अध्यात्म

Signs Of Intelligence: अगर आप बुद्धिमान हैं और अपनी बुद्धिमत्ता चेक करना चाहते हैं तो ऐसे करें जांच

Signs Of Intelligence: अगर आप बुद्धिमान हैं और अपनी बुद्धिमत्ता चेक करना चाहते हैं तो ऐसे करें जांच
x
Signs Of Intelligence: बुद्धिमान व्यक्ति की पहचान उनकी कुछ खास आदतों को देखकर किया जा सकता है।

Check Your Intelligence: बुद्धिमान होना बहुत अच्छा है। यह घर, परिवार और समाज के लिए हितकर और टानिक के समान है। क्योंकि जिस तरह व्यक्ति औषधियों की बनी हुई टानिक पीकर स्वस्थ और मस्त हो जाता है। उसी तरह समाज में बुद्धिमान व्यक्तियों की संख्या ज्यादा होने से समाज भी मजबूत और चुस्त-दुरुस्त हो होता है। मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि बुद्धिमान व्यक्ति की पहचान उनकी कुछ खास आदतों को देखकर किया जा सकता है। आज हम उन्ही खास आदतों के बारे में चर्चा करेंगे जिससे पता चलेगा कि व्यक्ति बुद्धिमान है या कि नहीं।

लेफ्ट हैंड लोग

अमेरिका की रहने वाली और कोलंबिया विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान में पीएचडी कर चुकी मरिया कोनिकोवा ने कहा है कि उन्होंने 2003 में एक प्रयोग किया। जिसमें यह बात निकलकर सामने आई है कि लेफ्ट हैंड (Left Hand) जिसे आम बोलचाल की भाषा में बैंहथिया कहते हैं। यह बैंहथिया लोग राइट हैंड से ज्यादा बुद्धिमान (Intelligent) होते हैं।

छोटी-छोटी बातों में परेशान होना

2015 में हुए एक अध्ययन के बाद कहा गया है कि जो व्यक्ति छोटी-छोटी बातों पर चिंता करते हैं वह बहुत इंटेलिजेंट (Intelligent) होते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसे लोग ज्यादा चिंतन करते हैं और उनके काम में गुणवत्ता होती है।

कहा गया है कि अगर आप अपने पसंदीदा कार्य के साथ ही अन्य कार्य के बारे में जानने के लिए सदैव इच्छुक रहते हैं तो यह बुद्धिमान व्यक्ति का लक्षण है। ऐसे लोग वास्तव में बुद्धिमान होते हैं।

कहा गया है कि जो व्यक्ति रात के समय ज्यादा काम करते है वह काफी इंटेलिजेंट माने गए हैं। इन लोगों में काम के प्रति एक अच्छी लगन होती है। यह बुद्धिमान और एकाग्र चित्त होते हैं। ऐसे लोगों को कार्य में सफलता प्राप्त होती है।

Next Story