अध्यात्म

Neem Karouli Baba: नीम करोली बाबा के चमत्कार, एप्पल और फेसबुक के मालिक भी हैं इनके अनुयायी

Neem Karouli Baba: नीम करोली बाबा के चमत्कार, एप्पल और फेसबुक के मालिक भी हैं इनके अनुयायी
x
Neem Karouri Baba: उत्तराखंड में स्थित बाबा नीम करोली के द्वारा बनाया गया आश्रम है, जहां पर विदेशों से भी लोग उनके दर्शन करने आते हैं। आज हम आपको बताएंगे बाबा नीम करोली से जुड़ी कुछ रोचक बातें।

Hindu saint Baba Neem Karauri-Maharaj ji: उत्तराखंड के नैनीताल में अल्मोड़ा रोड पर एक आश्रम बना हुआ है जिसे नीम करोली आश्रम (Neem Karoli Ashram) के नाम से जाना जाता है क्योंकि इसकी स्थापना नीम करोली बाबा (Neem Karoli Baba) ने की थी। जिन्हे नीम करोली बाबा या नीब करोली बाबा के नाम से भी जाना जाता है। इस स्थान को कैंची धाम (Kainchi Dham) के नाम से जाना जाता है. इस जगह की जब इंटरनेट नहीं था उस ज़माने में भी विदेशों तक इसकी चर्चा थी, विश्वप्रसिद्ध कम्पनी एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स (Apple Founder Steve Jobs) भी यहां पर आये हुए थे, क्योंकि उन्होंने इस जगह के बारे में अपने किसी मित्र से सुन रखा था। जिसके बाद वे भारत आकर इस आश्रम में कई दिनों तक यहां ठहरे भी थे यहां के चमत्कारिक अनुभव के बाद स्टीव जॉब्स ने जाकर एप्पल कम्पनी (Apple Company) की शुरुआत की थी।

उसके कुछ सालों के बाद स्टीव जॉब्स को अपना मेंटर मानने वाले फेसबुक/ मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Meta CEO Mark Zuckerberg) को स्टीव जॉब्स से भारत के नीम करोली बाबा के बारे में पता चला था। और मार्क भी भारत आकर कई दिनों तक कैंची धाम में रुके थे। हालाँकि बाबा से उनकी मुलाकात नहीं हो पाई थी क्योंकि बाबा नीम करोली कई वर्षों पहले ही समाधी ले चुके हैं। नीम करोली बाबा की चर्चा मार्क जुकरबर्ग ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ एक मीटिंग में भी की है।

हॉलीवुड की अभिनेत्री जूलिया रॉबर्ट्स (Julia Roberts) भी नीम करोली धाम आ चुकी हैं। बाबा के भक्त और जाने-माने लेखक रिचर्ड अल्बर्ट ने 'मिरेकल आफ लव' (Miracle Of Love) नाम से बाबा पर लिखी पुस्तक में उनके चमत्कारों का वर्णन किया है.

नीम करोली बाबा के द्वारा किये गए चमत्कार

Neem Karoli Baba Ke Chamatkar/ Neem Karoli Baba Miracles

  • एक बार नीम करोली धाम के भंडारे में घी की कमी पड़ गई थी जब इसके बारे में नीम करोली बाबा को पता चला तो उन्होंने अपने शिष्यों से पास बह रही नदी से दो कनस्तर घी उधार लेकर आने को कहा, शिष्य जाकर दो कनस्तर पानी भर लाये और बाबा ने उसे कढ़ाई में डलवा दिया। जैसे ही कढ़ाई में पानी जाने के बाद वह घी बन गया।
  • एक जनश्रुति के अनुसार एक बार बाबा ट्रेन में फर्स्ट क्लास में सफर कर रहे थे लेकिन जब टीटी आया तो उनके पास टिकट नहीं था। जिसके बाद टीटी ने नीम करोली बाबा को ट्रेन से नीचे उतर दिया। लेकिन ट्रेन से उतरने के बाद ट्रेन का इंजन चालू ही नहीं हो रहा था और ट्रेन स्टाफ के पसीने छूटने लगे थे. जिसके बाद कुछ लोगों ने टीटी को बाबा से क्षमा मांगने को कहा। उसके बाद टीटी और अन्य स्टाफ ने बाबा से क्षमा याचना करके आरक्षित सीट में बैठाया। तब जाकर ट्रेन में स्टार्ट हुई थी।
  • फरुखाबाद के राजीव सक्सेना के अनुसार वहां के एक स्थानीय कुएं के बारे में बताते हैं, जिसका पानी बहुत ही अधिक खारा था, बाबा नीम करोली ने अपने शिष्य को खारे पानी के कुएं में एक बोरी शक्कर डालने को कहा, शिष्य ने आदेश का पालन करते हुए एक बोरी शक्कर कुएं में लेकर डाल दी, जिसके बाद से वह जल पीने योग्य हो गया।
  • एक बार बाबा नीम करोली के एक शिष्य का खाना बनाते समय हाथ जल गया था. जब बाबा को यह बात पता चली तो उन्होंने शिष्य को पास बुलाकर उसके हाथ में अपना कम्बल फेरते हैं, जिसके बाद शिष्य का हाथ पहले की तरह हो जाता है.
  • इनके अलावा भी नीम करोली बाबा के द्वारा किये गए कई अन्य चमत्कार हैं जो की लोगों के द्वारा बताये जाते हैं और उनके पवित्र धाम कैंची धाम में प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु आते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. RewaRiyasat.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Next Story