अध्यात्म

Krishna Janmashtami 2022 Pooja Vidhi: इस तरह करें पूजा, लड्डू गोपाल दूर करेंगे विपदा, पूरी होगी हर मनोकामना

Krishna Janmashtami 2022
x
Krishna Janmashtami 2022 Pooja Vidhi: जन्माष्टमी पर्व 19 अगस्त को मनाया जा रहा है और शास्त्र-वेद के जानकार इस पर्व का महत्व बताते हुए, तरह-तरह की विपदाओं को दूर करने की विधि भी बताते है

Krishna Janmashtami 2022 Pooja Vidhi Hindi Mei: भगवान कृष्ण का जन्मउत्सव (Krishna Janmashtami 2022) इस वर्ष 19 अगस्त को मनाया जा रहा है और शास्त्र-वेद के जानकार इस पर्व का बहुत महत्व बताते है। तरह-तरह की विपदाओं को दूर करने की पूजन विधि भी अलग-अलग तरह की बताई गई है।

Krishna Janmashtami 2022: Krishnaji Ko Kya Chadhayen

कृष्ण को चढ़ाएं चांदी की बांसुरी

काफी प्रयास करने के बावजूद भी कार्यों में सफलता नहीं मिल रही है या परिवार में हमेशा कलह की स्थिति बन रही है तो जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण को चांदी की बांसुरी चढ़ाएं. ऐसा करने से आपको हर कार्यों में सफलता मिलनी शुरू हो जाएगी।

लड्डू गोपाल को करें केसर-दूध से अभिषेक

आप आर्थिक समस्याओं से अगर परेशान हैं और आप पर कर्ज का बोझ बढ़ गया है तो जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल का केसर के दूध से अभिषेक करें. ऐसा करने से धन की देवी लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त होती है।

पीले वस्त्र का करे उपयोग

घर की सुख समृद्धि के लिए जन्माष्टमी के दिन स्नान करने के बाद लड्डू गोपाल को पीतांबर यानी पीले रंग का वस्त्र पहनाकर पूजा करें. साथ ही खुद भी पीले रंग का वस्त्र धारण कर भगवान कृष्ण की पूजा करें. ऐसी मान्यता है कि पीले रंग का वस्त्र पहनकर पूजा करने से भगवान कृष्ण प्रसन्न होते हैं और घर की सुख समृद्धि में बरकत होती है।

कृष्ण को अर्पित करें मोर पंख

कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए यदि आपके कुंडली में कालसर्प दोष है तो जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण को मोर पंख अर्पित करें. साथ ही मोर पंख को प्रसाद के रूप में अपने तकिए के नीचे रखें. ऐसी मान्यता है कि कृष्ण जन्माष्टमी के दिन ऐसा करने से कालसर्प दोष दूर हो जाते हैं।

गाय व बछड़े की मुर्ति की पूजा करें

संतान प्राप्ति के लिए यदि आपके शादी हुए लंबे समय हो गए हैं और आपका कोई संतान नहीं है तो भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष के अष्टमी के दिन निसंतान दंपत्ति भगवान कृष्ण के बाल गोपाल स्वरुप के साथ गाय व बछड़े की मुर्ति की पूजा करें।

इस विधि से चढ़ाए पान के पत्ते

नौकरी में तरक्की के लिए यदि आपके नौकरी में तरक्की नहीं हो रही है तो जन्माष्टमी के दिन पान के पत्ते पर रोली से श्री यंत्र लिखें और लड्डू गोपाल की प्रतिमा के सामने अर्पित करें. ऐसा करने से नौकरी या कारोबार में तरक्की होनी शुरू हो जाती है.

नोट- यहां दी जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित जानकारी हैं। रीवा रियासत न्यूज इसकी पुष्टि नही करता है।

Next Story