अध्यात्म

नीम करोली बाबा के कुछ टिप्स, जो कम समय में बना देंगे आपको अमीर और बदल देंगे पूरी जिंदगी

Tips from Neem Karoli Baba
x

 Tips from Neem Karoli Baba

नीम करोली बाबा के इन इनसाइडर टिप्स से अपने जीवन को सही रास्ते पर लाएँ! जानें कि साधारण बदलावों को लागू करने से आपकी भलाई और जीवन के लक्ष्यों में बड़ा अंतर कैसे आ सकता है।

Neem Karoli Baba Tips in Hindi : नीम करोली बाबा (Neem Karoli Baba) एक प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु थे, उन्हें भगवान हनुमान का रूप भी माना जाता है जो 1973 में महासमाधि ले चुके हैं, लेकिन वे कई तरह के ज्ञान और सलाह हमारे लिए छोड़ गए हैं। इसी वजह से आज भी उनके दिए ज्ञान और रास्तों पर चलने वाला बुलंदियों को छू लेता है। एप्पल कम्पनी के स्टीव जॉब्स, फेसबुक के मार्क ज़ुकरबर्ग से लेकर देश दुनिया भर में कई ऐसे नामी गिरामी लोग हैं जो आज भी नीम करोली बाबा को अपना गुरु मानते हैं और उनके बताए रास्तों पर चलकर अपने जीवन को पूरी तरह से बदल रहें हैं। बाबा के भक्तों की लिस्ट में प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी और स्टार क्रिकेटर विराट कोहली भी शामिल हैं। आज हम आपको नीम करोली बाबा के कुछ इनसाइडर टिप्स के बारे में बताने जा रहें हैं, जो आपकी जिंदगी को पूरी तरह से बदल सकते हैं।

अपने कार्य को विश्व को सेवा प्रदान करने के रूप में देखें

नीम करोली बाबा सभी कार्यों को संसार की सेवा समझते थे। इसलिए, आपके पेशे या कार्य की परवाह किए बिना, आपको इस दृष्टिकोण से संपर्क करना चाहिए कि आप इसे एक बड़े उद्देश्य की पूर्ति के लिए कर रहे हैं। जब आप अपने काम को इस तरह से संरेखित करते हैं, तो यह उसके द्वारा लाए जाने वाले मूल्य को बढ़ाता है और संतुष्टि की गहरी भावना पैदा करेगा।

उसके लिए आभारी रहें आपके पास जो है

नीम करोली बाबा ने हमेशा कृतज्ञता के महत्व पर जोर दिया और हमें याद दिलाया कि जीवन का सबसे बड़ा उपहार जीवित रहने का निरंतर क्षण है। अपने जीवन में सभी अच्छी चीजों के लिए आभारी होने से खुशी, संतोष और तृप्ति की भावना बढ़ती है। यहां तक ​​​​कि अगर आप ऐसा महसूस नहीं करते हैं, तो हर दिन कुछ समय निकालकर उन तीन चीजों को सूचीबद्ध करें जिनके लिए आप आभारी हैं। यह सरल क्रिया सकारात्मकता और समग्र कल्याण को बढ़ाने में मदद कर सकती है।

लोगों से जुड़ें और प्यार बांटें

नीम करोली बाबा का मानना ​​था कि एक स्वस्थ, पूर्ण जीवन के लिए अपने साथी मनुष्यों के साथ प्यार और संबंध साझा करना आवश्यक है। यह बड़े इशारों के माध्यम से नहीं होना चाहिए - दयालुता के छोटे कार्य, जैसे आँख से संपर्क करना और सड़क पर किसी अजनबी को मुस्कुराना या बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना किसी कार्य में मदद करना, कुछ प्यार फैलाने में अंतर ला सकता है और आपके दिन में सकारात्मकता।

जीवन में संतुलन के लिए प्रयास करें

नीम करोली बाबा ने हमें जीवन में संतुलन का महत्व सिखाया। शारीरिक जरूरतों से लेकर आध्यात्मिक जरूरतों तक, नीम करोली बाबा ने हमें जीवन के सभी पहलुओं में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया। इसका मतलब है उत्कृष्टता के लिए प्रयास करना और दूसरों की ज़रूरतों के बारे में सचेत रहना- काम और आराम के बीच संतुलन बनाए रखना, सीमाओं का सम्मान करना, आत्म-देखभाल का अभ्यास करना, और अगर किसी की ज़रूरत है तो सुनने वाला कान प्रदान करना।

इस पल में जियो और अपने आसपास प्रकृति की सुंदरता की सराहना करो

नीम करोली बाबा ने एक बार कहा था, "वर्तमान क्षण में जो हो रहा है उसकी सराहना करना सीखें। आप वर्तमान में जो कुछ भी कर रहे हैं उसे ध्यान और ध्यान से करना चाहिए ताकि आप अपने आस-पास क्या हो रहा है, इसका एक भी विवरण न छूटे। जीवन में सरल चीजों का आनंद लें; प्रकृति की सुंदरता पर ध्यान दें जैसे कि हर पल आपका आखिरी हो। अपने आसपास के वातावरण में सुंदरता की सराहना करने से आपके जीवन में खुशी और शांति की भावना आएगी।

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story