अध्यात्म

Summon Spirits: आत्माओ को ऐसे बुलाए?

Summon Spirits: आत्माओ को ऐसे बुलाए?
x
Summon Spirits: आत्माओ को ऐसे बुलाए? Summon souls like this?

Summon Spirits: यह जानने के लिए कि किसी आत्मा को कैसे बुलाना है, यह समझने की आवश्यकता है कि शब्दों, जादू के आकर्षण और सरल उपकरणों का उपयोग करके आत्माओं या भूतों को बुलाने के लिए कैसे आह्वान किया जाए। आपके व्यक्तिगत उपहारों और प्रतिभाओं के आधार पर, आप एक विशिष्ट दृष्टिकोण का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं या किसी आत्मा से संपर्क करते समय विभिन्न तरीकों को शामिल कर सकते हैं। शुरुआती लोगों के लिए आत्मा को कैसे बुलाना है, इस पर यह मार्गदर्शिका आपको आरंभ करने में मदद करेगी।

बहुत से लोग भूत भगाने या बुलाने का दावा करते हैं । इस प्रचलन के बीच पिछले कुछ वर्षों से आत्मा को बुलाने के कुछ तरीकों की खोज भी की गई है । अगर कोई इन तरीकों का विधिवत इस्तेमाल कर आत्माओं से संपर्क करना चाहे तो कर सकता हैं ।

1- अक्सर हम सुनते हैं कि कुछ व्यक्ति के शरीर में देवी या देवता आते है । देवी या देवता इस व्यक्ति के शरीर के माध्यम से लोगों से जुड़कर उनकी समस्या का समाधान करते हैं । इसका मतलब यह है कि आप किसी संवेदनशील व्यक्ति को माध्यम बनाकर आत्मा से बात कर सकते हैं ।

2- कुछ तांत्रिक कांसे का थाल, मिट्टी की हांडी, कांच के गिलास, आइने, तो कुछ मोमबती, दीपक, तेल और अनाज के ऊपर आत्माओं को बुलाते हैं । ऐसे कई और भी तरीके हैं जिस पर आत्माओं को बुलाया जाता है । कुछ लोग दर्पण के सामने खड़े हो जाते हैं जहां उन्‍हें आत्मा दिखाई देने लगती है ।

3- कुछ लोग आजकल प्लेनचिट के माध्यम से आत्माओं को बुलाते हैं । एक शीट पर अंग्रेजी के अक्षर और गिनतियां लिखी होती हैं । बीच में सर्कल बना होता है जिसके आसपास यस और नो लिखा होता है । सर्कल पर उल्टी कटोरी रखकर तीन लोग उस पर अपनी अंगुली रखते हैं और अगरबत्ती लगाकर आत्मा का आह्‍वान करते हैं । जब आत्मा आ जाती है तब यह कटोरी अपने आप ही चलने लगती है और पूछे गए सवाल का जवाब मिलने लगता है ।

4- कुछ तो उइजा बोर्ड का सहारा लेते है, फर्क यह है कि प्लेनचिट कागज की शीट होती है जबकि उइजा बोर्ड लकड़ी का होता है । इसे हिन्दी में भी बना सकते हैं । कहते हैं कि इस बोर्ड के माध्यम से आत्मा का आह्‍वान कर उन्हें अपने जीवन की परेशानी बताकर उसका हल जान सकते हैं ।

5- एक तीन पैरों वाली टेबल लें और उसके नीचे एक लकड़ी का गुटका रख दें, इसे टेबल टर्निंग विधि भी कहते हैं । फिर अपने दोस्तों की टीम के साथ उसके चारों ओर कुर्सी लगाकर बैठ जाएं । सभी अपनी हथेलियों को टेबल पर रख दें । अब उस व्यक्ति की आत्मा के बारे में सोचें जिसे आप बुलाना चाहते हैं । थोड़ी ही देर में टेबल में कंपन होने लगेगा । यह आत्मा के आगमन की सूचना होगी । इसके बाद उनसे प्रश्न किया जाता है और सांकेतिक तौर पर टेबल की खटखट से हर प्रश्न का उत्तर मिलने लगता है ।

6- नया तरीका- दिल के आकार का दिखने वाला लकड़ी का यह टुकड़ा आत्मा को बुलाने का नया तरीका है । इसमें पीछे की ओर सभी ओर घूमने वाले पहिए लगे होते हैं । इसकी नोक की तरफ एक छेद होता है जिसमें एक पेंसिल लगा दी जाती है । मेज पर एक सादा कागज रखकर उसके ऊपर इस यंत्र को रखा जाता है । इसके बाद जिस आत्मा को बुलाना होता है उसका आह्‍वान किया जाता है । जैसे ही आत्मा आती है यह यंत्र अपने आप चलने लगता है । यंत्र में लगे पेंसिल से आत्मा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देने लगती है ।

एक तरीका यह है कि प्रयोग करने वाला स्वयं ही आत्मा का माध्यम बन सकता है । इसके लिए सबसे पहले वह एक टेबल लगी कुर्सी पर बैठ जाए । टेबल पर एक कोरी शीट रख ले एवं हाथ में एक पेंसिल हल्के से पकड़कर रखे और अब आत्मा का आह्‍वान करे । कुछ देर बाद ही उसके हाथ पर भारीपन लगने लगेगा और पेंसिल हिलने लगेगी । हाथ में रखी पेंसिल खुद ही कागज पर चलनी शुरू हो जाएगी और लिखित या कहे गए प्रश्नों के उत्तर देने लगेगी ।

चेतावनी- यह आस्‍था और अंधविश्वास का मामला या महज मनोरंजन भी हो सकता है या फिर प्रयोगकर्ता के लिए खतरनाक सिद्ध हो । कहते हैं कि बुलाना आसान है पर भेजना मुश्किल होता है । इसलिए पाठक कृपया अपने स्वविवेक या किसी जानकार की सलाह पर इन तरीकों को अपनाएं ।

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story