अध्यात्म

Ganesh Chaturthi 2021 : गणेश चतुर्थी पर भूलवश भी न करें यह काम, मिलते है अशुभ परिणाम

Manoj Shukla
9 Sep 2021 10:51 AM GMT
Ganesh Chaturthi 2021: Do not do this work even by mistake on Ganesh Chaturthi, you get inauspicious results
x
Ganesh Chaturthi 2021 : गणेश चतुर्थी पर्व के दिन कुछ विशेष काम करने की मनाही हैं। मान्यता है कि इन कामों को करने से अशुभ फल की प्राप्ति होती है।

Ganesh Chaturthi 2021 : गणेश चतुर्थी इस साल 10 सितम्बर 2021 को धूमधाम से मनाई जाएगी। इस दिन से गणेशोत्सव की शुरूआत होगी। जो पूरे 10 दिनों तक चलेगी। गणेश चतुर्थी का त्यौहार हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भक्त गणपति बप्पा की प्रतिमा अपने घरों में स्थापित करते हैं। उनकी विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं। 10 दिनों बप्पा की आराधना करने के बाद भक्त अनंत चतुर्थदशी यानी कि 19 सितम्बर को विधिन-विधान पूर्वक इनका विसर्जन करते हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं गणपति बप्पा से जुड़ी कुछ रोचक बातें। जिन्हें बप्पा के भक्त को नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि जो व्यक्ति इन चीजों करता है उससे अशुभ परिणामों की प्राप्ति होती हैं।

पूजा के इन बातों का रखे ध्यान

ज्योतिषाचार्य बताते है कि भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करते समय, दूध, दूब, गन्ना एवं बूंदी के लड्डू उन्हें अर्पित करने चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से गणपति बप्पा प्रसन्न होते हैं और भक्त को शुभ फल प्रदान करते हैं। गणेश जी को मोदक, मोतीचूर के लड्डू, बेसन का लड्डू, खीर, पंचमेवा, मखाने का खीर एवं फलों में केला, नारियल आदि बहुत प्रिय है। इसलिए भक्त गणेश जी के भोग में इन चीजों को अवश्य शामिल करें। इसके अलावा गणेश पूजन में नई प्रतिमा का उपयोग करें।

गणेश चतुर्थी पर न करें यह काम

ज्योतिषाचार्य बताते है कि भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान भक्तों को अवश्य रखना चाहिए। आचार्य बताते है कि गणेश चतुर्थी के समय भक्तों को काले एवं नीले रंग के कपड़े नहीं धारण करना चाहिए। इसके साथ ही चन्द्रमा का दर्शन इस दौरान नहीं करने की सलाह दी जाती हैं। ज्योतिषविद् बताते है कि गणेश जी को कभी तुलसी अर्पित नहीं करना चाहिए। साथ ही घर में दो गणेश प्रतिमा स्थापित नहीं करना चाहिए। अंधेरे में भगवान गणेश जी के दर्शन नहीं करना चाहिए। गणपति बप्पा की पूजा-अर्चना करते समय इन सभी चीजों को करना अशुभ माना जाता है।

Next Story
Share it