अध्यात्म

विवाह में बार-बार आ रही अड़चन, तो तुलसी विवाह के दिन करें यह उपाय, खुल जाएगी किस्मत

Sandeep Tiwari
12 Nov 2021 2:11 AM GMT
SINGRAULI
x
Marriage tips in hindi:विवाह में हो रहा विलंब या बार-बार आ रही अड़चन तो यह उपाय काफी फायदेमंद होगा..

जल्दी शादी के उपयाये (Jaldi Shadi ke upay): कई बार अथक प्रयास करने के बाद भी शादी में तरह-तरह की अर्चन सामने आने लगती हैं। वहीं कई बार तो विवाह तय हो जाने के बाद भी ऐन वक्त पर शादी टूट जाती है। शादी में हो रही इस तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक ऐसा उपाय करें जिससे शादी-ब्याह में आने वाले व्यवधान समाप्त हो जाते हैं। आज हम ऐसे ही एक उपाय के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

तुलसी विवाह के दिन करें यह उपाय (Tulsi Vivah ke upay)

कहा गया है कि तुलसी विवाह संपन्न करवाने से कन्यादान के समान फल प्राप्त होता है। वही तुलसी विवाह के दिन तुलसी को लाल चुनरी ओढानी चाहिए। तुलसी में सिंगार के सामान अर्पित करने तथा तुलसी और शालिग्राम भगवान की पूजा कर विवाह से संबंधित आशीर्वाद मांगना चाहिए। ऐसा करने से विवाह में आने वाली बाधा दूर होती हैं।

दूसरे के विवाह का लिया संकल्प

बताया गया है कि तुलसी विवाह के दिन माता तुलसी की विधि विधान से पूजा करे। माता तुलसी और शालिग्राम को साक्षी मान कर किसी जरूरतमंद कन्या के विवाह करवाने का संकल्प लें। ऐसा करने से विवाह में आने वाली समस्याए कम हो जाती हैं।

तुलसी के रज को लगाएं माथे पर

तुलसी विवाह के दिन विधिपूर्वक तुलसी में जल दे दे प्रज्वल दीप प्रज्वलित करें तथा अंत में तुलसी की रज माथे में लगाना चाहिए। ऐसा करने से विवाह में आने वाली अर्चन समाप्त हो जाती है वही जीवन में शांति समृद्धि आती है।

(*दी गयी जानकारियां धार्मिक मान्यताएं और सामान्य जानकरियों पर आधारित है, किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले सम्बंधित विशेष्यज्ञों से जरूर सलाह लें। RewaRiyasat इसकी पुष्टी नहीं करता)

Next Story
Share it