अध्यात्म

Vastu Tips: गलत जगह पर वाहन पार्क करने से उत्पन्न होता है वास्तु दोष, आती है कई तरह की समस्याएं, इनका रखें ध्यान

vastu tips for parking
x
वास्तु शास्त्र के अनुसार वाहनों को खड़ा करने के लिए भी उपयुक्त स्थान निश्चित किया गया है। अगर इस पर विचार न किया जाए तो वास्तु दोष उत्पन्न होता है।

Vastu Ke Upay: जीवन वास्तु शास्त्र का बहुत बड़ा महत्व है। वास्तु शास्त्र के अनुसार वाहनों को खड़ा करने के लिए भी उपयुक्त स्थान निश्चित किया गया है। अगर इस पर विचार न किया जाए तो वास्तु दोष उत्पन्न होता है। और यह वास्तु दोष आर्थिक नुकसान के रूप में झेलना पड़ता है। वास्तु शास्त्र के बताए अनुसार उत्तर पूर्व की दिशा में कभी भी बाहर नहीं खड़ा करना चाहिए। न ही वहां पर गैरेज बनाना चाहिए। अगर इस पर विचार नहीं किया गया वाहन मालिक को आर्थिक हानि का सामना करना पड़ता है।

यहां हो वाहन पार्किंग स्थल (Vastu Tips For Parking)

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर के उत्तर पश्चिम दिशा में वाहन पार्किंग या गैरेज बनाना उपयुक्त है। अगर ऐसा नही हो तो दक्षिण पूर्व दिशा में भी वाहन पार्किंग बनाया जा सकता है।

छोटे वाहनों के लिए पार्किंग पूर्व या उत्तर दिशा में बनाना चाहिए। अगर ऐसा संभव नहीं हो पा रहा है तो दक्षिण पूर्व दिशा में वाहन पार्किंग के लिए स्थान बना लेना उपयुक्त है।

जिस गैरिज में बाहर खड़ा करें वहां इस बात का अवश्य ध्यान रखें की वाहन का अग्रभाग दक्षिण दिशा की तरफ न हो। अगर ऐसा व्यापार में परेशानी आ सकती है। कई बार तो लोग कर्जदार भी हो जाते हैं।

अगर आपके घर में वाहन खड़ा करने के लिए प्रॉपर जगह नहीं है। मतलब गैरेज नहीं बनवाया गया है तो ऐसे में छोटे वाहनों को ईशान कोण में खड़े करना चाहिए।

इसी तरह अगर चार पहिया वाहन घर के बाहर खड़ी की जाती है तो यह ध्यान दें कि कार का सामने वाला भाग उत्तर दिशा की ओर रहे। ऐसा करने में व्यापार में उन्नति होती है।

अगर आप नौकरी पेशा व्यक्ति हैं तो घर के बाहर जीप कार खड़ी करते समय वाहन का मुंह पूर्व दिशा की ओर रखें। ऐसा करने से नौकरी में बरक्कत मिलती है।

Next Story