अध्यात्म

Rakshabandhan Date 2023: कब है रक्षाबंधन, 30 या 31 को किस दिन, कितने बजे भाई की कलाई पर बधेगी राखी, आइए जाने क्या कहता है पंचांग

Rakshabandhan Date 2023: कब है रक्षाबंधन, 30 या 31 को किस दिन, कितने बजे भाई की कलाई पर बधेगी राखी, आइए जाने क्या कहता है पंचांग
x
Rakshabandhan Date 2023:

Rakshabandhan Date 2023: रक्षाबंधन का त्यौहार हमारे पूरे देश में बड़े श्रद्धा भाव के साथ मनाया जाता है। रक्षाबंधन के दिन शासकीय अवकाश भी रहता है। भाई बहन का यह त्योहार कब है इस पर संशय चल रहा है। क्योंकि रक्षाबंधन सावन के महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को लग रही है। पूर्णिमा तिथि का समापन 31 अगस्त को होगा। लेकिन बीच में भद्रा की वजह से पूर्णिमा होने के बाद भी भाइयों की कलाई पर राखी नहीं बांधी जा सकती। इसे हमारे शास्त्रों में निषेध बताया गया है। ऐसे में आइए जाने राखी बांधने का शुभ मुहूर्त क्या है।

कब से कब तक है पूर्णिमा तिथि

जानकारी के अनुसार रक्षाबंधन सावन के महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाएगा। पूर्णिमा की यह तिथि 30 अगस्त को सुबह 10ः58 से शुरू हो जाएगी। पूर्णिमा तिथि का समापन 31 अगस्त को सूर्योदय के बाद 7ः4 तक है।

पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाता है। पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को सुबह 10ः58 से होने के बाद भी राखी नहीं बंध पाएगी। इसके लिए बताया गया है कि 30 अगस्त को 10ः43 मिनट से भद्रा प्रारंभ हो जाएगा। भद्रा काल में रक्षाबंधन नहीं मनाया जा सकता। भद्राकाल का समापन 30 अगस्त को रात 9ः2 तक रहेगा। ऐसे में भद्राकाल समाप्त होने के बाद रक्षाबंधन मनाया जा सकता है। यानी कि बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं।

वहीं कई जगह रात के समय रक्षाबंधन करना उपयुक्त नहीं माना जाता। कहने का मतलब यह कि भले ही 30 अगस्त को रात 9ः2 पर भद्राकाल समाप्त हो जाएगा उसके बाद भी रात के समय कई जगह राखी नहीं बांधी जायेगी।

ऐसे में कहा गया है कि 31 अगस्त को सूर्यादय से लेकर सुबह 7ः4 बजे तक राखी बांधी जा सकती है। इसके लिए सुबह स्नान करने के बाद राधी बांधे। सबसे पहले भगवान की पूजा करें भगवान को भी राखी बांधे। वही थाल में अछत, हल्दी, कुमकुम, फूल, घी का दीपक जलांए और भाई का तिलक करते हुए आरती उतारें और बाद में राखी बांधें।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story