अध्यात्म

Surya Grahan Time: सूर्यग्रहण किन इलाकों में, कितने बजे दिखेगा? 1300 साल बाद ऐसा संयोग बना है

Surya Grahan Time: सूर्यग्रहण किन इलाकों में, कितने बजे दिखेगा? 1300 साल बाद ऐसा संयोग बना है
x
सूर्यग्रहण का समय और स्थान, (Solar eclipse time and place), सूर्यग्रहण का संयोग, और प्रभाव हर चीज़ के बारे में आपको जानकारी मिलेगी

Surya Grahan Ka Time: मंगलवार 25 अक्टूबर 2022 की शाम इस साल का आखिरी सूर्यग्रहण होगा, यह सूर्य ग्रहण काफी खास है क्योंकि 1300 साल बाद ऐसे संयोग बने हैं. दीपावली के ठीक अगले दिन ग्रहण पड़ने से कई मायने हैं. दिवाली के मौके पर बुध, गुरु, शुक्र, शनि का अपनी-अपनी राशि में होना और इसी दिन सूर्यग्रहण पड़ना इसे खास बना देता है.

सूर्यग्रहण का समय और स्थान

सूर्यग्रहण कहां दिखाई देगा: NASA ने सूर्यग्रहण के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि सूर्यग्रहण 2022 यूरोप, नार्थ ईस्ट अफ्रीका, मिडल ईस्ट, वेस्ट एशिया में नज़र आएगा।

भारत में सूर्यग्रहण कब और कहां दिखाई देगा

Solar Eclipse 2022 In India Places And Time: भारत के ज़्यादातर इलाकों में सूर्यग्रहण दिखाई देगा, लेह लद्दाख, जम्मू, उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में पर्याप्त ग्रहण दिखाई देगा, जबकि तमिलनाडु, कर्नाटक, मुंबई, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार में आंशिक सूर्यग्रहण होगा। जबकि असम, अरुणाचल, मणिपुर, नागालैंड में सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा।

सूर्यग्रहण का समय: शाम 4 बजे से सूर्यास्त तक

सूर्यग्रहण का प्रभाव

इस बार दिवाली के बाद सूर्यग्रहण हुआ है इसी लिए गोवर्धन पूजा दिवाली के दो दिन बाद यानि 26 अक्टूबर को होगी, हमेशा दिवाली के ठीक अगले दिन ही गोवर्धन पूजा होती है मगर सूर्यग्रहण के चलते यह एक दिन आगे बढ़ गई है.

सूर्यग्रहण 2023: अगले साल भी ऐसे योग बन रहे हैं की साल 2023 का आखिरी सूर्यग्रहण भी दिवाली के आसपास या उसी दिन या फिर एक दिन पहले और बाद में पड़ सकता है. लेकिन सूर्यग्रहण 2022 का संयोग 1300 साल बना है.

इससे पहले गोवर्धन पूजा वाले दिन सूर्यग्रहण 17 अक्टूबर 1762 में हुआ था, 1949, 1967 और 1985 में दीपावली के दिन सूर्यग्रहण हुआ था.


Next Story