अध्यात्म

Raksha Bandhan 2022: बहन न पहुंचे तो इनसे बंधवाएं राखी, भूलकर भी न करें यह गलती

Raksha Bandhan 2022: बहन न पहुंचे तो इनसे बंधवाएं राखी, भूलकर भी न करें यह गलती
x
Raksha Bandhan 2022: अगर किसी कारण वश रक्षाबंधन में आपकी बहन नहीं पहुँच पाती हैं या फिर आपकी बहन नहीं हैं तो यह काम अवश्य करें।

Raksha Bandhan Tips: रक्षाबंधन का त्यौहार बहुत ही पवित्र और भाई बहन के प्रेम का प्रतीक है। रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) मनाने के लिए हर भाई बहन सदैव उत्सुक रहते हैं। लेकिन कई बार ऐसी समस्या आ जाती है कि न बहन भाई के पास पहुंच पाती है और न भाई बहन के पास। ऐसे में भाइयों की कलाई सूनी ही रह जाती है। लेकिन वैदिक शास्त्रों में कहा गया है कि रक्षाबंधन के दिन किसी भी भाई की कलाई खाली नहीं रहनी चाहिए। अगर बहन नहीं पहुंचती है तो उसके लिए भी उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को अपनाकर राखी बधवाएं । साथ ही राखी बंधवाते समय कुछ सावधानी रखनी चाहिए।

Raksha Bandhan Ke Upay

किससे बंधवाएं राखी

बताया गया है कि यदि आपकी बहन आपको राखी बांधने आपके पास नहीं पहुंच सकती और आप भी उसके पास नहीं पहुंच सकते हैं तो भी आप राखी जरूर बंधवाएं। इसके लिए कहा गया है कि जब बहन न पहुंचे तो किसी भी मंदिर में जाकर पुरोहित से अभिमंत्रित राखी जरूर बधवाएं। कहा गया है कि रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने से सुख समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

इस वर्ष रक्षाबंधन का त्यौहार 11 अगस्त 2022 को पड़ रहा है लेकिन भद्राकाल की वजह से राखी बांधने का समय 11 अगस्त को रात 8ः25 से शुरू होकर अगले दिन 12 अगस्त 7ः16 तक होना बताया जा रहा है। इसी शुभ मुहूर्त पर राखी बधवाएं।

राखी बंधवाने के लिए सबसे पहले रोली, चंदन, अक्षत, दही, मिठाई, शुद्ध घी का दीपक और राखी एक थाली में सजा लें। इसके बाद भाई को उत्तर या पूर्व दिशा की ओर मुंह करके सबसे पहले सिर पर रुमाल रखें। तिलक लगाएं इसके पश्चात राखी बांधें है।

राखी बांधते समय बहन को अपने भाई की लंबी उम्र, यश और कीर्ति की कामना करते हुए आरती करें। इसके पश्चात भाई को मिठाई खिलाएं।

भाई को भी चाहिए कि वह राखी बंधवाने के बाद यथासंभव बहन को उपहार दें। बहन का चरण स्पर्श कर उससे आशीर्वाद प्राप्त करें। साथ ही संकल्प लें की वह बहन के हर संकट के समय अवश्य सहयोग करेगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story