अध्यात्म

Vastu Tips In Hindi: अगर इस दिशा में बना है आपका शौचालय, तो बिक जाएगी आपकी प्रापर्टी, पैसो के लिए हो जाएंगे मोहताज़, भिखारी बन जाएगा परिवार

Vastu Tips For Home
x

Vastu Tips For Home

Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि गलत जगह पर गलत निर्माण करने पर कई तरह के गलत प्रभाव जीवन पर पड़ते हैं.

Vastu Tips For Toilet: वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि गलत जगह पर गलत निर्माण करने पर कई तरह के गलत प्रभाव जीवन पर पड़ते हैं। इसी तरह वास्तु शास्त्र में शौचालय निर्माण के लिए भी कुछ खास स्थान बताए गए हैं। अगर भूलकर भी गलत स्थानों पर आपका शौचालय बना हुआ है तो घर में वास्तु दोष उत्पन्न होना निश्चित है। वास्तुदोष का प्रभाव इस तरह पड़ता है कि घर मालिक पर खूब कर्ज़ चढ़ता है। साथ में स्थिति ऐसे निर्मित होती है कि प्रॉपर्टी भी बिक जाती है।

होती है कई परेशानियां

आज के समय में ज्यादातर लोग, शहरों में निवास करना चाहते हैं। शहर में भूमि की कीमत आसमान छू रही है। ऐसे में लोग हैसियत के अनुसार छोटे-मोटे प्लाट खरीद कर उस पर एक घर का निर्माण कराते हैं। ऐसी स्थिति में देखा गया है कि वास्तुशास्त्र के नियमों का पालन नहीं हो पाता और किसी तरह काम गुजारा के हिसाब से घर का निर्माण हो जाता है।

किस दिशा में नहीं बनवाना चाहिए शौचालय

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि शौचालय निर्माण के लिए तीन दिशाओं का परहेज करना चाहिए। जिसमें दक्षिण पश्चिम, उत्तर पश्चिम और दक्षिण पूर्व दिशा शौचालय के लिए अनुपयुक्त बताया गया है।

बताया गया है कि कुछ हद तक वास्तु शास्त्र के उपायों को अपनाते हुए उत्तर पश्चिम दिशा में शौचालय का निर्माण करवाया जा सकता है।

गृह स्वामी पर चढ़ता है कर्ज

वास्तु शास्त्र में स्पष्ट तौर पर बताया गया है कि अगर इन दिशाओ में शौचालय का निर्माण है तो घर मालिक कर्जदार हो जायेगा।

प्राचीन वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि उत्तर पश्चिम की दिशा दही मथने, औषधि और भोज्य पदार्थों को रखने तथा रति ग्रह के लिए सबसे उपयुक्त होता है।

Next Story