अध्यात्म

अगर आप के पास नहीं है ये चीज तो सब छोड़ देंगे साथ, करीबी भी नहीं होते साथी

अगर आप के पास नहीं है ये चीज तो सब छोड़ देंगे साथ, करीबी भी नहीं होते साथी
x
आचार्य चाणक्य कहते है कि अगर आप के पास धन नही है तो आपका सब साथ छोड़ देते है

अध्यात्म: आचार्य चाणक्य की नीति सदैव लोगो को ज्ञान देने वाली रही है। उनकी इस नीति पर सदैव सत्ताशीन से लेकर बुद्धि मान तक अनुसरण करता रहा है। इसी तरह की एक नीति को लेकर उन्होने कहा है। आपके पास अगर यह नही है तो आपका कोई साथ नही देगा।

धन कमाने में न करें गलती

चाणक्‍य नीति कहती है कि भले ही पैसे से सारे सुख नहीं खरीदे जा सकते हैं लेकिन यह जीवन के लिए बेहद जरूरी है. यहां तक कि जब व्‍यक्ति के पास पैसा नहीं होता है तो उसके अपने भी उसका साथ छोड़ देते हैं. फिर चाहे वह उसके सगे भाई-बहन हों, पत्‍नी हो या दोस्‍त, नौकर-चाकर हों. जब व्‍यक्ति अमीर बन जाता है तो सारे लोग उससे रिश्‍ते जोड़ने के लिए लालायित हो जाते हैं। इसलिए धन कमाने में गलती न करें।

गलत तरीके का धन नहीं देता सुख

आचार्य चाणक्‍य ने धन का महत्‍व बताने के साथ-साथ इसे कमाने के तरीकों के बारे में भी बताया है. चाणक्‍य नीति कहती है कि गलत तरीके से कमाए गए धन से बेहतर है कि व्‍यक्ति कम पैसे में गुजारा कर ले क्‍योंकि अनैतिक काम करके कमाया गया पैसा व्‍यक्ति के पास ज्‍यादा से ज्‍यादा 10 वर्ष तक ही ठहरता है. ऐसा पैसा कभी न कभी चला ही जाता है. साथ ही गलत काम करके कमाया गया पैसा ढेरों मुसीबतें भी लाता है। यह व्‍यक्ति की छवि भी खराब करता है।

नोट- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। रीवा रियासत न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story