अध्यात्म

ऐसे दूर करे घर के वास्तुदोष, ये है उपाय

ऐसे दूर करे घर के वास्तुदोष, ये है उपाय
x
बिना तोड़-फोड़ और पैसा खर्च किए घर के सारे वास्‍तुदोष दूर कर सकते है.

वास्‍तुदोष। घर में तरह-तरह की समस्या अगर आ रही है तो यह वास्तुदोष के कारण हो सकता है। वास्‍तुदोष घर में निगेटिव एनर्जी लाता है। जिससे काम बिगड़ने लगते हैं। कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता न मिलना एवं सेहत को लेकर परेशान होना आदि तरह की समस्याएं आती है, लेकिन इसे ठीक करने के उपाय अपना सकते है।

किचन में लगाएं लाल बल्ब

वास्‍तु शास्‍त्र में किचन के वास्तु को बहुत अहमियत दी गई है क्‍योंकि हमारी जिंदगी पर सीधा असर डालता है। किचन के तमाम वास्‍तु दोषों को दूर करने के लिए किचन के आग्‍नेय कोण यानी कि दक्षिण-पूर्व में लाल बल्‍ब लगा दें। इससे वास्‍तुदोष के कारण पड़ रहा नकारात्‍मक असर खत्‍म हो जाएगा।

ऐसे खत्म होगे झगड़े

घर में झगड़े-कलह, नुकसान, बीमारियों का डेरा हो तो घर के मुख्य द्वार पर सिंदूर से नौ अंगुल लंबा और नौ अंगुल चौड़ा स्वास्तिक का चिन्ह बना दें. ऐसा करने से चारों दिशाओं से आ रही नकारात्‍मक ऊर्जा खत्‍म हो जाएगी और घर के लोगों को सुख, शांति, तरक्‍की मिलेगी. संभव हो तो यह उपाय मंगलवार के दिन करें।

करे पूजा-पाठ

घर में पूजा-पाठ, कीर्तन-भजन का होना हर वास्‍तु दोष को खत्‍म कर देता है. ऐसे घरों में मां लक्ष्‍मी हमेशा वास करती हैं. इसलिए रोज सुबह-शाम घर में पूजा-आरती करें. कम से कम गायत्री मंत्र का पाठ जरूर करें।

घर के द्वार में लगाऐ घोड़े की नाल

घर के मैन गेट पर घोड़े की नाल लगा दें। यह वस्‍तुदोषों को दूर करने का बेहद ताकतवर उपाय है।

तो वही सोने के लिए दक्षिण दिशा की ओर सिर करके सोना सबसे अच्‍छा होता है, जबकि पश्चिम दिशा में सिर करके सोने से परेशानी आती है। इससे अनिद्रा, पेट की समस्‍या, अशांत दिमाग जैसी समस्‍याएं होती हैं। ऐसे में सोने के लिए दिशा सही करे लें।

इसी तरह टॉयलेट सीट ऐसी हो, जिस पर बैठते समय आपका मुंह पश्चिम या दक्षिण दिशा में हो।

नोट- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित जानकारी है। रीवा रियासत न्यूज इसकी पुष्टि नही करता है।

Next Story