अध्यात्म

Hast Rekha Gyan: ये रेखा बताती है कितने धनवान होंगे आप, जानिए..

Sandeep Tiwari
16 Sep 2021 9:27 AM GMT
Hast Rekha Gyan
x
Hast Rekha Gyan: हाथ की धन रेखा (Money Line) बताती है की आप कितने धनवान होंगे। आइये जानते धन रेखा के बारे में..

Hast Rekha Gyan : जीवन में ऐसा कौन व्यक्ति है जो धनवान नहीं बनना चाहता हो। हर व्यक्ति के जीवन में अकूत धन कामने की इच्छा रहती है। वही यह जानने कि इच्छा भी बनी रहती है कि वह जीवन में कब और किस माध्यम से कितना पैसा कमाएगा। पैसा चाहे जिसके पास जितना हो पर पैसे की भूख समाप्त नहीं होती। सदैव पैसे की चाहत जीवन में बनी ही रहती हैं। जब तक यह चाहत होती व्यक्ति यह जानने का इच्छुक रहता है जीवन में पैसे की कमी कब पूरी होगीं। ज्योतिष शास्त्र (Jyotish Shastra) के अनुसार हथेलियो में बने रेखाओं के माध्यम से यह पता लगाया जा सकता है कि व्यक्ति जीवन में कब और कितना धनवान होगा। आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे।

हस्त रेखा ज्ञान (Hast Rekha Gyan) क्या होता है ?

हस्त रेखा ज्ञान उस विज्ञान को कहते है जिसमे हाथों की रेखाएं देख कर व्यक्ति का भविष्य बता सकते है। भारत समेत कई देशो के लोग इसमें विश्वास रखते हैं,

हस्त रेखा (Hast Rekha) बताती हैं जीवन के परिवर्तन

आमतौर पर हाथ काम करने का प्रमुख अंग है। लेकिन हाथ की हथेलियों पर उभरी हुई रेखाएं होती हैं जिनसे व्यक्ति यह पता लगा सकता है की उसके जीवन में कब और कैसे परिवर्तन आएंगे। साथ ही धन के बारे में भी पता लगाया जा सकता है।

हाथ में धन रेखा (Money Line) कहां होती है

हाथ में सबसे छोटी ऊँगली के नीचे धन रेखा होती है। जिससे पता चलता है की व्यक्ति कितना धनवान होगा।

रिंग फिंगर के नीचे धन रेखा (Money Line in hand)


हाथ में सबसे छोटी उंगली उंगली के नीचे रिंग फिंगर होता है। इस रिंग फिंगर के माध्यम से पता लगाया जा सकता है कि आर्थिक स्थिति कैसी होगी उक्त रिंग फिंगर को बुध पर्वत भी कहा जाता है। बुध पर्वत से बनने वाली रेखा धन रेखा कहलाती है। माना जाता है कि जिस व्यक्ति की हथेली में बुध पर्वत से निकलने वाली रेखा सीधी और सटीक हो वह बहुत पैसे वाला होता है। वही हथेली पर धन रेखा ना होकर टेढ़ी-मेढ़ी और बीच-बीच में कटी हो इसका मतलब होता है कि धन तो होगा लेकिन ज्यादा नहीं । वह केवल अपनी आवश्यकताओं की ही पूर्ति कर सकता है। वह ज्यादा पैसे नहीं बना पाएगा। किसी के हाथ में यह धन रेखा नहीं है तो इसका मतलब है कि उस व्यक्ति के जीवन में धन होगा ही नहीं सदैव आर्थिक अभाव से उसे जूझना पड़ेगा। वही कहा गया है कि व्यक्ति की हथेली में जीवन रेखा, मस्तिष्क रेखा भाग्य रेखा तीनों मिलाकर अंग्रेजी के एम अक्षर की तरह बनता है वह व्यक्ति अत्याधिक धनवान होगा।

Next Story
Share it