अध्यात्म

ऐसी आदतें बनती हैं व्यक्ति के कंगाली और बर्बादी की वजह, आपको भी सावधान हो जाना चाहिए

ऐसी आदतें बनती हैं व्यक्ति के कंगाली और बर्बादी की वजह, आपको भी सावधान हो जाना चाहिए
x
व्यक्ति का स्वाभाव और आदतें ही उसका भविष्य तय करती हैं. कुछ आदतें ऐसी भी होती हैं जिनकी वजह से कोई भी व्यक्ति कंगाल और बर्बाद हो जाता है. ऐसी आदतों से हमें सावधान रहने की आवश्यकता है.

Bad habits of person, which should be given up: हर व्यक्ति की आदतें (Habit) और व्यवहार, स्वाभाव अलग अलग होता है. व्यक्ति का स्वाभाव और आदतें ही उसका भाग्य तय करती हैं. कुछ आदतें ऐसी भी होती हैं जिनकी वजह से कोई भी व्यक्ति कंगाल और बर्बाद हो जाता है. ऐसी आदतों से हमें सावधान रहने की आवश्यकता है.

व्यक्ति की अच्छी आदतें और व्यवहार उसे समाज में सम्मान दिलाती हैं, जबकि बुरी आदतों की वजह से उसे हर जगह अपमानित होना पड़ता है. इसलिए ये बेहद आवश्यक है कि व्यक्ति को ऐसी आदतें और व्यवहार अपनाना चाहिए जो समाज में न सिर्फ उसे सम्मान दिला सके बल्कि लोग उसका अनुशरण भी कर सकें.

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो व्यक्ति की आदतें और व्यवहार उसके ग्रह की दशा भी निर्धारित करते हैं. आदतों के हिसाब से ही ग्रह कमजोर या मजबूत होते हैं. आज हम आपको ज्योतिष शास्त्र में बताई गई व्यक्ति की उन आदतों के बारे में बताने जा रहें हैं, जो उसे कंगाली के रास्ते पर लेकर जाती हैं

इन बुरी आदतों से बिगड़ सकता है आपका भाग्य

1. नाखून चबाना

अक्सर लोगों को नाखून (Nails) चबाने की आदत होती है. ज्योतिष शास्त्रों में नाखून चबाने को बेहद ही अशुभ माना गया है. नाखून चबाने वाला व्यक्ति प्रायः अपनी कंगाली और बर्बादी को आमंत्रित करता है. ऐसा करने पर न सिर्फ आपके ग्रह दशा बिगड़ जाते हैं, साथ ही स्वास्थ्य पर भी बुरा असर होता है. नाखून चबाने से आंखों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

2. पैर हिलाना

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार लगातार पैर हिलाने का मतलब है कि सम्बंधित व्यक्ति का 'चंद्रमा' कमजोर है. लगातार पैर हिलाने का मतलब है कि आपके दिमाग में कोई बात चल रही है. वहीं जो व्यक्ति खाली बैठकर पैर हिलाते हैं, वे मानसिक रूप से कमजोर होते हैं और उनकी ये आदत मानसिक तनाव का कारण बनती है साथ ही उनके सोचने समझने की क्षमता भी कम होने लगती है.

3. जूते-चप्पलों को व्यवस्थित न रखना

जो व्यक्ति जूते चप्पलों को व्यवस्थित तौर पर नहीं रखते उन्हें भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसा करने पर व्यक्ति की नौकरी या व्यवसाय में अस्थिरता बनी रहती है एवं करियर में उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ता है. ऐसा होने से बचने के लिए घर या ऑफिस के किसी एक कोने पर जूते चप्पलों को व्यवस्थित तौर पर रखें एवं यह जरूर ध्यान रखें की जूते-चप्पल कभी भी आपके द्वार पर न हों, क्योंकि घर या व्यवसाय स्थल के मुख्य द्वार से ही मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है. इसलिए व्यक्ति को इस आदत को बदलना चाहिए.

4. जूठे बर्तन

कई लोग खाना खाने के बाद अपने जूठे बर्तनों को रख देते हैं या सुबह के समय साफ करते हैं. कहते हैं कि ऐसा करने से चंद्रमा और शनि कमजोर होते हैं और उन्हें असफलता का सामना करना पड़ता है. अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो उसे ऐसी आदत से सावधान रहने की आवश्यकता है. रात के जूठे बर्तनों को रात में ही साफ़ कर लें और अगर नहीं कर पाते हैं तो उन्हें कतई किचन में न रखें.

5. पशु-पक्षियों को दाना न डालना

अगर आप पशु-पक्षियों को दाना नहीं डालते हैं या चारा नहीं खिलाते हैं, तो इस स्थिति में बुध ग्रह कमजोर होता है. जिसके कारण व्यक्ति को कार्यों में बाधाओं का सामना करना पड़ता है. इसे भी अपनी आदत में शुमार कर लें.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story