ताह व्यापारी जातकों को कोई बढ़िया चीज़ या ख़बर मिल सकती है. जिसे सुनने भर से ही आप ख़ुशी से झूमते हुए दिखाई देंगे. इस खबर को सुनने भर से ही संभव है कि आप अपने अधीन कार्य कर रहे कर्मियों को मिठाई खिलाए. ऐसे में यदि आप उन्हें मिठाई के साथ-साथ वेतन में कुछ अतिरिक्त पैसे देंगे तो आपके प्रति उनका सम्मान और बढ़ सकेगा. आपके साप्ताहिक राशिफल के अनुसार, छात्रों के जीवन में इस दौरान बहुत सी स्थितियों में सकारात्मक परिवर्तन दिखाई देगा. यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो उसके लिए ये समय सबसे बेहतरीन रहने वाला है क्योंकि इस समय बुध आपके द्वितीय जबकि सूर्य आपके प्रथम भाव में होने, जिससे आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी.

उपाय: विकलांग लोगों की सेवा करें और उन्हें भोजन करवाएं.

कन्या (Virgo) साप्ताहिक राशिफल, 22-28 अगस्त, 2022

जिन्हें शराब और धूम्रपान की बुरी आदत हैं, वो जातक इस सप्ताह शनि देव की कृपा से किसी बड़े की सलाह के बाद अपनी इस बुरी आदतों को त्यागने का प्रयास करेंगे. इसके लिए अपनी संगति में भी सही परिवर्तन लेकर आएं और केवल उन्ही लोगों के साथ उठे-बैठे, जो इस बुरी आदत को छोड़ने में आपकी मदद करना चाहते हैं. राजकोषीय और मौद्रिक लाभ प्रदान करने के लिहाज़ से ये हफ्ता सामान्य से उत्तम रहेगा क्योंकि शुरुआत में ही चन्द्रमा का आपके दशम भाव में होना आपकी राशि के जातकों को इस दौरान कई अवसरों का उचित उपयोग करने के लिए अपने जीवन साथी के परिवार या पैतृक संपत्ति से कुछ अचानक लाभ दे सकता है. इस सप्ताह संभव है कि आप अपने किसी निर्णय को लेकर, अपने परिवार को समझाने में पूरी तरह असफल रहे. जिससे आप उन्हें अपने खिलाफ तो करेंगे ही, साथ ही आपके इस निर्णय को लेकर भी आपको उनसे बिलकुल भी सहयोग नहीं प्राप्त होगा. इस सप्ताह की करियर भविष्यवाणी यह संकेत देती है कि इस राशि के व्यापार के क्षेत्र से जुड़े जातकों को कई ग्रहों-नक्षत्रों की स्थिति से अनुकूल परिणाम मिल सकेंगे. ऐसे में इस अवधि के दौरान उन्हें, विविध क्षेत्रों से अच्छी कमाई होने की भी संभावना है. उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत लोगों को इस सप्ताह थोड़ा प्रयास जारी रखने के बाद भी बड़ी सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी क्योंकि इस सप्ताह बुध के आपके प्रथम भाव में होने से ये समय आपके लिए अधिक अच्छा अवसर लेकर आ रहा है. ऐसे में इन अवसरों का उचित लाभ उठाते हुए, उन्हें अपने हाथों से निकलने न दें.

उपाय: मछलियों को दाना डालें.

तुला (Libra) साप्ताहिक राशिफल, 22-28 अगस्त, 2022

स्वास्थ्य की दृष्टि से चन्द्रमा के नवम भाव में होने से ये समय आपकी सेहत के लिए सामान्य से थोड़ा बेहतर ही रहने वाला है. खासतौर से हफ्ते की शुरुआत अच्छी रहेगी, क्योंकि इस समय आप मानसिक और शारीरिक दोनों ही रुपों में खुद को काफी स्वस्थ पाएंगे. हालांकि इस दौरान मस्ती और पार्टी के दौरान आपको मदिरा सेवन करने से बचना चाहिए, नहीं तो स्वास्थ्य खराब हो सकता है. इसके बाद चन्द्रमा सप्ताह के मध्य आपके दशम भाव में गोचर करेंगे, जिससे आपकी लगन और मेहनत पर लोग ग़ौर करेंगे और इसके चलते ही आपको कुछ वित्तीय लाभ मिलने की संभावना बनेगी. हालांकि इस दौरान शुक्र का भी दशम भाव में मौजूद होना और चन्द्रमा के साथ युति करना, संभावना बनाएगा कि आपका जीवन साथी आपको आर्थिक मदद देते हुए, किसी मुसीबत से निकलने में आपकी मदद करें. हालांकि केतु के प्रथम भाव में होने से आपकी अस्वच्छन्द जीवनशैली, घर के लोगों को इस सप्ताह नगवारा गुजर सकती है. इस कारण पारिवारिक वातावरण में तनाव पैदा होगा. इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि अपनी इस आदत में ज़रूरी बदलाव लेकर आएं, और अपनी शारीरिक साफ़-सफाई का ध्यान रखें. वहीं इस सप्ताह सूर्यदेव का एकादश भाव में उपस्थित होना, आपकी आमदनी में अच्छा मुनाफ़ा होने के योग दर्शा रहा है क्योंकि इस दौरान आपके द्वारा की गई कड़ी मेहनत, कार्यक्षेत्र में ज़रूर रंग लाएगी. जिससे आपको वो सभी अच्छे परिणाम मिल सकेंगे, जिसके आप असल हकदार हैं. हालांकि इस दौरान अहंकार में आकर कोई भी काम बीच में ही अधूरा न छोड़े, अन्यथा इससे आपको ही परेशानी हो सकती हैं. इस सप्ताह का समय इंजीनियरिंग, लॉ और मेडिकल क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले शिक्षार्थियों के लिए समस्याओं भरा सीधा होगा क्योंकि इस दौरान बुध आपके द्वादश भाव में होंगे, जिससे छात्रों को सही निर्णय लेने में ख़ासा परेशानी आ सकती है और इसका ख़ामियाज़ा उन्हें अपने प्रदर्शन में कमी के कारण दूसरे के सामने शर्मिंदा होकर उठाना पड़ सकता है.

उपाय: रोज़ाना कम से कम 108 बार शुक्र ग्रह के बीज मंत्र का जप करें.

वृश्चिक (Scorpio) साप्ताहिक राशिफल, 22-28 अगस्त, 2022

इस सप्ताह आपके लिए काम और आराम के बीच में सही संतुलन स्थापित करना बेहद आवश्यक होगा. ऐसे में यदि आप लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इस समय आप उससे पूरी तरह निजात पाने में सफल रहेंगे. क्योंकि ग्रहों की अनुकूल दृष्टि, आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायता करेगी और उस दौरान आप अच्छा स्वास्थ्य भोगेंगे. मानसिक रूप से भी आप संतुलित होंगे. इस दौरान आपकी खाने की आदतें और दैनिक जीवन शैली में भी सुधार होगा. हालांकि राहु की षष्ठम भाव में उपस्थिति होने से इस सप्ताह आप किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति को आकर्षित करने के लिए, न चाहते हुए भी उसपर अपना बहुत सा धन खर्च कर सकते हैं. जिससे आपको बाद में परेशानी होगी. इसलिए दूसरों पर धन खर्च करते समय थोड़ा समझदारी से काम लेना ही, आपके लिए इस समय सबसे अधिक बेहतर रहने वाला है. इस सप्ताह जितना संभव हो, अपना क़ीमती वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें. यह सबसे बेहतर मरहम है. क्योंकि ये बात आप भी जानते हैं कि घर के बच्चे ही कभी न ख़त्म होने वाली ख़ुशियों का वो स्रोत होते है, जिनके साथ समय बिताते हुए आप भी अपनी हर समस्या को कुछ समय के लिए भूल सकते हैं. सप्ताह के अंत में चन्द्रमा के दशम भाव में होने पर कार्यस्थल पर हर चीज आपके विरुद्ध जाएगी, जिसके चलते आपके वरिष्ठ अधिकारी और आपके बॉस भी आप से नाराज़ हो सकते हैं. इससे आपका मनोबल कमज़ोर होगा और आप अपने करियर में आगे बढ़ने से भर्मित भी हो सकते हैं. आपकी राशि के छात्रों के अनुसार बुध के एकादश भाव में होने से, जो लोग प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं, उनके लिए है ये सप्ताह अधिक मेहनत करने वाला रहेगा. उसके बाद ही उन्हें उपलब्धियों की प्राप्ति होने के योग बनेंगे. इस दौरान यदि किसी भी विषय को समझने में परेशानी आए तो आप अपने बड़े भाई-बहन या अपने शिक्षकों की मदद ले सकते हैं.

उपाय: अपने पास हमेशा एक लाल रंग का रुमाल रखें.

धनु (Sagittarius) साप्ताहिक राशिफल, 22-28 अगस्त, 2022

इस सप्ताह व्यापार या दफ़्तर का तनाव आपकी सेहत ख़राब कर सकता है. इससे आप खुद को अपने काम के प्रति, केंद्रित करने में भी पूरी तरह असमर्थ होंगे. ऐसे में समय रहते खुद को तनाव मुक्त रखने का प्रयास करें. वहीं सप्ताह के मध्य जब चन्द्रमा आपके अष्टम भाव में आएंगे तो आपको अचानक धन हानि होने की आशंका रहेगी इसलिए हर प्रकार के लेन-देन से जुड़े मामलों में जितना संभव हो खुद को सतर्क रखें. क्योंकि ऐसा करके ही आप कई विपरीत परिस्थितियों को अपने पक्ष में कर सकते हैं. आपको इस सप्ताह अपने दोस्तों का सहयोग तो मिलेगा, लेकिन केतु के एकादश भाव में होने से परिवार के सदस्यों के साथ किसी छोटी-सी बात पर विचारों का मतभेद घर की शांति को भंग कर सकता है. जिससे आपके मन में उनके प्रति गलत भावनाएं उत्पन्न होने के योग भी बनेंगे.इस राशि के जातकों के लिए ये सप्ताह करियर में काफी शुभ परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा. क्योंकि इस दौरान आपको सभी मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी. वहीं सप्ताह का अंतिम भाग आपके करियर और पेशेवर जीवन में अपने लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए आपको अत्यधिक दिशात्मक शक्ति और क्षमता प्रदान करेगा क्योंकि इस दौरान चन्द्रमा आपके नवम भाव में होते हुए वहां उपस्थित सूर्य के साथ युति करेंगे. आपके साप्ताहिक राशिफल के अनुसार, छात्रों के जीवन में इस दौरान बहुत सी स्थितियों में सकारात्मक परिवर्तन दिखाई देगा. यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो उसके लिए ये समय सबसे बेहतरीन रहने वाला है क्योंकि इस समय आपकी राशि में बुध का कर्म यानी दशम भाव में होना छात्रों को अच्छी सफलता प्राप्त करने में मदद करेगा.

उपाय: हर गुरुवार केले के वृक्ष को जल चढ़ाएं और पीली दाल का दान करें.

मकर (Capricorn) साप्ताहिक राशिफल, 22-28 अगस्त, 2022

चन्द्रमा शुरुआत में आपके छठे भाव में होंगे, जिससे यदि कोई मामला कोर्ट-कचहरी में निलंबित पड़ा था तो उसके परिणाम के बारे में सोच-सोचकर आप खुद को बेचैन कर सकते हैं. जिसके कारण घर-परिवार का वातावरण भी अशांत दिखाई देगा. इस सप्ताह जिस तेजी से आपकी आमदनी में वृद्धि होगी, उतनी ही तेजी से वो धन आपकी मुट्ठियों से आसानी से सरकता भी दिखाई देगा. हालांकि बावजूद इसके शनि देव की कृपा से आपको इस पूरे ही समय भाग्य का साथ मिलते हुए, आर्थिक तंगी से दो-चार नहीं होना पड़ेगा. इस सप्ताह आप महसूस करेंगे कि जो घर-परिवार के लोग आपके लिए सबसे ज़्यादा अहमियत रखते हैं, उन्हें अपनी बात और भावनाएं समझाने में आपको ख़ासी दिक़्क़त महसूस होगी. इसलिए बेहतर यही होगा कि कुछ समय के लिए शांत रहें और उन्हें भी कुछ समय दें. पूर्व के समय में कार्यक्षेत्र पर जिन हालातों को आप अपने पक्ष में करने के लिए अतिरिक्त मेहनत कर रहे थे, वो इस सप्ताह आपके थोड़े से प्रयास के बाद ही, आपके पक्ष में होते प्रतीत होंगे. कहने का मतलब ये है कि इस समय केतु की उपस्थिति कर्म भाव में होगी, जिससे अगर आप मेहनत सामान्य से थोड़ी कम भी करेंगे तो भी आपको अच्छे व शुभ फलों की प्राप्ति हो सकेगी. इस सप्ताह विधार्थियों को अपनी संगति पर सबसे अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होगी क्योंकि आशंका है कि सप्ताह के अंत में सूर्य-चन्द्रमा की युति आपके अष्टम भाव में होगी, जिससे आपकी गलत संगत के चलते स्कूल या कॉलेज में आपकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है. इससे आप अपने शिक्षकों का सहयोग भी प्राप्त करने से खुद को वंचित कर सकते हैं.

उपाय: हर मंगलवार और शनिवार किसी भी मंदिर जाकर भगवान शनि और बजरंगबली के दर्शन करें.

कुंभ (Aquarius) साप्ताहिक राशिफल, 22-28 अगस्त, 2022

जिस तरह किसी भी सब्जी में तड़का उसके बे स्वाद खाने को लज़ीज़ बनाता है. उसी तरह कभी-कभी थोड़ा-सा दुःख भी, हमारे जीवन में सकारात्मकता लाने में बेहद अहम भूमिका निभाता है. क्योंकि अगर हमारे जीवन में दुःख नहीं होगा तो शायद हम सुख की असली क़ीमत और उसका आनंद नहीं ले सकेंगे इसलिए शनि देव इस सप्ताह आपको ये सीख देंगे कि दुःख आने पर खुद को शांत रखते हुए, जितना संभव हो स्वंय को सेहतमंद रखने का प्रयास करें. इस सप्ताह आपको शराब-सिगरेट, जैसी चीजों पर अपना पैसा खर्च करने से बचाना होगा. अन्यथा ऐसा करना आपके स्वास्थ्य को तो खराब करेगा ही, साथ ही इससे आपकी आर्थिक स्थिति भी बिगड़ती दिखाई देगी. वहीं द्वितीय भाव में वक्री गुरु के कारण परिवार में आपको इस सप्ताह अपने भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त नहीं होगा. इससे आपको कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में ख़ासा परेशानी आ सकती है. ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि उनके साथ अपने संबंध बेहतर करने के लिए निरंतर प्रयास करते रहें. वहीं वक्री शनि का आपके प्रथम भाव में होना और करियर के भाव पर दृष्टि डालना, करियर के लिहाज़ से आपके लिए इस सप्ताह को थोड़ा बेहतर बनाएगा क्योंकि इस राशि के कई जातकों को किसी विदेश यात्रा पर जाने के कई शुभ मौके मिलेंगे. जिससे आप कुछ नया सीखते हुए अपने विकास के लिए कई उचित स्रोत स्थापित कर सकेंगे. छात्रों को देखें तो इस सप्ताह बुध के रहस्य के अष्टम भाव में होने से सभी छात्रों को अपने आलस को त्यागने की सख्त हिदायत दी जाती है. क्योंकि इस दौरान आपका ये आलसी रवैया आपको कई लोगों से पीछे कर देगा. जिससे आपको आने वाले समय में परेशानियों से दो-चार होना भी पड़ सकता है. इसलिए अपना आलस त्यागकर कुछ नया सीखने की कोशिश करें.

उपाय: गली के कुत्तों को खाना खिलाएं.

मीन (Pisces) साप्ताहिक राशिफल, 22-28 अगस्त, 2022

इस सप्ताह आपको अपने खानपान में सही सुधार कर, अच्छा भोजन करने की ज़रूरत होगी. क्योंकि ये आपके भरे-पूरे और संतुष्ट जीवन के लिए मददगार होने के साथ-साथ आपकी मानसिक दृढ़ता में भी वृद्धि करने में सहायक सिद्ध होगा. इसलिए अधिक मसालेदार भोजन का त्याग कर, ताज़े फल और सब्जियों का आनंद लें. इस सप्ताह आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी, परन्तु शुरुआत में चन्द्रमा के चतुर्थ भाव में होने से आप अपनी मां की मदद से अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखने की कोशिश कर सकते हैं. इसके लिए बेहतर यही होगा कि उनके साथ मिलकर एक सही बजट का प्लान करें और उसके बाद ही कोई भी ख़र्चा करें. याद रहे कि आप जो भी धन खर्च कर रहे हैं, वो सिर्फ़ ज़रूरी चीज़ों की खरीदारी के लिए ही हो. इस सप्ताह आपका कोई करीबी या घर का सदस्य आपके प्रति बेहद अजीब व्यवहार कर सकता है क्योंकि मंगल तृतीय भाव में होंगे, जिसके कारण आपको कुछ असहजता महसूस तो होगी ही साथ ही आप उन्हें समझने में भी लगभग अपना बहुत-सा समय और ऊर्जा व्यर्थ कर सकते हैं. इस सप्ताह कार्यालय में कोई ऐसा प्रोजेक्ट आपको ही मिल सकता है, जिसकी चाह आपको पूर्व से थी. इसलिए अब उसकी ज़िम्मेदारी मिलने से इस समय आपका मन प्रसन्न दिखाई देगा, जिसकी चमक आपके चेहरे की रौनक को बढ़ाने का कार्य करेगी. ऐसे में इस अच्छे समय को जीते हुए उचित लाभ उठाने की ओर ही अपने प्रयास जारी रखें. छात्र इस पूरे ही सप्ताह बेकार की गतिविधियों में अपना ज्यादातर समय बर्बाद कर सकते है, जिसके बाद जब उन्हें अपनी इस गलती का आपको एहसास होगा तब तक बहुत देर हो चुकी होगी क्योंकि बुध इस हफ्ते आपके सप्तम भाव में होते हुए आपके प्रथम भाव को दृष्टि करेंगे इसलिए आपके लिए बेहतर रहेगा कि अपने शिक्षकों और बड़ों से सही मार्गदर्शन प्राप्त करते हुए सही दिशा में ही आगे बढ़ें.

उपाय: घर या दफ्तर के नौकरों व कर्मचारियों को श्रद्धानुसार दान दें.

Via AstroSage

-------

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. RewaRiyasat.Com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Next Story