अध्यात्म

घर के मंदिर में कभी नहीं रखनी चाहिए ये चीजें, वरना हो जाता है अनर्थ

घर के मंदिर में कभी नहीं रखनी चाहिए ये चीजें, वरना हो जाता है अनर्थ
x
घर में मंदिर होना हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए बहुत जरूरी होता है। पूजा घर की अपनी कुछ अलग नियम होते हैं जिनका पालन करना चाहिए।

घर में मंदिर होना हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए बहुत जरूरी होता है। पूजा घर की अपनी कुछ अलग नियम होते हैं जिनका पालन करना चाहिए। इन नियमों का पालन करने से घर में सुख और समृद्धि आती है। कई बार लोग पूजा घर बनवाते समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो घर में अशांति और दरिद्रता का कारण बनती है। आज हम इस लेख में आपको उन गलतियों के बारे में बताएंगे तो जुड़े रहे हमारे साथ..

घर के मंदिर में कौन सी चीजें रखनी चाहिए और कौन सी नहीं?

गणेश जी की मूर्ति घर के मंदिर में रखें इस तरह से

अगर आपके पूजा घर में गणेश जी की मूर्ति रखी है तो यह ध्यान रखें कि पूजा घर में दो या एक ही गणेश जी की मूर्ति हो तीन नहीं। गणेश जी की तीन मूर्तियां घर में अशांति और दरिद्रता का कारण बन सकती है।

शंख

अगर आपके घर के पूजा घर में शंख है तो यह ध्यान रखें कि केवल एक ही शंख होना चाहिए दो या दो से अधिक नहीं। घर के पूजा घर में सिर्फ एक शंख रखें अन्यथा आंखों को किसी अन्य मंदिर में रख दें या किसी पवित्र नदी में बहा दें।

शिवलिंग

घर के मंदिर में ज्यादा बड़ा शिवलिंग रखना उचित नहीं होता। अगर आप घर के मंदिर में शिवलिंग रखना ही चाहते हैं तो उसका आकार एक अंगूठे से ज्यादा ना हो।

आरती

आरती करते समय यह ध्यान रखें कि उतना हो कि बीच में आरती बुझने ना पाए। ऐसा करने से आपको आपकी पूजा का पूर्ण फल मिलेगा बीच में आरती बुझने से पूजा का पूर्ण फल नहीं मिलता। अगर आप अपने पूजा घर के संबंध में इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके घर से सुख और शांति कहीं नहीं जा सकती।

Next Story