अध्यात्म

अगर घर में होता है कुछ ऐसा तो रूठ जाती है माता लक्ष्मी, कभी नहीं आता घर में पैसा

Get Higher Returns by Investing in Corporate FDs
x
माता लक्ष्मी कई बार हमारी कमी की वजह से हमसे रूठ जाती है। हम घर की व्यवस्थाओं की ओर ध्यान नहीं देते और बाद में कहते हैं कि भगवान हमारे उपर कृपा नहीं करते है।

माता लक्ष्मी कई बार हमारी कमी की वजह से हमसे रूठ जाती है। हम घर की व्यवस्थाओं की ओर ध्यान नहीं देते और बाद में कहते हैं कि भगवान हमारे उपर कृपा नहीं करते है। वैसे तो सब चाहते हैं कि माता लक्ष्मी का साथ कभी न छूटे। लेकिन अनजाने में हुई गलतियों की वजह से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और हमें धन संकट का सामना करना पड़ता है। हम बात कर रहे हैं घर की उन अव्यवस्थाओं के सम्बंध में जिसे हम अनजाने में कर बैठते है।

साफ-सफाई का रखें ध्यान

शास्त्रों में कहा गया है जिस घर में साफ-सफाई का खास ध्यान नहीं रखा जाता है। वहां से माता लक्ष्मी का निवास नहीं होता है। लेकिन जिस घर की महिलाएं घर के हर हिस्से में सफाई करती हैं। वहां अवश्य ही माता लक्ष्मी अपनी कृपा दृष्टि बनाएं रखती हैं। ऐसे में आवश्यक है हम अपने घर की सफाई करें। खासतौर पर पूलाघर को।

घर के उत्तर दिशा का कमरा

उत्तर दिशा में देवताआें का वास होता है। ऐसे में आवाश्यक है कि हम अपने घर के उत्तर दिशा वाले कमरे में गंदगी न रखें। उत्तर दिशा के कमरे में कभी भी कबाड़ आदि नहीं रखना चाहिए। हमारा घर का पूजा स्थल भी उत्तर पूर्व की दिशा में रखना चाहिए।

झाडू के साथ ऐसा न करें

घर की सफाई में उपयोग होने वाला झाडू धन आगमन में महत्वपूर्ण माना गया है। हमें झाडू ऐसी रखना चाहिए जहां किसी की नजर न पडे। झाडू में कभी पैर नहीं मारना चाहिए। कई बार देखा गया है कि पैर के पास झाडू आ जाने पर लोग उसे पैर से हटा देते हैं। लेकिन यह बहुत गलत तरीका है। झाडू में माता लक्ष्मी का निवास बताया गया है।

जूठे बर्तन न रखें

हमें जूठे बर्तनों को ज्यादा देर तक घर में नहीं रखना चाहिए। खासतौर पर रात के समय। कहा गया है कि रात में भोजन के उरांत सभी जूठे बर्तनो को अवश्य धो लेना चाहिए। जिस घर में रात के समय जूठे बर्तन रखे रहते हैं वहां दरिद्रता आती है।

सुबह-शाम करें पूजा

कहा गया है कि जिस घर में सुबह और शाम के समय धूप, दीप तथा नैवेद्य के द्वारा भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है वहां कभी भी दरिद्रता नहीं आती है। माता लक्ष्मी की कृपा घर के लोगों में सदैव बनी रहती है।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। ऐसे में किसी कार्य को शुरू करने के पूर्व विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

Next Story