अध्यात्म

Sawan Somwar 2022: सावन के पहले सोमवार में बन रहा शोभन योग, इस दुर्लभ संयोग में ऐसे करें भोलेनाथ की पूजा

Sawan Somwar 2022: सावन के पहले सोमवार में बन रहा शोभन योग, इस दुर्लभ संयोग में ऐसे करें भोलेनाथ की पूजा
x
Sawan Somwar 2022: सावन सोमवार को शोभन योग बनना दुर्लभ संयोग है, इस शुभ योग में पूजा करने से परम सौभाग्‍य की प्राप्ति होती है।

Sawan Somwar 2022: शोभन योग के शुभ मुहूर्त में सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ रहा है। जिसमें भगवान भोलेनाथ की विशेष कृपा भक्तों पर रहेगी। इस दौरान भक्त विधि विधान से शिव-पार्वती की पूजा-अर्चना करके अपना मनवांछित फल प्राप्त कर सकते हैं।

भोलेनाथ का है प्रिय महीना

शास्त्र के जानकारों का कहना है कि भोलेनाथ का प्रिय सावन महीना है, इस महीने के सभी सोमवार को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है, सावन सोमवार भोलेनाथ को प्रसन्‍न करने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ दिन होते हैं। इस साल सावन का पहला सोमवार और भी खास हो गया है क्‍योंकि इस दिन शोभन योग बन रहा है। सावन सोमवार को शोभन योग बनना दुर्लभ संयोग है. इस शुभ योग में पूजा करने से परम सौभाग्‍य की प्राप्ति होती है।

इस विधि से करें पूजा

सावन सोमवार के दिन सुबह ही स्‍नान करके साफ कपड़े पहन लें. सावन सोमवार का व्रत रखें. व्रत रख रहें तो भगवान के सामने हाथ जोड़कर व्रत का संकल्‍प लें. इसके बाद घर के मंदिर में पूजा कर रहे हैं तो सभी भगवानों का गंगाजल से स्‍नान करें. फिर भगवान शिव का जलाभिषेक करें. हो सके तो पंचामृत भी चढ़ाएं. इस दौरान 'ऊं नमः शिवाय' मंत्र का जाप करते रहें. इसके बाद भोलेनाथ को सफेद चंदन, अक्षत, सफेद फूल, बेल पत्र, धतूरा, सुपारी आदि चढ़ाएं. शमी के पत्‍ते भी चढ़ाएं ऐसा करने से शनि दोष दूर होंगे।

करे शिव आरती

भगवान को फल-मिठाइयों का भोग लगाएं. शिव जी को दूध-चावल का भोग लगाना अच्‍छा माना जाता है. फिर शिव चालीसा का पाठ पढ़ें. सावन सोमवार की कथा पढ़ें या सुनें. आखिर में भगवान शिव की आरती जरूर करें. सभी को पूजा का प्रसाद वितरण करें।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story