अध्यात्म

Raksha Bandhan 2022: 2 दिन पड़ रहा रक्षाबंधन, 11 या 12 को किस दिन बधेगी भाई की कलाई पर राखी

Raksha Bandhan 2022:  2 दिन पड़ रहा रक्षाबंधन, 11 या 12 को किस दिन बधेगी भाई की कलाई पर राखी
x
Raksha Bandhan 2022 Date: रक्षाबंधन का त्यौहार 2 दिन पड़ रहा है, अब इसमें ज्योतिष आचार्यों का मत बहुत महत्वपूर्ण हो गया है की आखिर किस दिन रक्षा बंधन मनाएं।

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन का त्यौहार नजदीक है। यह त्यौहार सावन महीने की पूर्णिमा तिथि (Purnima) को मनाया जाता है। लेकिन इस वर्ष पूर्णिमा की तिथि 11 और 12 अगस्त को पड़ रही है। ऐसे में लोगों के बीच संशय है कि भाई की कलाई पर किस दिन राखी बांधना उत्तम होगा। रक्षाबंधन का त्योहार 2 दिन पड़ रहा है। अब इसमें ज्योतिष आचार्यों का मत बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। आइए जाने रक्षाबंधन का त्यौहार हमें कब मनाना है (Raksha Bandhan Kab Hai?) ।

कब है रक्षाबंधन बनाने का शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2022 Shubh Muhurt: रक्षाबंधन का त्यौहार सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। लेकिन यह पूर्णिमा इस वर्ष 11 अगस्त से शुरू होकर 12 अगस्त के दिन भी है। ज्योतिषाचार्य इस मामले में अपना विशेष मत पलट कर रहे हैं। इनके बताए अनुसार रक्षाबंधन का त्यौहार हमें 11 अगस्त को मनाना है (Raksha Bandhan Date) । आइये जाने ऐसा क्यों कहा जा रहा है।

उदया तिथि होती है महत्वपूर्ण

Udaya Tithi: ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि हर त्यौहार उदया तिथि में मनाना सर्वोत्तम बताया गया है। ऐसे में ग्रहों की गणना और पंचांग के बताए अनुसार सावन पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 9ः34 पर प्रारंभ हो रही है। तिथि की समाप्ति 12 अगस्त को सुबह 5ः58 पर है। एक हिसाब से माना जाए तो उदया तिथि 12 अगस्त को पड़ रहा है। लेकिन 12 अगस्त को सूर्योदय के समय भद्राकाल है। तुरंत बाद में प्रतिपदा तिथि लग रही है स्पष्ट हो जाता है कि हमें रक्षाबंधन का त्यौहार 12 अगस्त के बजाय 11 अगस्त को ही मनाना सर्वोत्तम है।

तिथियों पर आधारित होते हैं त्योहार

जानकारों की माने तो हिंदू धर्म के सभी व्रत एवं त्यौहार तिथियों पर आधारित होते हैं। हिंदू नव वर्ष के हिसाब से ग्रहों की स्थिति के अनुसार पूजा का मुहूर्त चंद्रमा की उपस्थिति तथा दोष काल आदि को ध्यान में रखकर त्यौहार कब मनाना है निर्धारित किए जाते हैं।

Next Story