अध्यात्म

Motivational Thoughts in Hindi: जीवन में सफल और धनवान बनने के ये है 2 तरीके, जानिए!

Motivational Thoughts in Hindi: जीवन में सफल और धनवान बनने के ये है 2 तरीके, जानिए!
x
Motivational Thoughts in Hindi: अगर जीवन में धनवान और सफल व्यक्ति बनना है तो दो बातों को जीवन में अपनाना पड़ेगा।

Motivational Thoughts in Hindi: अगर जीवन में धनवान और सफल व्यक्ति बनना है तो दो बातों को जीवन में अपनाना पड़ेगा। यह कहना है प्रखाण्ड विद्वान आचार्य चाणक्य का। आचार्य कहते हैं कि हर व्यक्ति धनवान बनना चाहता है। उसकी सदैव चाहत रहती है कि वह जहां भी जाये उसे सम्मान प्राप्त हो। लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता है। मानव कमियों का पुतला कहा गया है। व्यक्ति में खूबियों से ज्यादा कमियां भरी होती हैं लेकिन वह उन्हे स्वीकार नहीं करता है। उसे सदैव कमियां सामने वाले में दिखाई देती हैं, अपने में नहीं। ऐसे में आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर मनुष्य मठी वाणी बोलें और वनम्र हो जाय तो उसे धनवान और हर जगह सम्मान प्राप्त होने लगेगा।

सदैव बोलें मीठी वाणी

आयार्य चाणक्य का कहना है कि कई व्यक्ति ऐसे होते हैं जो शिक्षित होने के साथ बुद्धिमान होते हैं। साथ ही धनवान भी होते हैं। लेकिन इन्हे सम्मन नहीं मिल पाता। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इन्हे पता भी नहीं चलता लेकिन यह समाज में आपने बुद्मिन और धनवान होने की बात कह देते है। जिसमें अहं प्रदर्शित होने लगता है। ऐसे में समाज के लोग इनसे दूरी बनाने लगते हैं।

वहीं अगर इनकी योग्यता में वाणी की मधुरता शामिल हो जाये तो अवश्य ही यह सभी जगह सम्मान प्राप्त करते हैं।

मीठी वाणी के लिए कहा गया है कि इससे अपने शत्रु को भी मित्र बनाया जा सकता है।

कहा गया है कि बालते समय इस बात का सदैव ध्यान रखना चाहिए कि उसकी बातों से सामने खडे़ व्यक्ति का दिल न दुखे।

सदैव साथ रहे विनम्रता

कहा गया है कि विनम्रता सफलत की कुंजी है। विनम्र होने का मतलब है कि आपकी बातो में कही भी आपकी योग्यता तथा आपके धनवान होने का घमंड दिखाई न दे। अगर आपके स्वाभाव में अहंकार है तो आप विनम्र नहीं हो सकते। विनम्र बनने के लिए अहंकार का त्याग करना होगा।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।

Next Story