अध्यात्म

Janmashtami 2022: इस वर्ष पड़ रही दो दिनों की श्रीकृष्ण जन्मआष्टमी, बन रहे विशेष संयोग

Janmashtami 2022: इस वर्ष पड़ रही दो दिनों की श्रीकृष्ण जन्मआष्टमी, बन रहे विशेष संयोग
x
Janmashtani Vrat Tithi 2022: इस बार की जन्माष्टमी पर वृद्धि योग बन रहा है, वहीं साथ में इस दिन अभिजीत मुहूर्त भी रहेगा।

Janmashtami Vrat Shubh Yog: भ्रद्रपद माह के कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) के रूप में मनाया जाता है। लेकिन इस वर्ष ग्रहों के अपने परिवर्तन की वजह से जन्माष्टमी दो दिन पड़ रही है। ऐसे में श्रीकृष्ण के भक्तों में दे अलग-अलग तरह के विचार मन में पैदा हे रहे है। ऐसे में कई बार लोगो को समझ नही आ रहा है कि आखिर वह किस दिन जन्माष्टमी का व्रत (Janmashtami Vrat) करें। वहीं वैष्णव सम्प्रदाय के लोगों में उदयातिथि को व्रत करने का विधान बताया गया है। वहीं बात अगर गृहत्थ लोगों की करें तो वह शुरूआत में पड़ने वाले व्रत को मनाते हैं।

जन्माष्टमी का समय

Janmashtami Ka Samay: हिन्दू पंचांग के अनुसार अष्टमी तिथि इस वर्ष 18 अगस्त की शाम 9 बजकर 21 मिनट से शुरू हो रही है। वहीं बताया गया है कि तिथि का समापन 19 अगस्त को 10 बजकर 59 मिनट तक है। ऐसे में कई लोग 18 अगस्त को व्रत करने वाले हैं तो वहीं वैष्णव सम्प्रदाय के लोग 19 अगस्त को जन्माष्टमी का व्रत करेंगे।

जानकारों का कहना है कि इस बार की जन्माष्टमी पर वृद्धि योग बन रहा है। वहीं साथ में इस दिन अभिजीत मुहूर्त भी रहेगा। कहा गया है कि वृद्धि योग पर भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करने से घर में सुख शांति आती है। वहीं माता लक्ष्मी की कृपा जातक पर सदैव बनी रहती है।

नोट- इस समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। इस पर पूर्ण भरोसा करने के पहले विशेषज्ञ से जानकारी प्राप्त करें। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story