अध्यात्म

Nauchandi Temple : रावण की पत्नी रानी मंदोदरी ने भारत के इस राज्य में बनवाया था मंदिर, मौजूद है चंडी मां की प्रतिमा

Nauchandi Temple : रावण की पत्नी रानी मंदोदरी ने भारत के इस राज्य में बनवाया था मंदिर, मौजूद है चंडी मां की प्रतिमा
x
Nauchandi Temple : उत्तर-प्रदेश के मेरठ में मौजूद है रानी मंदोदरी द्वारा स्थापित कराई गई चंडी मां की प्रतिमा.

Chandi Devi Temple : लंका के राजा रहे रावण की पत्नी रानी मंदोदरी (Mandodari) बहुत ही धार्मिक प्रवृत्ति की थीं। उन्होने भारत के उत्तर-प्रदेश यानि की वर्तमान के मेरठ में एक सुन्दर मंदिर का निर्माण कराकर मां चंडी की अष्टधातु की मूर्ति स्थापित करवाई थी। इस मंदिर का निर्माण रामायण काल में किया गया था।

नष्ट कर दिया गया था मंदिर

बताते है कि रानी मंदोदरी ने जिस चंडी माता मंदिर (Chandi Mata Mandir) की स्थापना कर वहां माता की मूर्ति लगाई थी। कालांतर में प्राचीन मंदिर नष्ट कर दिया गया। बताते है कि उस समय मंदिर में पूजा-अर्चना करने वाले पुजारी ने माता की मूर्ति को बचाने के लिए अपनी जान की बाजी लगा दी और घर के लोगों ने किसी तरह यह मूर्ति संरक्षित कर लिए। बाद में उस मूर्ति को प्राचीन मंदिर के ठीक सामने स्थापित कर यहां दोबारा चंडी माता का मंदिर (Chandi Mata Mandir) बनाया गया।


मंदोदरी का था ऐसे था कनेक्शन

जानकार बताते है कि इतिहास में इस बात का उल्लेख मिलता है कि रावण की पत्नी मंदोदरी मयदानव की पुत्री थी। मयदानव ने मयराष्ट्र नगर जो आज का मेरठ (Meerut) है उसे बसाया था। शिव पार्वती की अनन्य भक्त मंदोदरी ने इस मंदिर को बनवाया था।

मयदानव के मिलते है अवशेष

मयराष्ट्र नगर (Mayrastra Nagar) एवं मयदानव के मेरठ में होने के जो तथ्य बताए जा रहे है उसके तहत मेरठ के मयदानव खेड़ा तहसील में मौजूद पहाड़ियां और गुफाओं के अवशेष मिले हैं। सदर के बिल्वेश्वर नाथ मंदिर और इस चंडी माता मंदिर को मंदोदरी ने ही बनवाया था। चंडी मंदिर में नाग देव, धरती माता, गणेश जी, हनुमानजी की मूर्तियां भी है जो अति प्राचीन हैं। जिसका प्रमाण स्वयं पुरातन विभाग ने किया है।

Next Story