अध्यात्म

यहाँ मिली उड़ने वाली छिपकली, इनके बारे में जान चौक जाएंगे आप!

यहाँ मिली उड़ने वाली छिपकली, इनके बारे में जान चौक जाएंगे आप!
x
हमारी पृथ्वी का इतिहास करोड़ों वर्ष पुराना है। आज जो हो रहा है इसके पूर्व में उसका क्या अस्तित्व था इस विषय पर हमारे वैज्ञानिक शोध कर रहे हैं।

हमारी पृथ्वी का इतिहास करोड़ों वर्ष पुराना है। आज जो हो रहा है इसके पूर्व में उसका क्या अस्तित्व था इस विषय पर हमारे वैज्ञानिक शोध कर रहे हैं। लेकिन जब पृथ्वी का इतिहास करोड़ों वर्ष पूर्व का है तो उसके पहले क्या था, कैसे जीव थे, यहां का जीवन कैसा था यह सब आज भी शवाल बना हुआ है। वैज्ञानिकों को मिले जीवास्म से पता चला और उसे नाम दिया गया डायनासोर।

इसी बीच पता हमारे वैज्ञानिको को एक ऐसी जानकारी हाथ लगी है जिसमें जांच के बाद बताया जा रहा है कि इस पृथ्वी में एक ऐसी उड़ने वाली छिपकली मौजूद थी जिसके बारे में जानने के बाद सहसा आपको विश्वास नही हेगा।

यह वही जीव है जिसके बारे में हमारे वैज्ञानिकों ने कहा कि हांथी जैसे जीव को निगल जाने वाले एक जीव डायनासोर है। लेकिन लोगों ने इस पर पूर्व में विश्वास करने के बाजय मनगढंत होने की चर्चा करते रहे। लेकिन बाद में हुए और आधिक खोज तथा डायनासोर के मिले जीवाश्म के प्रमाण के बाद पता चला कि डायनासोर था।

कहां मिला यह जीव

जानकारी के अनुसार डायनासोर का जीवाश्म हाल ही में स्काटलैंड के आयल आफ स्काई में समुदे तट के किनारे खोजा गया है। जानकारी के अनुसार यह टेरोसार प्रजाति का डायनासोर था। इसका आकार करीब 8 फीट का था। इसे उडने वाला कहा गया।

कहा जाता है कि अगर यह जमीन पर पड़ा हो तो इसे एक बडी छिपकली ही कहा जायेगा। पाई जाने वाली गिरगिट की तरह इसके मुंह और पूछ से अंदाजा लगाया जा सकता है। इस डायनासोर को स्कीएनएक कहा गया। जो दे तरह के होते हैं जिसमें एक को 'पर वाली छिपकली' तो वही दूसरे को 'आई छिपकली'।

यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग में इवोल्यूशन और पैलियोंटोलॉजी के प्रोफेसर स्टीव ब्रुसेट के जानकारों का कहना है कि उस समय का यह सबसे बड़ा जीव था। इसके मिले जीवास्म से पता चलता है कि यह करीब 16 करोड़ साल पुराने हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story