अध्यात्म

धरती पर मौजूद है नर्क के द्वार, आज तक नहीं देख पाएं तो देख लीजिए

धरती पर मौजूद है नर्क के द्वार, आज तक नहीं देख पाएं तो देख लीजिए
x
आपको जानकर हैरानी होगी कि हम जिस स्वर्ग और नर्क की बात करते हैं वह पृथ्वी पर ही मौजूद है। अब शायद आपको भी पता चल जाए कि नर्क क्या होता है। कई लोग तो उन नर्क का द्वार कहे जाने वाले स्थानों को मौत का द्वार भी कहते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि हम जिस स्वर्ग और नर्क की बात करते हैं वह पृथ्वी पर ही मौजूद है। अब शायद आपको भी पता चल जाए कि नर्क क्या होता है। कई लोग तो उन नर्क का द्वार कहे जाने वाले स्थानों को मौत का द्वार भी कहते हैं। क्योंकि पता चलता है कि जो भी उस द्वार के पास या द्वार के थोड़ा सा भी अंदर गया वह लौट कर कभी वापस नहीं आया। ऐसे में उसे मृत्यु का द्वार या नर्क का द्वार कहना अनुचित नहीं होगा।

इटली में है नर्क का द्वार

दुनिया में इटली एक ऐसा देश है जिसके बारे में कहा जाता है कि यहां एक ऐसी गुफा है जिसे नर्क का द्वार कहा जाता है। नेकलेस इलाके में स्थित इस दरवाजे की खोज 2000 वर्ष पूर्व की गई थी। यह खोज एक पुस्तक के इतिहास में दर्ज है। जिसे प्रसिद्ध आर्कियोलॉजिस्ट अमेदो मैयूरी ने लिखा था। इनकी प्रसिद्धि के अनुसार लिखी हुई बातों को नकारा नहीं जा सकता।

दक्षिण तुर्की में भी है द्वार

दक्षिण तुर्की के हीरापोलिस शहर में एक प्राचीन मंदिर। इस मंदिर को नर्क का द्वार बताया जाता है। कहा जाता है कि इस मंदिर के उस द्वार से दिल्ली गैस निकलती रहती है। कार्बन डाइऑक्साइड की उपलब्धता सामान्य से ज्यादा रहती है। इस जगह में चारों ओर वास्तु है। ऐसे में इस स्थान से गुजरने वाले पक्षी ऑक्सीजन की कमी से मर जाते हैं। लोग भूल कर भी यहां जाने से घबराते हैं।

पेंसिलवेनिया के जंगल में है नर्क के 7 द्वार

पेंसिल्वेनिया के बारे में कहा जाता है के जंगल में साथ ऐसे दरवाजे दिखाई देते हैं जिन्हें लोग द्वार कहते हैं। एक बात और है कुछ लोग नर्क के दो और तीन दरवाजे दूर से दिखाई देते हैं। उन्हीं के अनुमान ने कहा गया कि आगे भी कई दरवाजे होंगे। 19वीं सदी में एक व्यक्ति उस दरवाजे के पास गया था जिसकी आधजली लाश बरामद हुई।


नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।

Next Story