अध्यात्म

नवरात्रि में माता को भोग लगाएं, स्पेशल नारियल गुलाब के लड्डू का

nariyal ke laddu
x
नारियल के लड्डू में में कंडेस्ड मिल्क व गुलाब का फ्लेवर एवं अन्य ऐच्छिक मेवे को मिक्स करके बना सकते हैं, जो की अन्य मिठाइयों से पौष्टिक होता है।

Chaitra Navratri Me Mata Ko Bhog Lagayen: चैत्र नवरात्रि आते ही हम प्रतिदिन माता को अलग-अलग तरह की मिठाईयों का भोग लगाना चाहते हैं। लेकिन यह सबसे बड़ी समस्या होती है कि हम अलग-अलग क्या बनाएं। इसलिए आज हम भारतीय संस्कृति में शुभ माने जाने वाला नारियल के ही लड्डू बनाने वाले है। जो स्वाद एवं पौष्टिकता से भरपूर होते हैं। लेकिन इस नवरात्रि अगर आप इन लड्डुओं को एक अलग अंदाज में बनाना चाहते हैं तो उसमें गुलाब के फ्लेवर को शामिल कर सकते हैं। तो चलिए आज इस आर्टिकल में आपको गुलाब नारियल लड्डू की स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में बताएंगे।

बनाने की विधि:

नारियल गुलाब के स्वादिष्ट लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन गर्म करें और उसमें एक टीस्पून घी डालें। हल्का गर्म होने के बाद उसमें मेवा भुन लें। और फिर उसे प्लेट में निकाल कर अलग रख दें। अब उसी कढ़ाई में एक छोटा चम्मच घी डाले और सूखा नारियल डालें। फिर इसे लगातार चलाते रहें जब तक नारियल पक न जाएं। नारियल पकने के बाद उसमें कंडेंस्ड मिल्क के साथ रोज सिरप व गुलाब जल डालकर सभी को एक साथ धीरे-धीरे मिलाएं। इसे लगातार चलाते हुए पकाते रहें। जब लड्डू का मिश्रण अच्छे से पक जाए तो इसमें भुने हुए मेवे को डालकर मिक्स करें। अब मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें इसके बाद आप अपने अनुसार छोटे-छोटे लड्डू बना सकते हैं।

उपयोगी सामग्री:

स्वाद से भरपूर नारियल गुलाब के लड्डू बनाने के लिए 11/2 कप सूखा नारियल, एक बड़ा चम्मच रोज सिरप,दो चम्मच घी एवं एक मुट्ठी भुनी हुई मूंगफली, 1/2 कप कंडेंस्ड मिल्क, दो बड़े चम्मच गुलाबजल और 1/2 कप क्रश किए हुए मिक्स ड्राई फ्रूट्स और एक मुट्ठी बदाम की आवश्यकता होती है।

ध्यान रखें:

ध्यान रखें कि मिश्रण ना तो अधिक ठंडा हो और ना ही गर्म। यदि मिश्रण ठंडा हुआ तो लड्डू अच्छे से नहीं बन पाएंगे बार-बार टूट जाएंगे और यदि गर्म हुआ तो आपके हाथों को नुकसान हो सकता है।

Next Story