अध्यात्म

Hastrekha Se Janiye Kitne Saal Jiyenge Aap: जानिए! कितने साल जिएंगे आप?

Hastrekha Se Janiye Kitne Saal Jiyenge Aap: जानिए! कितने साल जिएंगे आप?
x
Age lines In Hand: हर व्यक्ति यह जानना चाहता है कि उसकी कुल आयु कितनी है

Hath Ki Rekha Se Jane Kitne Saal Jiyenge Aap: हर व्यक्ति यह जानना चाहता है कि उसकी कुल आयु कितनी है। अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो बहुत आसानी से इस रहस्य को जान सकते हैं क्योंकि जीवन के साथ ही व्यक्ति अपनी मृत्यु भी साथ लेकर आता है। व्यक्ति कहीं भी रहे मृत्यु सदा उसके पीछे-पीछे चलती है समय पूरा होने पर उसे अपने साथ लेकर चल देती है। इसलिए मृत्यु से डरने की बजाय अपनी कुल आयु का ज्ञान प्राप्तकर हर व्यक्ति जीवन का आनंद प्राप्त कर सकता है।

हाथों की रेखाएं व्यक्ति के स्वभाव, व्यवहार और भविष्य के बारे में बताती हैं. हर व्यक्ति ये जानना चाहता है कि वह कितने साल जिएगा, उसकी उम्र क्या है. ऐसे में व्यक्ति की हाथ की रेखाओं से इस बारे में जाना जा सकता है.

ऐसे पता लगाएं अपनी आयु

-कई लोगों की हथेली में जीवनरेखा पर बहुत से कट के चिह्न होते हैं ऐसे में जीवन रेखा को समझना कठिन होता है। इसलिए कुछ आसान तरीका भी है जिनसे आप अपनी आयु का रहस्य जान सकते हैं।

-हस्तरेखा के अनुसार हाथ में नीचे की ओर मणिबंध रेखा होती है. कलाई के पास ये रेखा होती है, जो कि आड़ी होती है. ये आमतौर पर 1 से 5 तक होती हैं. हर एक रेखा 20-25 साल तक का घोतक मानी जाती हैं.

-हथेली मे सबसे ऊपर कलाई के पास गोल रेखाएं होती हैं जिन्हें मणिबंध रेखा कहते हैं। मणिबंध रेखा से आयु का काफी हद तक अनुमान निकाल सकते हैं। हस्तरेखा विज्ञान में प्रत्येक मणिबंध रेखा की आयु 25 वर्ष मानी गयी है यानी कलाई में जितनी संख्या में मणिबंध रेखा होती है व्यक्ति की आयु उसी अनुरूप होती है। ध्यान देने वाली बात है कि इनकी संख्या किसी भी व्यक्ति की हथेली में अधिकतम चार हो सकती है। यानी किसी की हथेली में दो मणिबंध रेखा है तो यह माना जाता है कि उनकी आयु 45 से 50 साल हो सकती है।

-यदि आयु रेखा एकदम स्‍पष्‍ट हो और बीच में टूटी हुई न हो तो ऐसी आयु रेखा बहुत शुभ मानी जाती है. इस रेखा को यदि कोई रेखा न काटे तो ऐसा जातक 70 साल की उम्र तक जीता है. साथ ही वह स्‍वस्‍थ जीवन भी जीता है. उसे कोई गंभीर बीमारी नहीं होती है.

-वहीं आयु रेखा का बीच में कटना या टूटना अच्‍छा नहीं होता है. ऐसी स्थिति में जातक किसी बीमारी या दुर्घटना का शिकार हो सकता है.

-अपनी आयु को जानने का एक अन्य तरीका है जिसमे में आप अपनी उंगली की लंबाई से यह रहस्य जान सकते हैं। भविष्य पुराण में बताया गया है कि अपनी उंगली से शरीर नापने पर जो व्यक्ति 108 उंगली का होता है वह दीर्घायु होता और ऐसे व्यक्ति 70 से अधिक साल तक जीने वाले होते हैं। शरीर की लंबाई 100 उंगली होने पर मध्यम आयु होती है जबकि 90 उंगली या उससे कम होने पर व्यक्ति अल्पायु होता है।


Next Story