अध्यात्म

अगर घर में तुलसी का पौधा इस तरह लगा हुआ है तो कभी नहीं होगी धन में वृद्धि, नाराज होती है माता लक्ष्मी

अगर घर में तुलसी का पौधा इस तरह लगा हुआ है तो कभी नहीं होगी धन में वृद्धि, नाराज होती है माता लक्ष्मी
x
हर घर में तुलसी का पौधा होना आवश्यक है। तुलसी के पौधे को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है।

हर घर में तुलसी का पौधा होना आवश्यक है। तुलसी के पौधे को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है।क्योंकि भगवान विष्णु के स्वरूप शालिग्राम को तुलसी पत्र अर्पित किया जाता है। जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है उस घर में धन और सुख शांति आती है। लेकिन हमारे धार्मिक शास्त्रों में यह भी बताया गया है तुलसी के पौधे को बहुत ही व्यवस्थित तरीके से उसकी देखरेख करनी चाहिए। आइए जाने तुलसी के पौधे को कैसे लगाना और कैसे रखना चाहिए।

ऐसे पौधे को न रखें

कहा गया है कि तुलसी का पौधा घर में अवश्य लगाना चाहिए किंतु इस बात का भी ध्यान दें कि अगर किसी कारणवश तुलसी का पौधा सूख गया है। खराब हो गया है तो उसे तुरंत निकाल दें और उसके स्थान पर हरा भरा तुलसी का पौधा लगा दे। तुलसी के पौधे को निकालने के बाद नदी प्रवाहित करें। ऐसी जगह पर कतई न फेंके जहां तुलसी पर किसी का पैर पड़े। अन्यथा माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाएंगे।

इन दिन न तोडें़ तुलसीपत्र

शास्त्रों में बताया गया है कि तुलसी की पत्तियों को रविवार के दिन, एकादशी के दिन तथा ग्रहण के समय नहीं तोड़ना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति इन बातों का परहेज नहीं करता है तो उसे दोष लगता है। साथ ही कहा गया है कि माता लक्ष्मी भी रूष्ट हो जाती हैं।

कैसे करें देखभाल

शास्त्रों में बताए अनुसार तुलसी के पौधे की पूजा करनी चाहिए। इसे देव तुल्य बताया गया है। यह साक्षात माता लक्ष्मी का स्वरूप मानी गई है। भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है। कहा गया है कि तुलसी की पूजा करने से निसंतान दंपत्ति को संतान की प्राप्ति होती है। जैसा स्थान पर तुलसी का पौधा लगा होता है वहां की संपूर्ण नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है। धन प्राप्ति के संयोग बनते हैं। साथ ही परिवार में खुशियां आती है।

Next Story