अध्यात्म

वाल्मीकि रामायण के अनुसार भगवान राम, लक्ष्मण, हनुमान और रावण कैसे दिखते थे?

वाल्मीकि रामायण के अनुसार भगवान राम, लक्ष्मण, हनुमान और रावण कैसे दिखते थे?
x
वाल्मीकि रामयण के अनुसार राम कैसे दिखाई देते? रामायण के पात्र असल में कैसे दिखाई देते थे? इसका जवाब यहीं मिलेगा

Rama and Hanuman look according to Valmiki Ramayana: रामायण पर बेस्ड आदिपुरुष फैंस को पंसद आ रही है लेकिन फिर भी जनता आदिपुरुष की कास्टिंग से खुश नहीं है. लोगों का कहना है कि प्रभास श्री राम के रोल में फिट नहीं बैठ रहे हैं और ना ही हनुमान और रावण का किरदार निभाने वाले एक्टर्स उनके पात्रों में जच रहे हैं. लोगों का कहना है कि आदिपुरुष के कैरेक्टर्स रामायण वाली फीलिंग नहीं देते हैं. लेकिन क्या किसी ने सचमुच यह देखा है कि श्री राम कैसे दिखाई देते थे? क्या उनकी कोई पेंटिंग मौजूद है जिससे उनके हाव-भाव कद-काठी का अंजादा लगा सका जाए?

जाहिर है रामायण आज से 7000 साल पहले घटित हुई थी. अगर श्री राम और हनुमान जी की कोई पेंटिंग रही भी होगी तो वह इतने सालों तक बच नहीं पाई होगी। लेकिन वाल्मीकि रामायण में सभी पात्रों के बारे में बताया गया है. और हैरान करने वाली बात ये है कि आज तक किसी ने वाल्मीकि रामायण के अनुसार फिल्म या सीरियल्स में राम-हनुमान का किरदार निभाने वालों को वो लुक नहीं दिया।

रामायण के किरदार असली में कैसे दिखते थे?

How did the characters of Ramayana look in real life?: वाल्मीकि रामायण में सभी पात्रों का वर्णन मिलता है. जो बताता है की श्री राम, हनुमान, रावण, लक्षण, सीता कैसे दिखाई देते थे.

श्री राम असली में कैसे दिखते थे?


Rama look according to Valmiki Ramayana: रावाल्मीकि रामायण के सुंदर कांड के सर्ग 35 में श्लोक 6 से 23 तक श्री राम के असली स्वरुप का वर्णन मिलता है. अशोक वाटिका में जब हनुमान मां सीता को वापस ले जाने के लिए पहुंचे थे तब माता सीता ने पुष्टि करने के लिए हनुमान से पुछा था- बताओ श्री राम कैसे दिखते हैं? तब हनुमान जी ने बताया था-

श्री राम अजनबाहु हैं, यानी उनके हाथ घुटनों तक छूते हैं, उनके कंधे चौड़े हैं. गले की हंसली मांस से ढकी है. नेत्रों में लालिमा है, उनका रंग सांवला है. उनके पेट में त्रिबली यानी तीन लकीरे हैं. उनके मस्तक में चार भंवरियां हैं.

श्री राम की लंबाई कितनी थी

Height Of Lord Rama According to Ramayana: वाल्मीकि रामायण के अनुसार श्री राम की लंबाई 'चौबीस अंगुल के हाथ से नापें तो वे चार हाथ लंबे हैं. पाश्र्वभाग, उदर, वक्ष स्थल, नाक, कंधे और ललाट ये छह अंग उभरे हुए हैं. उँगलियों के पोर, सिर के बाल, रोएं और दाढ़ी के बाल कोमल हैं. उनके चार दांत चिकने आपस में जुड़े हुए और पैने हैं.

वाल्मीकि रामायण के अनुसार लक्ष्मण कैसे दिखते थे


How Lakshmana looks according to Valmiki Ramayana: वाल्मीकि रामयण में कहा गया है कि श्री राम के सौतेले भाई लक्ष्मण भी श्री राम की तरह तेजस्वी हैं. दोनों में सिर्फ रंग का अंतर् है. लक्ष्मण कांति सुवर्ण के सामान गौर हैं और श्री राम का विग्रह श्याम है.

वाल्मीकि रामायण के अनुसार हनुमान कैसे दिखते हैं


How Hanuman Looks According To Ramayana: विधुत पुंज की तरह ललाई लिए भूरा रंग, सफ़ेद कपड़े पहने हुए हनुमान जी को मां सीता ने देखा था. उन्होंने अरुण कांति से प्रकाशित एक विनीत और प्रियवादी वानर को डालियों में बैठे देखा था. उनके नेत्र तपे हुए सोने की तरह चमक रहे थे.

वाल्मीकि रामायण के अनुसार रावण कैसा दिखता है


What does Ravana look like according to Valmiki Ramayana: सुंदरकांड के सर्ग 10 में श्लोक 6 से 30 तक रावण के स्वरुप का वर्णन है. जब हनुमान जी लंका पहुंचे थे तब उन्होंने रावण को सोते हुए देखा था. जिसके अनुसार

रावण, पंगल पर काले मेघ की तरह काले रंग का, कानों में चमकते हुए कुंडल पहने, लाल आंखों वाला और बड़ी भुजाओं वाला है पूरे शरीर में लाल चंदन लगाए, दिव्य गहनें पहने हुए, रावण ऐसा दिखता है जैसे मंदरांचल पर्वत सो रहा हो

उसकी दोनों भुजाओं पर ऐरावत हाथी के दांतों से लगी चोट के निशान हैं, कंधों पर वज्र लगने के निशान हैं, उसके सीने में सुदर्शन चक्र लगने के निशान हैं.

रावण मांसल और चौड़ा वक्षस्थल वाला था. वह सफ़ेद रंग की रेशमी धोती और पीले रंग का दुपट्टा पहने हुए था. उसका मुख सुंदर था.

रावण को देख हनुमान कहते हैं- अहो रूपमहो धैर्यमहोत्स्वमहो धुत्तिः। अहो राक्षसराजस्य सर्वलक्ष्णयुक्ततः

यानी रावण रूप, सौन्दर्य, धैर्य, कांति जैसे सभी लक्षणों से निपुण है, अगर वो अधर्मी न होता तो देवलोक का स्वामी बन जाता






Next Story