अध्यात्म

Hanuman Jayanti 2021 : 27 अप्रैल को मनाई जाएगी हनुमान जयंती, ये फूल, माला एवं भोग चढ़ाने से धन लाभ एवं संकट से मिलेगी मुक्ति

Manoj Shukla
25 April 2021 5:19 PM GMT
Hanuman Jayanti 2021 : 27 अप्रैल को मनाई जाएगी हनुमान जयंती, ये फूल, माला एवं भोग चढ़ाने से धन लाभ एवं संकट से मिलेगी मुक्ति
x
Hanuman Jayanti 2021 : हनुमान जयंती को अब गिनती के ही दिन बचे हैं। इस साल हनुमान जयंती 27 अप्रैल 2021 को मनाई जाएगी। इस दिन हनुमान भक्त बजरंग बली को प्रसन्न करने के लिए विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं। उन्हें प्रिय चीजें भेंट करते हैं।

Hanuman Jayanti 2021 : हनुमान जयंती को अब गिनती के ही दिन बचे हैं। इस साल हनुमान जयंती 27 अप्रैल 2021 को मनाई जाएगी। इस दिन हनुमान भक्त बजरंग बली को प्रसन्न करने के लिए विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं। उन्हें प्रिय चीजें भेंट करते हैं। पूजन-हवन आदि करते हैं। जिससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों के सभी कष्टो को हर लेते हैं वैसे भी हनुमान जी को कलयुग का देवता कहा गया है। कहा जाता है कि कलयुग में हनुमान जी सबसे प्रभावशाली देवो में से एक हैं। उनकी विधि-पूर्वक स्तुति करने से भक्तों की हर मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

यह भोग करें अर्पित

इस मंगलवार हनुमान जयंती की धूम रहेगी। भक्त हनुमान जयंती पर बजरंगी बली की विधि-विधान से पूजा अर्चना करेंगे। पौराणिक कथाओं की माने तो हनुमान जी को बूंदी का लड्डू चढ़ाने से सभी ग्रह बाधाओं का नाश होता हैं। लेकिन ध्यान रखे कि हनुमान जी को लाल रंग के ही लड्डू अर्पित करें। इसके अलावा हनुमान जी को बेसन के लड्डू भी चढ़ाए जा सकते हैं। लिहाजा इस हनुमान जन्मोत्सव में लड्डू का भोग लगाना अति उत्तम रहेगा।

इस रंग के चढ़ाए फूल

मान्यता है कि हनुमान जी को लाल रंग एवं पीले फूल अति प्रिय हैं। लिहाजा हनुमान जन्मोत्सव पर बजरंग बली को यह फूल ही अर्पित करें। जिसमें गुड़हल, गुलाब, गेंदा एवं कमल के फूल शामिल हैं।

चढ़ाए तुलसी का माला

हनुमान जयंती पर तुलसी का माला ही बजरंग बली को चढ़ाना काफी शुभ फल प्रदान करता है। मान्यता है कि तुलसी का माला अर्पित करने से संकट से मुक्ति मिलती है और समृद्धि के द्वार खुल जाते हैं। मंगलवार के दिन तुलसी का माला अर्पित करने से धन लाभ के योग बनते हैं।

Hanuman Jayanti 2021 : 27 अप्रैल को मनाई जाएगी हनुमान जयंती, ये फूल, माला एवं भोग चढ़ाने से धन लाभ एवं संकट से मिलेगी मुक्ति

हनुमान को ऐसे करें प्रसन्न

हनुमान जयंती पर बजरंग बली को प्रसन्न करने के लिए सबसे पहले भगवान राम एवं माता सीता की पूजा करना चाहिए। इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। इस दौरान ब्रम्हचर्य का पालन करें। उन्हें सिंदूर अर्पित करें और हनुमान चालीसा एवं राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें।

शुक्र देव की इन राशियों पर बरसेगी कृपा, मिलेगा अपार धन, पद-प्रतिष्ठा में होगी वृद्धि

सेट पर Raaj Kumar के सामने आने से घबराते थे लोग, खास मित्र ने बताया कैसा था एक्टर का स्वभाव- Bollywood Story

Next Story
Share it