अध्यात्म

Navratri 2022: नवरात्रि में भूलकर भी न खाएं ये चीज़े वरना माता रानी सब कुछ कर देंगी तबाह

Navratri 2022: नवरात्रि में भूलकर भी न खाएं ये चीज़े वरना माता रानी सब कुछ कर देंगी तबाह
x
Chaitra Navratri 2022 की शुरुआत कल से शुरू हो चुकी है.

Chaitra Navratri 2022: नवरात्रि हिन्दू धर्म के लिए सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. आज नवरात्रि का दूसरा (Chaitra Navratri second day pooja) दिन है. कहा जाता है की नवरात्रि के 9 दिनों में माता रानी (Mata Rani) स्वयं धरती में उतर आती है और अपने भक्तो की मुराद पूरी करती है. यही नहीं भक्त भी आस्था और श्रद्धा के साथ 9 दिन जोरो से माता की पूजा में लींन हो जाते है. आज हम आपको बताते है की नवरात्रि के 9 दिन तक किन चीज़ो (Navratri Vrat Diet Mistake) से दूर रहना चाहिए नहीं तो माँ नाराज होकर सब कुछ अनर्थ कर देती है.

इन चीजों से बनाएं दूरी

1. व्रत में चाय और कॉफी पीने को लेकर भी कन्फूयजन भी होता है. कई लोग मानते हैं कि व्रत मं कॉफी नहीं पीनी चाहिए क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा होती है. वहीं चाय में पानी, चायपत्ती और चीनी का इस्तेमाल होता है. यानी आप व्रत में चाय पी सकते हैं.

2. इसके अलावा कई लोग मानते हैं कि व्रत में ग्लूकोज पीना चाहिए वहीं की लोग मानते हैं नहीं पीते हैं. ऐसे में सभी लोगों के अलग-अलग विचार होते हैं. इस दुविधा वाली स्थिति में आप अपने घर में चलने वाले रीति रिवाज को फॉलो कर सकते हैं.

3. चावल भी व्रत में बिल्कुल नहीं खाने चाहिए. कुछ लोग सेंधा नमक डालकर चावल भी खा लेते हैं, जबकि आपको पता होना चाहिए कि चावल अनाज है और व्रत में चावल नहीं खाना चाहिए.

4. ओट्स खाने की गलती बिल्कुल न करें. क्योंकि इसे खाने से आपका व्रत टूट जाएगा. ओट्स को किसी भी व्रत के दौरान नहीं खाया जा सकता.

5. सूजी को भी नवरात्रि व्रत के दौरान भूल जाएं. क्योंकि कुछ लोग व्रत में सूजी के हलवे को खाते हैं .

6. कॉर्नफ्लोर को यदि आप किसी डिश में डाल रहे हैं, तो ऐसा न करें क्योंकि नवरात्रि व्रत में कॉर्नफ्लोर खाने की भी मनाही होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. रीवा रियासत इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story